27th April in Cricket History: आज के दिन ही पहली बार फेंकी गई थी 100 मील की रफ्तार से गेंद, लेकिन ICC को नहीं हुआ था भरोसा

On This Day in 2002: साल 2002 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्तानी गेंदबाज शोएब अख्तर ने दुनिया की सबसे तेज गेंद फेंकी थी. लेकिन ICC ने इस गेंद को मान्यता देने से इनकार कर दिया था. हालांकि एक साल बाद अख्तर ने एक बार फिर 100 मील की रफ्तार से गेंद फेंकी. क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड आज भी शोएब अख्तर के नाम दर्ज है.

शोएब अख्तर ने फेंकी थी 100 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद (Photo/Instagram)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 27 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 9:17 AM IST

क्रिकेट के इतिहास में तेज गेंदबाजों की बात होती है तो ब्रेट ली, शोएब अख्तर, डेल स्टेन और शॉन टेट का नाम सामने आता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 100 मील की रफ्तार से किस गेंदबाज ने पहली बार गेंद फेंकी थी? आज के दिन यानी 27 अप्रैल 2002 को इतिहास में पहली 100 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी गई थी. हालांकि बाद में इसको लेकर लोचा हो गया था. आईसीसी को भी इसपर भरोसा नहीं हुआ था. चलिए आपको उस मैच की पूरी कहानी बताते हैं, जिसमें सबसे तेज रफ्तार की गेंद फेंकी गई थी. हालांकि आईसीसी ने इस गेंद को मान्यता देने से इनकार कर दिया था.

अख्तबर ने फेंकी थी 100 मील की रफ्तार से गेंद-
21 साल पहले साल 2002 में लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच वनडे मैच खेला जा रहा था. इस मैच में पाकिस्तान के गेंदबाज शोएब अख्तर ने इतिहास रच दिया. अख्तर ने 100.4 मील प्रति घंटे यानी 161 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. उस दिन शोएब अख्तर 100 मील की रफ्तार से गेंद फेंकने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए थे. इससे पहले ये कारनामा किसी ने नहीं किया था.

मैकमिलन से खेली थी 100 मील की रफ्तार की गेंद-
इस मैच में शोएब अख्तर ने दुनिया की सबसे तेज गेंद फेंकी थी. उनकी गेंदबाजी को देखकर हर कोई हैरान रह गया था. इस गेंद पर अख्तर के सामने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज क्रेग मैकमिलन थे. अख्तर की रफ्तार देखकर मैकमिलन हैरान रह गए थे.

ICC को नहीं हुआ भरोसा, अख्तर ने फिर किया कमाल-
भले ही मैच के दौरान शोएब अख्तर ने 100 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकने का कारनामा कर लिया हो, लेकिन क्रिकेट की सबसे बड़ी संस्था आईसीसी को इसपर भरोसा नहीं हुआ था. आईसीसी ने इस गेंद को मान्यता देने से इनकार कर दिया था. आईसीसी का मानना था कि इस मैच में जिस स्पीड गन का इस्तेमाल किया गया था, वो आईसीसी की मानक के मुताबिक नहीं था. जिसकी वजह से इस गेंद को आईसीसी के रिकॉर्ड बुक में जगह नहीं मिल सकी.
भले ही आईसीसी ने इस सबसे तेज गेंद को मान्यता नहीं दी थी. लेकिन शोएब अख्तर कहां रुकने वाले थे? एक साल बाद यानी साल 2003 में अख्तर ने एक बार फिर 100 मील की रफ्तार से गेंद फेंकी. इस बार मैच साउथ अफ्रीका के केपटाउन में इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया था. इस मैच में शोएब अख्तर ने बल्लेबाज निक नाइट को 161.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. ये इंटरनेशन क्रिकेट की अब तक की सबसे तेज गेंद थी. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड आज भी रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख्तर के नाम दर्ज है.

पाकिस्तान ने जीत लिया था मैच-
न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए इस मैच को पाकिस्तान ने जीत लिया था. इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 278 रन बनाए थे. शोएब मलिक ने शानदार 115 रन बनाए थे. जबकि मोहम्मद यूसुफ ने 53 रन और इंजमाम उल हक ने 53 रनों की पारी खेली थी. इसके जवाब में खेलने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 212 रन पर ऑलआउट हो गई. न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रव क्रेग मैकमिलन ने बनाए थे. उन्होंने 38 रन की पारी खेली थी.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED