Ind vs Ban 2nd Test: 3000 रन और 300 विकेट लेकर इमरान, कपिल और अश्विन को छोड़ा पीछे... पढ़िए Ravindra Jadeja को एशिया का सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर बनाने वाले 6 आंकड़े

जडेजा ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में एक और कीर्तिमान रच डाला. टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट और 3000 रन पूरे करने वाले जडेजा भारत के दिग्गज क्रिकेटरों में तो हैं हीं, लेकिन आंकड़ें बताते हैं कि जडेजा शायद एशिया के सबसे अच्छे टेस्ट ऑलराउंडर हो सकते हैं.

रवींद्र जडेजा ने दूसरे टेस्ट में कुल चार विकेट चटकाए. (Photo/PTI)
शादाब खान
  • नई दिल्ली,
  • 01 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 1:41 PM IST
  • बांग्लादेश के खिलाफ जडेजा ने पूरा किया कीर्तिमान
  • ऐसा करने वाले 11वें क्रिकेेटर बने

रवींद्र जडेजा ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपना 300वां टेस्ट विकेट लिया. इसी के साथ वह खेल के सबसे लंबे फॉर्मैट में 3000 रन और 300 विकेट पूरे करने वाले क्रिकेटरों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं. जब जडेजा ने 2012 में अपना टेस्ट करियर शुरू किया था तो उनकी काबिलियत पर कई सवाल उठाए गए थे. कहा गया था कि महेंद्र सिंह धोनी अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को टीम में तरजीह दे रहे हैं. लेकिन टेस्ट पदार्पण के 12 साल बाद जडेजा से जुड़े हुए आंकड़ें बताते हैं कि वह सिर्फ भारत नहीं, बल्कि एशिया के सबसे अच्छे टेस्ट ऑलराउंडर हैं.

इमरान खान अब तक टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 300 विकेट और 3000 रन साथ बनाने वाले एशियाई क्रिकेटर थे. खान ने यह कारनामा 74 मैचों में किया था. लेकिन अब जडेजा ने इतने ही मैचों में ऐसा करके अपने नाम पर एशिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर होने की मुहर लगा ली है.

10 क्रिकेटर हैं जिन्होंने जडेजा से पहले यह कारनामा किया है. इस लिस्ट में इयान बॉथम, इमरान खान, कपिल देव, रविचंद्रन अश्विन, शॉन पॉलक, शेन वॉर्न, स्टुअर्ट ब्रॉड, रिचर्ड हेडली, डेनियल वेटोरी और चमिंडा वास भी शामिल हैं. 

12.72 जडेजा की बैटिंग और बॉलिंग औसत के बीच का अंतर है. यह अंतर बताता है कि जडेजा जितनी तेजी से रन बनाते हैं, उतनी ही तेजी से विकेट भी चटकाते हैं. 300 विकेट और 3000 रन का कारनामा करने वाले 11 खिलाड़ियों में इस मामले में जडेजा से आगे सिर्फ इमरान ही हैं, जिनकी बैटिंग और बॉलिंग एवरेज का अंतर 14.88 है.

कपिल देव और रविचंद्रन अश्विन ही वे दो भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने अश्विन से पहले यह कारनामा किया है. जडेजा की ऑलराउंड काबिलियत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कपिल देव (83) ने जहां यह कारनामा करने के लिए जडेजा से नौ टेस्ट मैच ज्यादा लिए, वहीं अश्विन (88) को जडेजा से 14 मैच ज्यादा खेलने पड़े. 

अश्विन (54), अनिल कुंबले (66), हरभजन सिंह (72), कपिल देव (83), ज़हीर खान (89) और इशांत शर्मा (98) ही वे भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने जडेजा से तेज 300 विकेट चटकाए हैं. यानी जडेजा की गेंदबाजी उनका सिर्फ काम-चलाऊ नहीं बल्कि मैच-जिताऊ है.

इयान बॉथम एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने जडेजा से जल्दी यह कारनामा किया है. इंग्लैंड के बॉथम ने 72 टेस्ट में 300 विकेट और 3000 रन की जोड़ी पूरी की. उन्होंने 102 टेस्ट मैचों में 5200 रन और 383 विकेटों के साथ अपना करियर खत्म किया. यह कहना गलत नहीं होगा कि 35 वर्षीय जडेजा के पास बॉथम के इस रिकॉर्ड को तोड़ने का पूरा-पूरा मौका है. 

Read more!

RECOMMENDED