T-20 World Cup : टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में जिम्बाब्वे को रौंद सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, 71 रनों से हराया

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में रविवार को मेलबर्न में खोले गए मैच में भारत ने 71 रनों से जिम्बाब्वे को रौंद दिया.इस तरह से भारतीय टीम अपने ग्रुप में पहले स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंच गई. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में जिम्बाब्वे को जीत के लिए 187 रनों का लक्ष्य दिया था. लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे की टीम 17.2 ओवर में 115 रनों पर सिमट गई.भारत की ओर से केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने जमकर बल्लेबाजी की.सूर्यकुमार यादव 61 रन बनाकर नॉटआउट रहे. केएल राहुल ने 51 रन बनाए. केएल राहुल ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 22वां अर्धशतक लगाया. यह इस टूर्नामेंट में उनका पांचवां अर्धशतक रहा. विराट कोहली ने 26 रन, हार्दिक पंड्या ने 18 रन, रोहित शर्मा ने 15 रन और ऋषभ पंत ने 3 रनों का योगदान दिया.

भारतीय क्रिकेट टीम.
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 06 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 9:28 PM IST
  • टीम इंडिया की दूसरे सेमीफाइनल में गुरुवार को इंग्लैंड से होगी टक्कर
  •  सूर्यकुमार यादव 61 रन बनाकर नॉटआउट रहे
  • केएल राहुल ने 51 और विराट कोहली ने 26 रनों का दिया योगदान

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में रविवार को मेलबर्न में खोले गए मैच में भारत ने 71 रनों से जिम्बाब्वे को रौंद दिया.इस तरह से भारतीय टीम अपने ग्रुप में पहले स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंच गई. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में जिम्बाब्वे को जीत के लिए 187 रनों का लक्ष्य दिया था. लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे की टीम 17.2 ओवर में 115 रनों पर सिमट गई.भारत की ओर से केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने जमकर बल्लेबाजी की.सूर्यकुमार यादव 61 रन बनाकर नॉटआउट रहे. केएल राहुल ने 51 रन बनाए. केएल राहुल ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 22वां अर्धशतक लगाया. यह इस टूर्नामेंट में उनका पांचवां अर्धशतक रहा. विराट कोहली ने 26 रन, हार्दिक पंड्या ने 18 रन, रोहित शर्मा ने 15 रन और ऋषभ पंत ने 3 रनों का योगदान दिया. चौथे ओवर में भारत को पहला झटका लगा. कप्तान रोहित शर्मा 13 गेंदों में दौ चौके की मदद से 15 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें ब्लेसिंग मुजरबानी ने मसाकाद्जा के हाथों कैच कराया. जब रोहित आउट हुए तो भारत का स्कोर 27 रन था. इसके बाद विराट कोहली क्रीज पर आए. उन्होंने मैदान पर आते ही अपनी पहली गेंद पर चौका लगाया. पहले ओवर में एनगरवा ने गेंदबाजी की और मेडन ओवर डाला. उन्होंने अपनी स्विंग से राहुल को परेशान किया. 

भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए

भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. वहीं, मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या को दो-दो विकेट मिले. भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और अक्षर पटेल को एक-एक विकेट मिला. सूर्यकुमार को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया. यह इस टी20 वर्ल्ड कप में सूर्यकुमार का दूसरा प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड है. इससे पहले नीदरलैंड के खिलाफ भी उन्हें यह अवॉर्ड मिला था. 

सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगी टीम इंडिया 

भारत ने ग्रुप दो में अपने पांच में से चार मुकाबले जीते और टीम आठ अंकों के साथ शीर्ष पर रही. इस ग्रुप से क्वालिफाई करने वाली दूसरी टीम पाकिस्तान रही. उसके छह अंक हैं. अब पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड का सामना बुधवार को पाकिस्तान से सिडनी में होगा. टीम इंडिया दूसरे सेमीफाइनल में गुरुवार को इंग्लैंड से एडिलेड ओवल में भिड़ेगी. ग्रुप वन में न्यूजीलैंड ने पहले स्थान और इंग्लैंड ने दूसरे स्थान पर रहकर सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया था. 

सूर्यकुमार यादव.

सूर्यकुमार यादव इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में एक हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज

साल 2022 में सूर्यकुमार यादव इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में एक हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. सूर्यकुमार ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 35वां रन बनाते ही यह मुकाम हासिल कर लिया. इससे पहले किसी भारतीय बल्लेबाज ने इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में यह कारनामा नहीं किया था. सूर्यकुमार यादव इस साल अब तक 28 मैच खेले हैं. इन 28 मैचों में उन्होंने 44.34 की औसत से रन 1020 बनाए हैं. उनका स्ट्राइक रेट 185 का रहा है. इस साल सूर्यकुमार यादव अब तक नौ बार पचास रनों का आंकड़ा पार कर चुके हैं. इंग्लैंड के खिलाफ मैच में शतक भी जड़ चुके हैं. रविवार को टी-20 विश्वकप 2022 में जिम्बाब्वे के खिलाफ सूर्यकुमार ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की. उन्होंने 25 गेंदों में 61 रन बनाए, जिसमें छह चौके और चार छक्के शामिल थे. 

इस टी-20 वर्ल्ड कप के अब तक के उलटफेर
टीम           किसको हराया    
नामीबिया    श्रीलंका    
स्कॉटलैंड    वेस्टइंडीज    
आयरलैंड    वेस्टइंडीज    
आयरलैंड    इंग्लैंड    
जिम्बाब्वे    पाकिस्तान    
नीदरलैंड    दक्षिण अफ्रीका    

 

 


 

Read more!

RECOMMENDED