Australian Open 2023: 10वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के खिताब पर नोवाक जोकोविच का कब्जा, सितसिपास को हरा नडाल के बराबर पहुंचे 

सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन पुरुष सिंगल्स का खिताब जीत लिया है. फाइनल में चौथी सीड जोकोविच ने तीसरी सीड ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को सीधे सेट में हराया.

ऑस्ट्रेलियन ओपन के विजेता नोवाक जोकोविच (फोटो ट्विटर)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 29 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 7:51 PM IST
  • जोकोविच ने सितसिपास को 6-3, 7-6, 7-6 से दी मात 
  • सितसिपास को अभी भी अपने पहले ग्रैंड स्लैम टाइटल का इंतजार 

नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है. नोवाक जोकोविच सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम जीतने वाले संयक्त रूप से दूसरे प्लेयर बन गए हैं. फाइनल मुकाबले में जोकोविच ने ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन का 10वां खिताब जीता. जोकोविच ने इस मैच में सितसिपास को 6-3, 7-6, 7-6 से मात दी. 2008 में जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन को अपने नाम कर पहला ग्रैंड स्लैम जीता था,

22वां ग्रैंड स्लैम खिताब
नोवाक जोकोविच का यह 22वां ग्रैंड स्लैम खिताब है. उन्होंने पुरुष सिंगल्स में सबसे ज्यादा खिताब जीतने के मामले में राफेल नडाल की बराबरी कर ली है. स्पेन के नडाल ने भी 22 ग्रैंड स्लैम टाइटल जीते हैं. स्विट्जरलैंड के महान रोजर फेडरर के नाम 20 ग्रैंड स्लैम हैं. जोकोविच का यह 10वां ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब है. उन्होंने दो बार फ्रेंच ओपन, सात बार विंबलडन का खिताब जीता है. ऑस्ट्रेलियन ओपन में उन्हें अभी तक सेमीफाइनल या फाइनल में हार नहीं मिली है. उधर, सितसिपास को अभी भी अपने पहले ग्रैंड स्लैम टाइटल का इंतजार है. 

पिछले साल हुआ था बड़ा विवाद
नोवाक जोकोविच पिछले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में सबसे ज्यादा चर्चा में रहे थे, हालांकि वो टूर्नामेंट में शामिल नहीं हो सके थे. नोवाक जोकोविच टूर्नामेंट खेलने के लिए आए जरूर थे, लेकिन वीजा इशू के चलते उन्हें वापस लौटना पड़ा था. नोवाक ने इसके लिए कानूनी लड़ाई भी लड़ी, लेकिन उसमें वह हार गए थे. नोवाक जोकोविच ने जब ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 का खिताब जीता, तो अपने आंसुओं को रोक नहीं पाए. नोवाक जोकोविच स्टैंड में बैठे अपने दल के पास गए, और उनके बीच लेट गए. इस दौरान उनकी आंखों में आंसू थे. इससे पहले भी कोर्ट में भी उनकी आंखे नम थी. उनके समर्थकों की आंखों में भी आंसू थे. इस खिताब को जीतकर नोवाक ने इतिहास रच दिया है.

 

Read more!

RECOMMENDED