Fastest T20 Fifty: 9 गेंदों में 50 रन!Dipendra Singh Airee ने तोड़ा Yuvraj Singh का रिकॉर्ड, Nepal ने टी20 में बनाया 300 रन का रिकॉर्ड

Dipendra Singh Airee Breaks Yuvraj Singh's Record: एशियन गेम्स में नेपाल और मंगोलिया के बीच क्रिकेट मैच खेला गया. जिसमें नेपाल के दीपेंद्र सिंह ऐरी ने इतिरास रच दिया. उन्होंने सिर्फ 9 गेंदों में 50 रन बनाया और दिग्गज क्रिकेटर युवराज सिंह के सबसे तेज पचासा लगाने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. इसके साथ ही नेपाल की टीम ने टी20 मुकाबले में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है.

नेपाल के दीपेंद्र सिंह ने टी20 में युवराज सिंह का सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड दिया
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 27 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 10:32 AM IST

टी20 मैचों में सबसे तेज अर्धशतक बनाने का दिग्गज बल्लेबाज युवराज सिंह का रिकॉर्ड टूट गया है. इस रिकॉर्ड को नेपाल के क्रिकेटर ने तोड़ा है. एशियन गेम्स में दीपेंद्र सिंह ऐरी ने सिर्फ 9 गेंदों में पचासा बनाया डाला. दीपेंद्र दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं. इतना ही नहीं, इस मंगोलिया के खिलाफ खेले गए इस मैच में नेपाल की टीम ने इतिहास रच दिया. नेपाल ने टी20 मुकाबलों की पहली टीम बन गई, जिसने 300 रन का आंकड़ा पार किया है.

दीपेंद्र ने तोड़ा युवराज का रिकॉर्ड-
नेपाल के बल्लेबाज दीपेंद्र सिंह ने 9 गेंदों पर अर्धशतक बनाया. इस धमाकेदार पारी के दौरान दीपेंद्र ने 8 छक्के लगाए. टी20 मुकाबलों मे सबसे तेज अर्धशतक बनाने का युवराज सिंह का रिकॉर्ड दीपेंद्र सिंह ने तोड़ दिया. युवराज सिंह ने 12 गेंदों में अर्थशतक बनाया था. युवराज सिंह ने ये पारी टी20 वर्ल्ड कप 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था. लेकिन अब ये रिकॉर्ड दीपेंद्र सिंह के नाम दर्ज हो गया है.

टी20 मैच में 300 रन का रिकॉर्ड-
मंगोलिया और नेपाल के बीच खेले गए इस मुकाबले में एक और रिकॉर्ड बना. नेपाल की टीम दुनिया की पहली ऐसी टीम बन गई है, जिसने टी20 मुकाबले में 300 रन बनाया है. नेपाल की टीम ने 20 ओवर के इस खेल में 3 विकेट खोकर 314 रन बनाए. इससे पहले टी20 मुकाबले में सबसे बड़ा स्कोर अफगानिस्तान की टीम के नाम था. साल 2019 में अफगानिस्तान ने आयरलैंड के खिलाफ 278 रन बनाया था. नेपाल के खिलाफ इस मैच में मंगोलिया की टीम सिर्फ 41 रन पर ढेर हो गई और नेपाल ने ये मुकाबला 273 रन से जीत लिया.

कुशल और रोहित ने भी खेली विस्फोटक पारी-
नेपाल की तरफ से कुशल मल्ला और रोहित पौडेल ने भी शानदार पारी खेली. कुशल ने शानदार 137 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने सिर्फ 50 गेंदों का सामना किया. कुशल ने 12 छक्के और 8 चौके लगाए. जबकि रोहित ने 27 गेंदों में 61 रन की पारी खेली. इस पारी के दौरान रोहित ने 6 छक्के लगाए.

एक पारी में 26 छक्कों का रिकॉर्ड-
टी20 के इतिहास में एक पारी में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी नेपाल ने अपने नाम कर लिया है. इस मैच में नेपाल के बल्लेबाजों ने 26 छक्के लगाए. इससे पहले ये रिकॉर्ड अफगानिस्तान की टीम के पास था. साल 2019 में अफगानिस्तान ने आयरलैंड के खिलाफ 22 छक्के लगाए थे. इस मैच ही अफगानिस्तान ने सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया था.

कुशल मल्ला ने बनाया सबसे तेज शतक-
इस मैच में नेपाल के बल्लेबाज कुशल मल्ला ने सभी को पीछे छोड़ दिया और टी20 का सबसे तेज शतक बनाया. कुशल ने सिर्फ 34 गेंदों में शतक लगाया. उन्होंने 50 गेंदों पर 137 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 12 छक्के लगाए. इससे पहले टी20 में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा और डेविड मिलर के नाम दर्ज था. इन दोनों खिलाड़ियों ने 35 गेंदों पर शतक लगाया था. 

टी20 इतिहास की सबसे बड़ी जीत-
नेपाल की टीम ने 314 रन का स्कोर खड़ा किया. जबकि मंगोलिया की पूरी टीम सिर्फ 41 रन पर ढेर हो गई. इस तरह से नेपाल ने इस मुकाबले को 273 रनों से जीत लिया. इससे पहले टीम20 में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड टीम इंडिया के नाम दर्ज था. इसी साल फरवरी में टीम इंडिया ने अहमदाबाद में न्यूजीलैंड की टीम को 168 रनों के बड़े अंतर से हराया था.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED