अंजू को मिला वुमन ऑफ द ईयर का खिताब:स्पोर्ट्स में जेंडर इक्विलिटी की आवाज उठाने के लिए वर्ल्ड एथलेटिक्स ने दिया अवार्ड

भारत की सबसे शानदार ट्रैक एंड फील्ड एथलीट्स में से एक अंजू ने कहा- वर्ल्ड एथलेटिक्स की तरफ से वुमन ऑफ द ईयर का खिताब मिलना मेरे लिए सम्मान की बात है। 44 साल की अंजू को इस अवार्ड के लिए वर्ल्ड एथलेटिक्स ने बुधवार को नॉमिनेट किया था.

अंजू बॉबी जॉर्ज
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 2:43 PM IST
  • वर्ल्ड एथलेटिक्स 2005 की गोल्ड मेडल विजेता हैं अंजू
  • 2003 में मेडल लाने वाली इकलौती भारतीय चैंपियन हैं अंजू

भारतीय एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज को  भारत में युवा लड़कियों को खेलों में शामिल होने और लैंगिक समानता के लिए लड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए वर्ल्ड एथलेटिक्स द्वारा वुमन ऑफ द ईयर अवार्ड से नवाज़ा गया है.  इंडियन एथलेटिक्स फेडरेशन के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट के तौर पर अंजू ने जेंडर इक्विलिटी के लिए आवाज उठाई. उन्होंने स्कूली लड़कियों को खेल में अच्छा करने के लिए मार्गदर्शन भी दिया. अंजू ने 2016 में युवा लड़कियों के लिए एक ट्रेनिंग एकेडमी भी खोली, जिसने अंडर-20 पदक विजेताओं को तैयार किया.

अंजू ने कहा- अवार्ड मिलना गर्व की बात

भारत की सबसे शानदार ट्रैक एंड फील्ड एथलीट्स में से एक अंजू ने कहा- वर्ल्ड एथलेटिक्स की तरफ से वुमन ऑफ द ईयर का खिताब मिलना मेरे लिए सम्मान की बात है. 44 साल की अंजू को इस अवार्ड के लिए वर्ल्ड एथलेटिक्स ने बुधवार को नॉमिनेट किया था.

IAAF वर्ल्ड चैंपियनशिप 2003 में मेडल लाने वाली इकलौती भारतीय चैंपियन हैं अंजू 

केरल की रहने वाली अंजू IAAF वर्ल्ड चैंपियनशिप 2003 में भारत की एकमात्र मेडल (ब्रॉन्ज) विजेता हैं. IIAF वर्ल्ड एथलेटिक्स 2005 की गोल्ड मेडल विजेता अंजू, 2004 के ओलिंपिक में 6.83 मीटर जंप के साथ छठें स्थान पर थी. हालांकि, अमेरिका की मरियन जोन्स को डोपिंग के आरोपों की वजह से डिसक्वालिफाई कर दिया गया. इसके बाद अंजू को 5वां स्थान दिया गया. 

थॉम्पसन-हेरा फीमेल वर्ल्ड एथलीट ऑफ द ईयर

एथलेटिक्स अवार्ड्स 2021 में ​​जमैका की ओलंपिक चैंपियन एलेन थॉम्पसन-हेरा फीमेल वर्ल्ड एथलीट ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया है. वहीं, नॉर्वे के कार्स्टन वारहोम को मेल वर्ल्ड एथलीट ऑफ द ईयर अवार्ड दिया गया. बुधवार को आयोजित किए गए वर्चुअल सामारोह में यह सम्मान दिया गया. 

थॉम्पसन-हेराह ने इस साल इतिहास में सबसे बेहतरीन स्प्रिंट का प्रदर्शन किया. हेराह ने टोक्यो में अपना ओलिंपिक 100 मीटर और 200 मीटर खिताब बरकरार रखते हुए 4x100 मीटर रिले में तीसरा गोल्ड मेडल अपने नाम किया. थॉम्पसन-हेरा ने कहा कि मैं साल दर साल अपने मेडल्स की संख्या बढ़ा रही हूं.  मैं वर्ल्ड रिकॉर्ड के काफी करीब पहुंच गई थी.

 

Read more!

RECOMMENDED