Six Sixes in an Over: Yuvraj Singh... हर्शल गिब्स से लेकर Kieron Pollard तक... ये 6 धाकड़ बल्लेबाज International Cricket में एक ओवर में जड़ चुके हैं 6 छक्के... रनों के मामले में डेरियस विसर तो सबसे आगे 

South Africa के पूर्व विध्वंसक बल्लेबाज हर्शल गिब्स ने सबसे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में एक ओवर में 6 छक्के जड़ने का रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने यह कारनामा 16 मार्च को 2007 के वनडे वर्ल्ड कप मैच में नीदरलैंड्स के खिलाफ किया था. युवराज सिंह ने सबसे पहले टी-20 इंटरनेशनल मैच में एक ओवर में 6 छक्के लगाकर अपने नाम रिकॉर्ड दर्ज किया था. 

Batsman Who Hit 6 Sixes in One Over (File Photo)
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 20 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 6:28 PM IST
  • साल 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप के मैच में युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड को बनाया था अपना निशाना 
  • युवराज टी-20 इंटरनेशनल में एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले हैं पहले बल्लेबाज

गल्ली-मोहल्ले के क्रिकेट में भी 6 बॉल पर 6 छक्के मारना मुश्किल माना जाता है लेकिन कुछ ऐसे धाकड़ बल्लेबाज भी हुए हैं, जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा करनामा कर चुके हैं. इनमें से कुछ वर्तमान समय में भी खेल रहे हैं.

साल 1877 में इंटरनेशनल क्रिकेट (International Cricket) की शुरुआत से लेकर अब तक 6 बल्लेबाज एक ओवर में 6 छक्के मार चुके हैं. सबसे पहले साल 2007 में पहली बार कोई बल्लेबाज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के एक ओवर में 6 गेंदों में 6 छक्के मार पाया था. आइए इंटरनेशनल और घरेलू मैचों में एक ओवर में 6 छक्के मारने वाले बल्लेबाजों के बारे में जानते हैं.

1. हर्शल गिब्स (वनडे इंटरनेशनल): दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के पूर्व विध्वंसक बल्लेबाज हर्शल गिब्स (Herschelle Gibbs) ने सबसे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में एक ओवर में 6 छक्के जड़ने का रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने यह कारनामा 16 मार्च को 2007 के वनडे वर्ल्ड कप मैच में नीदरलैंड्स के खिलाफ किया था.

सेंट किट्स में तब उन्होंने नीदरलैंड के गेंदबाज डैन वैन बंज के ओवर की सभी छह गेंदों को मैदान से बाहर भेजा था. इस मुकाबले में गिब्स चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थे. इस मैच में हर्शल गिब्स ने कुल 72 रन बनाए थे. दक्षिण अफ्रीका ने जीत के लिए 353 रनों का टारगेट दिया था. नीदरलैंड्स की टीम 9 विकेट पर 132 रन ही बना सकी थी. 

2. युवराज सिंह (टी20 इंटरनेशनल): भारत ही नहीं पूरे क्रिकेट जगत के खतरनाक बल्लेबाजों में शुमार युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने सबसे पहले टी-20 इंटरनेशनल मैच में एक ओवर में 6 छक्के लगाकर अपने नाम रिकॉर्ड दर्ज किया था. उन्होंने साल 2007 में ही टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ एक ओवर में 6 छक्के जड़े थे. युवराज सिंह ने ऐसा इंग्लैंड के गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में किया था. उस मैच में युवराज ने 12 गेंदों में फिफ्टी ठोकी थी. यह मैच 19 सितंबर 2007 को डरबन में खेला गया था. 

इस मैच में गौतम गंभीर और सहवाग ने भारत को शानदार शुरुआत दिलाई थी लेकिन 15वें, 16वें और 17वें ओवर में तीन अहम विकेट गिर गए थे. पिच पर युवराज सिंह थे. युवराज सिंह और एंड्रू फ्लिंटॉफ के बीच मैच के दौरान बहस भी हुई थी. इसके बाद युवराज सिंह ने अपना रौद्र रुप दिखाया. स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंदों पर अपना गुस्सा निकाला. स्टुअर्ट ब्रॉड 19वें ओवर में गेंदबाजी करने आए. उन्होंने गेंद की गति बदलने की कोशिश की, लेकिन युवराज ने लॉन्ग ऑफ, ऑन साइड और डीप प्वाइंट पर लगातार छक्के जड़ दिए. इसके बाद युवराज ने ब्रॉड की बची और तीन गेंदों पर भी शानदार छक्का जड़ा. इस ऐतिहासिक पारी की बदौलत भारत ने 4 विकेट पर 218 रनों का मजबूत स्कोर बनाया था. 

