21th June in Cricket History: क्लाइव का कमाल! क्रिकेट को मिला पहला वर्ल्ड चैंपियन, फाइनल में West Indies ने Australia को हराया

Cricket World Cup Final 1975: क्रिकेट का पहला वर्ल्ड कप साल 1975 में खेला गया था. 21 जून को फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 17 रनों से हराया और क्रिकेट की पहली वर्ल्ड चैंपियन बनी. शतकीय पारी खेलने के लिए वेस्टइंडीज के कप्तान क्लाइव लॉयड को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 1975 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर वेस्टइंडीज की टीम बनी थी वर्ल्ड चैंपियन (Photo/Twitter)
शशिकांत सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 21 जून 2023,
  • अपडेटेड 1:35 PM IST

साल 1975 में पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया. आज की तारीख यानी 21 जून को क्रिकेट को पहला वर्ल्ड चैंपियन मिला था. वेस्टंडीज की टीम फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराकर वर्ल्ड चैंपियन बनी थी. वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्लाइव लॉयड ने तूफानी पारी खेली थी. क्लाइव ने ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दी थी. वेस्टइंडीज के इस स्टार खिलाड़ी ने शानदार शतक बनाया था. चलिए आपको क्रिकेट के पहले वर्ल्ड कप के फाइनल की पूरी कहानी बताते हैं.

कहां खेला गया था फाइनल मुकाबला-
क्रिकेट के पहले वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला 21 जून 1975 को वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था. ये मुकाबला लंदन में लॉर्ड्स के मैदान पर खेला गया था. यह मैच 60 ओवर का खेला गया था. इस मैच ऑस्ट्रेलिया के कप्तान Ian Chappell ने टॉस जीता था और पहले गेंदबाजी का फैसला किया. लेकिन वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने इस फैसले को गलत साबित कर दिया.

क्लाइव लॉयड का तूफानी शतक-
वेस्टइंडीज के कप्तान क्लाइव लॉयड ने शानदार शतकीय पारी खेली और टीम को बेहतरीन स्कोर तक पहुंचाया. लॉयड ने 85 गेंदों में 102 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने 2 छक्के लगाए थे और 12 बार गेंद को सीमा रेखा के बाहर भेजा था. इस पारी के दौरान लॉयड को रोहन कन्हाई का पूरा साथ मिला था. रोहन ने शानदार पचासा बनाया था. उन्होंने 55 रन की पारी खेली थी. इस दौरा उन्होंने 8 चौके लगाए थे.

वेस्टइंडीज की पारी-
वेस्टइंडीज की टीम ने पहले बल्लेबाजी की. रॉय फ्रेडरिक्स और गार्डन ग्रीनिज ओपनिंग करने मैदान पर उतरे. लेकिन जल्द ही वेस्टइंडीज को पहला झटका लगा और फ्रेडरिक्स सिर्फ 7 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद एलविन कालीचरण मैदान पर उतरे. लेकिन वो भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए. वो सिर्फ 12 रन बनाकर आउट हो गए. वेस्टइंडीज की पारी लड़खड़ा गई थी. सिर्फ 50 रन के स्कोर पर टीम के 3 बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे. लेकिन रोहन कन्हाई और क्लाइव लॉयड ने मोर्चा संभाला और टीम का स्कोर दो सौ के पास पहुंचा दिया. 199 रन के स्कोर पर वेस्टडीज का चौथा विकेट गिरा. क्लाइव लॉयड 102 रन बनाकर आउट हुए. वेस्टइंडीज की तरफ से कप्तान लॉयड के अलावा रोहन कन्हाई ने 55 रन, Keith Boyce ने 34 रन और Bernard Julien ने 26 रन की पारी खेला. 60 ओवर के इस मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने 8 विकेट खोकर 291 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया.

ऑस्ट्रेलिया की पारी-
बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम को शुरुआती झटका लगा. एलन टर्नर और रिकी मैककोस्कर ओपनिंग करने उतरे. लेकिन 7 रन के निजी स्कोर पर रिकी आउट हो गए. इसके बाद कप्तान Ian Chappell मैदान पर उतरे. कप्तान ने 62 रन की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 6 चौके लगाए. लेकिन उनकी कप्तानी पारी टीम को जीत तक नहीं पहुंचा पाई. उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया. एलन टर्नर ने 40 रन बनाए. Doug Walters ने 35 रन और Ross Edwards ने 28 रनों की पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 274 रन ही बना सकी और मुकाबला 17 रन से हार गई. वेस्टइंडीज के कप्तान क्लाइव लॉयड को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED