Cricket in Olympics: 128 साल बाद ओलंपिक में खेला जाएगा क्रिकेट! जानें इसमें कैसे जोड़ा जाता है कोई भी खेल? क्या होते हैं नियम

IOC के कार्यकारी बोर्ड पर निर्भर करता है कि वह किस खेल को शामिल करेंगे. आईओसी के बाकी सदस्य इसके लिए वोटिंग करते हैं. आईओसी यह भी तय करता है कि किसी खेल को शामिल करने के लिए किन मानदंडों को पूरा किया जाना चाहिए.

Cricket in Olympics
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 12:38 PM IST
  • मानदंडों की सूची बहुत लंबी है
  • इसबार ब्रेकिंग डांस को किया जाएगा शामिल 

क्रिकेट लवर्स के लिए गुड न्यूज है! 128 साल के लंबे गैप के बाद क्रिकेट अब ओलंपिक में शानदार वापसी करने वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स से पता चलता है कि 2028 में लॉस एंजिल्स ओलंपिक खेलों में फ्लैग फुटबॉल, बेसबॉल और सॉफ्टबॉल के साथ क्रिकेट को भी शामिल किया जाएगा. 141वें इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी सेशन में इसकी आधिकारिक पुष्टि होने की उम्मीद की जा रही है. दुनिया भर में क्रिकेट फैंस इस घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 

दरअसल, एक समय था जब कबूतरबाजी, रस्साकशी, मोटरबोटिंग ये सभी कभी ओलंपिक खेलों में शामिल थे, लेकिन आज ये नहीं हैं. बहुत कम लोग जानते हैं कि आखिर कोई खेल ओलंपिक में कैसे शामिल किया जाता है. 

कैसे होता है कोई भी खेल ओलंपिक में शामिल?

इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी (IOC) ओलंपिक खेलों के सभी पहलुओं की देखरेख करती है. वह यह तय करती है कि कौन से खेल इसमें शामिल होंगे या नहीं. आईओसी वेबसाइट के अनुसार, संगठन के 99 सदस्यों में से कई पूर्व एथलीट या एथलेटिक्स के लीडर्स हैं. 

यह आईओसी के कार्यकारी बोर्ड पर निर्भर करता है कि वह किस खेल को शामिल करेंगे. आईओसी के बाकी सदस्य इसके लिए वोटिंग करते हैं. आईओसी यह भी तय करता है कि किसी खेल को शामिल करने के लिए किन मानदंडों को पूरा किया जाना चाहिए.

मानदंडों की सूची बहुत लंबी है

ओलंपिक में शामिल किए जाने वाले किसी भी खेल का मूल्यांकन पांच चीजों पर निर्धारित होता है. इन्हें 35 मानदंडों में विभाजित किया गया है. मानदंड में यह शामिल है कि खेल ओलंपिक विरासत को और कितना बढ़ा सकेगा, खेल कितने समय से अस्तित्व में है, मेजबान देश में खेल कितना लोकप्रिय है, इसके लिए कितना खर्च आएगा, और कई अन्य कारक. 

इसबार ब्रेकिंग डांस को किया जाएगा शामिल 

हालांकि, ओलंपिक में हर खेल को इसमें शामिल नहीं किया जाता है. कभी-कभी उन्हें एथलीटों की संख्या सीमित करनी पड़ती है, और इससे कुछ खेल छूट सकते हैं. इसके अलावा, मेजबान शहर भी अपनी बात कह सकता है. उदाहरण के लिए, पेरिस में 2024 खेलों में ब्रेकडांसिंग को एक नए ओलंपिक खेल के रूप में पेश किया जाएगा. इसलिए, ओलंपिक में क्या होगा इसका निर्णय आईओसी और मेजबान शहर के नियमों और निर्णयों के हिसाब से लिया जाता है. 

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)

 

Read more!

RECOMMENDED