3. कीरोन पोलार्ड (टी-20 इंटरनेशनल): कैरेबियाई धुरंधर वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और विस्फोटक बल्लेबाज कीरोन पोलार्ड (Kieron Pollard) भी एक ओवर में 6 छक्के मार चुके हैं. पोलार्ड यह उपलब्धि हासिल करने वाले टी-20 इंटरनेशनल के इतिहास में युवराज सिंह के बाद दूसरे बल्लेबाज बने थे. पोलार्ड ने मार्च 2021 में एंटीगा में खेले गए टी-20 इंटरनेशनल मैच में श्रीलंका के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था.

उन्होंने श्रीलंका के गेंदबाज अकिला धनंजया के खिलाफ यह कमाल किया था. आपको मालूम हो कि 6 छक्के खाने के एक ओवर पहले ही अकिला ने हैट्रिक विकेट लिया था. इससे पहले कीरोन पोलार्ड ने साल 2014 में एडिलेड स्ट्राइकर की ओर से खेलते हुए लगातार छह छक्के लगाए थे लेकिन वह बिग बैश लीग का वॉर्म-अप मैच था. 

4. जसकरन मल्होत्रा (वनडे इंटरनेशनल): अमेरिकी टीम के क्रिकेटर जसकरन मल्होत्रा (Jaskaran Malhotra) भी वनडे इंटरनेशनल मैच में एक ओवर में 6 छक्के जड़ चुके हैं. जसकरन मूलरुप से इंडियन हैं. उनका जन्म पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ में हुआ था. जसकरन ने सितंबर 2021 में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल मुकाबले में एक ओवर में छह छक्के लगाए थे. जसकरन ने मैच के 50वें ओवर में मीडियम पेसर गौडी टोका की गेंदों पर यह कारनामा किया था. 

5. दीपेंद्र सिंह ऐरी (टी-20 इंटरनेशनल): नेपाल के खिलाड़ी दीपेंद्र सिंह ऐरी (Deependra Singh Airi) भी एक ओवर में 6 छक्के जड़ने का कारनामा कर चुके हैं. उन्होंने ऐसा टी-20 इंटरनेशनल मैच में कतर के खिलाफ किया था. उन्होंने अल अमेरात क्रिकेट ग्राउंड ओमान क्रिकेट में 21 गेंदों में नाबाद 64 रन बनाने के लिए आखिरी ओवर में कामरान खान की गेंदों पर छह छक्के लगाए थे. कामरान खान जन्म पाकिस्तान में हुआ था. कामरान पार्ट टाइम बॉलर हैं और प्रमुख गेंदबाज के चोटिल होने की वजह से उन्हें आखिरी ओवर डालना पड़ा था.

6. डेरियस विसर (टी-20 इंटरनेशनल): समोआ के बल्लेबाज डेरियस विसर (Darius Visser) भी अंतरराष्ट्रीय मैच में एक ओवर में 6 छक्के लगा चुके हैं. इतना ही नहीं इनके नाम एक ओवर में 39 रन बनाने का भी रिकॉर्ड है. टी-20 वर्ल्ड कप क्वालिफायर में समोआ और वानुआतू के बीच हुए मैच के दौरान यह रिकॉर्ड बना था. समोआ के बल्लेबाज डेरियस विसर ने वानुआतू के गेंदबाज नलिन निपिको के ओवर में 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए थे. इस ओवर में 3 नो बॉल भी शामिल थीं.

इससे टी-20 इंटरनेशनल मैच के एक ओवर में सबसे ज्यादा 39 रन का नया रिकॉर्ड बन गया. डेरियस विसर ने इस मैच में शतक लगाया था. डेरियस विसर ने नलिन निपिको ओवर की पहली तीन गेंदों पर तीन छक्के लगाए थे. इसके बाद चौथी बॉल नो बॉल थी, जिस पर बल्ले से कोई रन नहीं बना. अगली गेंद पर फिर छक्का आया और इसके अगली गेंद फिर डॉट थी. इसके बाद फिर से एक नो बॉल हुई, जिस पर विसर ने छक्का जड़ दिया. ओवर की आखिरी बॉल पर भी छक्का लगा दिया. विसर ने 62 बॉल की पारी में 132 रन बनाए थे. 

