Australian Open 2024: भारत के Sumit Nagal ने रचा इतिहास, सिंगल्स में वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को हराकर बनाया रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलियन ओपन में भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने कजाकिस्तान के प्लेयर एलेक्जेंडर बुब्लिक को हराकर दूसरे दौर पर जगह बना ली है. 35 साल में पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी भारतीय पुरुष टेनिस खिलाड़ी ने सिंग्ल्स ग्रैंड स्लैम में किसी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को हराया है. इससे पहले ये कारनामा साल 1989 में रमेश कृष्णन ने किया था.

Sumit Nagal (Photo/AustralianOpen)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 4:38 PM IST

भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में शानदार प्रदर्शन किया है. 26 साल के सुमित ने पहले दौर के मुकाबले में 31वीं वरीयता प्राप्त और वर्ल्ड नंबर 27 खिलाड़ी एलेक्जेंडर बुब्लिक को हरा दिया है. एलेक्जेंडर कजाकिस्तान के खिलाड़ी हैं. 35 साल बाद किसी भारतीय खिलाड़ी ने सिंगल्स ग्रैंड स्लैम में किसी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को हराया है.

कजाकिस्तान के खिलाड़ी को हराया-
ऑस्ट्रेलियन ओपन के पहले दौर में भारतीय टेनिस स्टार सुमित नागल ने धमाकेदार प्रदर्शन किया. उन्होंने कजाकिस्तान के प्लेयर एलेक्जेंडर बुब्लिक को 6-4, 6-2, 7-6(5) से हराया. यह मुकाबला 2 घंटे 38 मिनट तक चला. इस जीत के साथ ही सुमित ने दूसरे दौर पर जगह बना ली है. सुमित नागल की एटीपी रैंकिंग 137 है. जबकि कजाकिस्तान के खिलाड़ी की वर्ल्ड रैंकिंग 27वीं हैं.

35 साल बाद सुमित ने किया कारनामा-
भारतीय खिलाड़ी सुमित ने सिंग्ल्स ग्रैंड स्लैम में किसी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को हराने का कारनामा 35 साल बाद किया है. इन 35 सालों में किसी भी भारतीय ने ये कारनामा नहीं किया. इससे पहले साल 1989 में रमेश कृष्णन ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में तत्कालीन नंबर वन मैट्स विलैंडर को हराया था. उसके बाद सुमित ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं.

कौन हैं सुमित नागल-
भारतीय प्रोफेशनल टेनिस प्लेयर सुमित नागल का जन्म हरियाणा के झज्जर में 16 अगस्त 1997 को हुआ था. उनके पिता सुरेश नागल स्कूल टीचर हैं. सुमित को बचपन से ही टेनिस खेलने का शौक था. वो स्कूल के दिनों में भी टेनिस खेलते थे. 10 साल की उम्र में सुमित को महेश भूपति ट्रेनिंग एकेडमी के लिए चुना गया था. सुमित नागल साल 2015 में विंबलडन ब्वॉयज डबल्स टाइटल जीता था. उन्होंने साल 2018 में भारत के डेविस कप स्क्वॉड का भी हिस्सा थे. सुमित ने कनाडा और जर्मनी में भी ट्रेनिंग ली है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED