Asian Games 2023: कौन हैं तितास साधु, जिनके प्रदर्शन से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने जीता गोल्ड?

भारत की महिला क्रिकेट टीम ने सोमवार को चीन में चल रहे एशियन गेम्स 2023 में गोल्ड मेडल जीता. इस जीत का श्रेय तितास साधु को जाता है. भारत ने 118 रन का टारगेट दिया जिसके जवाब में श्रीलंका की टीम 8 विकेट पर 97 रन ही बना पाई और खिताबी मुकाबला 19 रनों से हार गई.

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 26 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 1:21 PM IST

भारत की 18 वर्षीय युवा तितास साधु मौजूदा एशियाई खेल 2023 में भारत के लिए स्टार बन गईं. तितास साधु ने अपनी गति और स्विंग गेंदबाजी से भारत को सबसे बड़ी एशियाई खेल प्रतियोगिता में क्रिकेट में अपना पहला स्वर्ण पदक दिलाया. साधु ने खेल में श्रीलंकाई शीर्ष क्रम को ध्वस्त करने के लिए जादुई गेंदबाजी की. भारतीय महिला टीम ने पिंगफेंग मैदान में स्वर्ण पदक की लड़ाई में  श्रीलंका की महिला टीम को 19 रन से हराया. एशियन गेम्स 2023 में भारत के लिए यह दूसरा स्वर्ण पदक है. श्रीलंका के खिलाफ खिताबी मुकाबले में भारत ने 117 रन बनाए.

2 रन देकर 3 विकेट लिए
इस जीत में तितास का अहम योगदान रहा. उन्होंने पहले ओवर में ही दो विकेट लिए. उन्होंने श्रीलंका की प्रमुख बल्लेबाज अनुष्का संजीवनी और विषमि गुणरत्ने को आउट किया. इसके बाद साधु ने श्रीलंका की कप्तान और महिला क्रिकेट की सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में शामिल चमारी अटापट्टू को भी आउट कर दिया. उन्होंने 4 ओवर में 1 मेडन ओवर के साथ सिर्फ 6 रन दिए. उनकी इकॉनमी रेट सिर्फ 1.50 की रही. उन्होंने अपने स्पेल में 18 डॉट गेंदें डालीं. साधु ने सेमीफाइनल दौर में बांग्लादेश के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया.

तितास साधु कौन है?
तितास साधु का जन्म पश्चिम बंगाल के चिनसुरा में हुआ. टीटास की सफलता का सफर आसान नहीं रहा. पांच साल पहले किसी ने भी नहीं सोचा होगा कि वह भारतीय क्रिकेट टीम की सदस्य बनेंगी. तितास के पिता राणादीप साधु भी एक एथलीट हैं और वह भी अपने पिता की तरह एथलीट बनना चाहती हैं. उन्होंने शिब शंकर पॉल से प्रशिक्षण लिया. पॉल बंगाल महिला टीम के कोच के रूप में काम कर रहे हैं और उन्होंने महज 16 साल की छोटी उम्र में तितास साधु को मौका दिया. उन्होंने इस साल दक्षिण अफ्रीका में टी20 विश्व कप में भारतीय महिला अंडर-19 का भी प्रतिनिधित्व किया था. क्रिकेट से उनके जुड़ने की कहानी भी काफी दिलचस्प है. वह अपने क्लब राजेंद्र स्मृति संघ के लिए स्कोर लिखती थी. एक दिन क्लब में एक नेट बॉलर की कमी हो गई. ऐसे में तितास को बुलाया गया. इसके बाद उन्होंने मुड़कर नहीं देखा. क्रिकेट के लिए उन्होंने पढ़ाई भी छोड़े दी.

एशियन गेम्स में ही किया था डेब्यू 
तितास ने एशियाई खेलों में ही अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया है. उन्होंने अपना पहला मैच बांग्लादेश महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ खेला था. उन्होंने अपने पहले मैच में 4 ओवर में सिर्फ 10 रन दिए और 1 बल्लेबाज को पवेलियन की राह दिखाई थी. उनकी इकॉनमी रेट 2.50 की रही थी. अब तक उन्होंने 2 मुकाबलों में सिर्फ 4 की औसत से 4 विकेट अपने नाम किए हैं. अभी तितास वनडे क्रिकेट में डेब्यू नहीं कर पाईं हैं. तितास  महिला प्रीमियर लीग में दिल्ली कैपिटल्स का प्रतिनिधित्व करती है. तितास साधु को भारतीय महिला खेमे में तेज गेंदबाजी की बेहतरीन संभावनाओं में से एक के रूप में देखा जाता है.

गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें 

 

Read more!

RECOMMENDED