इन बल्लेबाजों ने भी मारे हैं एक ओवर में 6 छक्के
1. गैरी सोबर्स (फर्स्ट क्लास क्रिकेट): सर गैरी सोबर्स ने पहली बार एक ओवर में 6 छक्के मारने का कारनामा किया था. ऐसा उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में किया था. सोबर्स ने 31 अगस्त 1968 को इंग्लिश काउंटी में नॉटिंघमशायर से खेलते हुए ग्लेमोर्गन के मैल्कम नैश के ओवर की सभी 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़े थे. 
2. रवि शास्त्री (फर्स्ट क्लास क्रिकेट): रवि शास्त्री ने 10 अगस्त 1985 को गैरी सोबर्स की बराबरी की थी. उन्होंने रणजी मुकाबले में बड़ौदा के खिलाफ तिलक राज के एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे. 
3. जॉर्डन क्लार्क (2nd XI match): लंकाशायर के ऑलराउंडर खिलाड़ी जॉर्डन क्लार्क भी एक ओवर में 6 छक्के लगा चुके हैं. उन्होंने 24 अप्रैल 2013 को सेकेंड इलेवन मैच में यॉर्कशायर खिलाफ गुरमान रंधावा की गेंदों पर ऐसा किया था. 
4. एलेक्स हेल्स (NatWest T20 Blast): एलेक्स हेल्स ने नॉटिंघमशायर की तरफ से खेलते हुए 15 मई 2015 को उन्होंने लगातार छह गेंदों पर 6 छक्के लगाए थे. नेटवेस्ट टी-20 ब्लास्ट टूर्नामेंट में बॉयड रेंकिन के 11वें ओवर की चौथी गेंद पर हेल्स ने एक छक्का लगाने के बाद आखिरी दो गेंदों पर भी छक्के उड़ाए. अगले ओवर की दूसरी गेंद पर दोबारा स्ट्राइक मिलने पर उन्होंने फिर लगातार 3 छक्के जड़े थे. 
5. रॉस ह्विटले (NatWest T20 Blast): साल 2027 में नेटवेस्ट टी-20 ब्लास्ट टूर्नामेंट में रॉस ह्विटले ने एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे. उन्होंने वारविकशायर की ओर से खेलते हुए ऐसा किया था. 
6. मिस्बाह उल हक (Hong Kong T20 Blitz): पाकिस्तान के बल्लेबाज मिस्बाह उल हक ने साल 2017 में हॉन्ग कॉन्ग में आयोजित टी-20 लीग में छह लगातार गेंदों पर छक्के लगाए थे. लेकिन उनके ये छक्के पारी के 19वें और 20 ओवर में आए थे. 
7. रवींद्र जडेजा (Inter District T20 Tournament): भारत के धाकड़ ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने साल 2017 में सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के इंटर-डिस्ट्रिक्ट टी-20 टूर्नामेंट में 1 ओवर में लगातार 6 गेंदों पर छह छक्के लगाए थे. जडेजा ने ऑफ स्पिन गेंदबाज नीलम वामजा के ओवर में यह कारनामा किया था.
8. हजरतुल्लाह जाजई (T20): अफगानिस्तान के बल्लेबाज हजरतुल्लाह जाजई ने साल 2018 में एक ओवर में 6 छक्के जड़े थे. उन्होंने अफगानिस्तान प्रीमियर लीग (APL) टी-20 में काबुल जवानान की ओर से खेलते हुए बल्ख लेजेंड के गेंदबाज अब्दुल्ला मजारी के एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे.
9. ओली डेविस (Under 19): ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी ओली डेविस भी एक ओवर में 6 छक्के लगा चुके हैं. उन्होंने साल 2018 में एडिलेड के मैदान पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ओर से आयोजित अंडर-19 पुरुष नेशनल चैम्पियनशिप में रिकॉर्ड तोड़ दोहरे शतक के दौरान छह छक्के लगाए थे. 
10. लियो कार्टर (T20): न्यूजीलैंड की घरेलू क्रिकेट टीम कैंटरबरी के बल्लेबाज लियो कार्टर ने 2020 में एक ओवर में छह छक्के जड़े थे. कार्टर ने क्राइस्टचर्च के हैगले ओवल मैदान पर टी-20 सुपर स्मैश टूर्नामेंट में नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट्स के स्पिनर एंटोन डेवकिक के ओवर में छह छक्के लगाए थे. 
11. थिसारा परेरा (लिस्ट-ए क्रिकेट): श्रीलंकाई ऑलराउंडर थिसारा परेरा ने साल 2021 में आर्मी स्पोर्ट्स सीसी के लिए खेलते हुए ब्लूमफील्ड क्रिकेट एंड एथलेटिक क्लब के खिलाफ 6 गेंदों पर छह छक्के लगाए थे. परेरा उस मैच में 13 गेंदों में ही अर्धशतक लगा दिया था. परेरा प्रोफेशनल क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले पहले श्रीलंकाई खिलाड़ी हैं.
12. ऋतुराज गायकवाड़ (लिस्ट-ए क्रिकेट): विजय हजारे ट्रॉफी में महाराष्ट्र के ऋतुराज गायकवाड़ ने यूपी के खिलाफ शिवा सिंह के एक ओवर मे छक्के जड़ दिए थे. उस ओवर में एक गेंद नो-बॉल भी रही थी, जिसे ऋतुराज ने छह रनों के लिए भेज दिया था. ऋतुराज ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए थे, जिन्होंने एक ओवर में सात छक्के लगाए थे.


 

Read more!

RECOMMENDED