6th June in Cricket History: 10 छक्के, 62 चौके, नो बॉल पर बोल्ड... Brian Lara ने ऐसे खेली थी फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 501 रन की ऐतिहासिक पारी

On This Day in 1994: 6 जून 1994 को ब्रायन लारा ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 501 रन की ऐतिहासिक पारी खेली थी. इस पारी में उन्होंने 10 छक्के और 62 चौके लगाए थे. टेस्ट क्रिकेट में भी लारा के नाम सबसे ज्यादा 400 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है.

दिग्गज क्रिकेटर ब्रायन लारा (Photo/Twitter)
शशिकांत सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 06 जून 2023,
  • अपडेटेड 10:43 AM IST

जब भी क्रिकेट की चर्चा होगी. ब्रायन लारा का नाम जरूर आएगा. क्रिकेट इतिहास में लंबी पारियां खेलने का रिकॉर्ड ब्रायन लारा के नाम दर्ज हैं. चाहे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 400 रन बनाने का रिकॉर्ड हो या फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा 501 रन बनाने का रिकॉर्ड हो, ब्रायन लारा के अलावा कोई भी ये कारनामा नहीं कर पाया है. आज के दिन यानी 6 जून 1994 को लारा ने काउंटी क्रिकेट में रिकॉर्डतोड़ पारी खेली थी. लारा का ये रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है.

10 छक्के, 62 चौके से रचा था इतिहास-
ब्रायन लारा ने यह ऐतिहासिक पारी इंग्लिश काउंटी टीम वॉरविकशायर के लिए खेली थी. लारा ने 6 जून 1994 को बर्मिंघम के मैदान पर 501 रन की पारी खेली और इतिहास रचा था. लारा ने ऐतिहासिक पारी डरहम की टीम के खिलाफ खेली थी. ब्रायन लारा ने इस पारी के दौरान 10 छक्के लगाए थे. जबकि 62 बार गेंद को सीमा रेखा के बाहर भेजा था. इस ऐतिहासिक पारी के लिए लारा ने 427 गेंदों का सामना किया था.

नो बॉल पर बोल्ड, छूटा था कैच-
इस ऐतिहासिक पारी के दौरान ब्रायन लारा को भाग्य का भी साथ मिला था. इस दौरान उनको दो जीवनदान भी मिला था. जब लारा 12 रन के निजी स्कोर पर खेल रहे थे तो एक गेंद पर बोल्ड हो गए. हालांकि अंपायर ने इस बॉल को नो बॉल करार दिया. इस तरह से लारा को पहला जीवनदान मिला. उस वक्त लारा ने अभी पारी की शुरुआत की ही थी. इस ऐसिहासिक पारी के दौरान लारा को दूसरा जीवनदान भी पारी की शुरुआत में ही मिला. इस बार डरहम के विकेटकीपर क्रिस स्कॉट के पास लारा को आउट करने का मौका था. लेकिन वो चूक गए. क्रिस स्कॉट ने ब्रायन लारा का कैच छोड़ दिया. उस समय लारा सिर्फ 18 रन के निजी स्कोर पर खेल रहे थे. इन 2 जीवनदान के बाद लारा ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और इतिहास रच दिया.

पाकिस्तान के हनीफ का तोड़ा था रिकॉर्ड-
लारा ने पाकिस्तान के हनीफ मोहम्मद का रिकॉर्ड तोड़ा था. हनीफ ने इससे पहले 499 रन की पारी खेली थी. हनीफ ने ये रिकॉर्ड साल 1959 में बनाया था. उस मैच में वो 499 रन पर रन आउट हो गए थे. हनीफ ने कायदे आजम ट्रॉफी के मैच में कराची की तरफ से बहावलपुर के खिलाफ ये ऐतिहासिक पारी खेली थी. इस पारी के दौरान उन्होंने 63 चौके लगाए थे.

टेस्ट में भी सर्वाधिक स्कोर का है रिकॉर्ड-
बायन लारा के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. क्रिकेट के इतिहास में वो इकलौते खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट में 400 रन बनाए हैं. लारा ने ये कारनामा इंग्लैंड के खिलाफ साल 2005 में किया था. उस दौरान उन्होंने 400 रन की नाबाद पारी खेली थी. इस पारी के लिए लारा ने 582 गेंदों का सामना किया था और 43 चौके और 4 छक्के लगाए थे.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED