मुंबई को मिला शतरंज का दूसरा ग्रैंड मास्टर, 16 साल के आदित्य ने हासिल किया महारत

मुंबई को 25 साल बाद अपना दूसरा ग्रैंड मास्टर मिला है. ये ग्रैंड मास्टर अभी 16 साल का है. इनका नाम आदित्य है. जो शतरंज में ही अपना करियर बनाना चाहते हैं.

16 year old Chess grand master story
पारस दामा
  • मुंबई,
  • 15 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 4:55 PM IST
  • 25 साल पहले मिला था पहला ग्रैंड मास्टर

कहते है की अगर किसी चीज़ की चाह हो और अपने सपनों को हासिल करने का जज्बा हो तो कोई भी हालात में आप आगे बढ़ सकते है वही देश में कुछ सालो में खेल के प्रति लोगों की रुचि काफ़ी बढ़ी है ,आज के युग में देश में सिर्फ आउटडोर खेलों पर ही नहीं इंडोर गेम्स का भी चलन बढ़ा है ऐसे में इंडोर गेम्स में शतरंज लोगो अधिक भा रहा है आज कल इस खेल में बच्चे महारत हासिल कर रहे है और देश का नाम रोशन कर रहे है .

25 साल पहले मिला था पहला ग्रैंड मास्टर 
तकरीबन 25 साल पहले मुंबई शहर को शतरंज के खेल में अपना पहला ग्रैंड मास्टर मिला था और अब यह पदवी है १६ साल के आदित्य मित्तल के पास आदित्य ने शतरंज के खेल में महारत हासिल की है , शतरंज के खेल में लगातार आदित्य नयी ऊंचाई छू रहे है और आगे बढ़ रहे है ,आदित्य को ५ साल की उम्र से ही शतरंज में काफी रुचि रही है ,पिछले साल आदित्य स्पेन में भारत के 77 वे ग्रैंड मास्टर बने थे.

शतरंज में ही बनाना चाहते हैं करियर
आदित्य अभी 16 साल के है और शतरंज में ही अपना करियर बनाना चाहते है आदित्य सिर्फ़ शतरंज पर फोकस करते है और टूर्नामेंट की तैयारी करते है. आदित्य लगातार ओपन टूर्नामेंट खेल रहे है और रेटिंग बढ़ा रहे है. अपनी वही आदित्य को खेल के साथ गाने गाने का भी शौक है. जो वो स्ट्रेस बस्टर की तरह इस्तेमाल करते ही आदित्य आने वाले दिनों में काफ़ी बड़े टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले है.

Read more!

RECOMMENDED