Pakistan Team New Captain: बाबर आजम ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी से दिया इस्तीफा, PCB ने इन दो खिलाड़ियों को दी जिम्मेदारी 

Babar Azam Resigns From Captaincy: बाबर आजम बतौर बल्लेबाज पाकिस्तान की तरफ से खेलते रहेंगे. पाक टीम विश्वकप 2023 के सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच सकी थी. ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान को नौ मैचों में से केवल चार जीत और पांच में हार मिली थी. इसके बाद से पाक क्रिकेट में बवाल मचा हुआ है.

शाहीन शाह आफरीदी, शान मसूद और बाबर आजम (Photo: X)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 नवंबर 2023,
  • अपडेटेड 10:12 PM IST
  • वर्ल्ड कप 2023 से बाहर होने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट में उथल-पुथल
  • बाबर आजम ने छोड़ी तीनों फॉर्मट की कप्तानी

वर्ल्ड कप 2023 में शर्मनाक प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए बाबर आजम ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के हर फॉर्मट की कप्तानी से बुधवार को इस्तीफा दे दिया. 29 साल के बाबर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट के जरिए यह घोषणा की. बाबर के इस्तीफा देने के कुछ समय बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने नए कप्तानों का ऐलान भी कर दिया. जी हां, पीसीबी ने अलग-अलग फॉर्मेट में 2 नए कप्तान नियुक्त किए हैं. टेस्ट टीम की कमान शान मसूद को जबकि टी-20 फॉर्मेट की कमान तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी के हाथों में रहेगी. पीसीबी ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए यह जानकारी दी है. 

किसी और को मिल सकती है वनडे की कप्तानी 
बता दें कि पीसीबी ने सबसे पहले एक ट्वीट कर नए कप्तान नियुक्त करने की जानकारी दी थी, उसमें आफरीदी को व्हाइट बॉल फॉर्मेट यानी टी-20 और वनडे दोनों का कप्तान बताया था. लेकिन पीसीबी ने वो पोस्ट डिलीट कर कर दी. इसके बाद दूसरी पोस्ट शेयर करते हुए बताया कि आफरीदी सिर्फ टी-20 के कप्तान हैं. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि वनडे फॉर्मेट की कप्तानी तीसरे प्लेयर को मिल सकती है. 

बाबर आजम ने सोशल मीडिया एक्स पर क्या लिखा
बाबर आजम ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा- मुझे वह क्षण अच्छी तरह से याद है, जब मुझे 2019 में पाकिस्तान का नेतृत्व करने के लिए पीसीबी से कॉल आया था. पिछले चार वर्षों में मैंने मैदान पर और बाहर कई उतार-चढ़ाव का अनुभव किया है, लेकिन मैंने पूरे दिल से और पूरी लगन से पाकिस्तान के गौरव और सम्मान को बनाए रखने का लक्ष्य रखा है. क्रिकेट की दुनिया में टेस्ट में पाकिस्तान को नंबर एक स्थान पर पहुंचाना खिलाड़ियों, कोचों और प्रबंधन के सामूहिक प्रयासों का परिणाम था, लेकिन मैं इस यात्रा के दौरान पाकिस्तान क्रिकेट प्रशंसकों के अटूट समर्थन के लिए उनका आभार व्यक्त करना चाहता हूं.

नए कप्तान का स्वागत
बाबर ने लिखा- आज, मैं सभी प्रारूपों में पाकिस्तान के कप्तान के रूप में पद छोड़ रहा हूं. यह एक कठिन निर्णय है, लेकिन मुझे लगता है कि यह इस फैसले के लिए सही समय है. मैं तीनों प्रारूपों में एक खिलाड़ी के रूप में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करना जारी रखूंगा. मैं अपने अनुभव और समर्पण से नए कप्तान और टीम का समर्थन करने के लिए यहां हूं. मुझे यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपने के लिए मैं पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को हार्दिक धन्यवाद देना चाहता हूं.

बाबर का बतौर कप्तान रिकॉर्ड
बाबर की कप्तानी में पाकिस्तान ने तीनों फॉर्मेट मिलाकर 134 मैच खेले हैं. इसमें पाकिस्तान को 78 मैच में जीत मिली, जबकि 44 में हार का सामना करना पड़ा. एक मैच टाई, जबकि सात मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला. बाबर ने बतौर कप्तान तीनों फॉर्मेट मिलाकर 134 मैचौं की 142 पारियों में 48.03 की औसत से 6292 रन बनाए थे. इसमें 15 शतक और 48 अर्धशतक शामिल हैं. 
 
टेस्ट रिकॉर्ड
सबसे पहले उन्हें टी-20 प्रारूप का कप्तान बनाया गया. इसके बाद 2020 में वह वनडे और 2021 में टेस्ट के कप्तान बने. उनकी कप्तानी में पाकिस्तान ने 20 टेस्ट खेले और 10 में जीत हासिल की. छह मैचों में पाकिस्तान को हार मिली. चार मैच ड्रॉ रहे. बाबर ने बतौर टेस्ट कप्तान 20 मैचों की 35 पारियों में 50.79 की औसत से 1727 रन बनाए. इनमें चार शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं.

बतौर कप्तान वनडे में बाबर का रिकॉर्ड
वनडे में बाबर ने 43 मैचों में कप्तानी की. इसमें से पाकिस्तान ने 26 मैच जीते और 15 में हार मिली. एक मैच टाई रहा और एक का कोई नतीजा नहीं निकला. बाबर ने बतौर वनडे कप्तान 43 मैचों की 42 पारियों में 60.76 की औसत से 2370 रन बनाए थे. इनमें आठ शतक और 17 अर्धशतक शामिल हैं.

बतौर कप्तान टी-20 में बाबर का रिकॉर्ड
टी-20 में बाबर पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले और सबसे सफल कप्तान हैं. बाबर ने टी-20 में 71 मैचों में कप्तानी की और पाकिस्तान ने 42 मैच जीते. 23 मैचों में पाकिस्तान टीम को हार मिली. छह मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला. बाबर ने बतौर टी-20 कप्तान 71 मैचों की 65 पारियों में 37.84 की औसत और 129.49 के स्ट्राइक रेट से 2195 रन बनाए थे. इनमें तीन शतक और 20 अर्धशतक शामिल हैं.

विश्व कप के दौरान से ही चल रहा बवाल
विश्व कप 2023 में खराब प्रदर्शन के बाद से ही बाबर के कप्तानी छोड़ने की बात सामने आ रही थी. यहां तक कि पीसीबी अध्यक्ष जका अशरफ और बाबर आजम के बीच बात भी नहीं हो रही थी. इसके बाद टूर्नामेंट के बीच में मुख्य चयनकर्ता इंजमाम उल हक ने इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद गेंदबाजी कोच मोर्ने मोर्कल ने भी इस्तीफा दे दिया था. फिर पीसीबी ने पूरी चयन समिति को ही बर्खास्त कर दिया. अब मिकी आर्थर की अगुआई वाली कोचिंग पैनल को भी बर्खास्त करने की बात चल रही है.

शान मसूद का इंटरनेशनल करियर
टेस्ट मैच: 30 रन: 1597
वनडे मैच: 9 रन: 163
टी-20 इंटरनेशनल: 19 रन: 395

शाहीन आफरीदी का इंटरनेशनल करियर
टेस्ट मैच : 27
विकेट : 105
वनडे मैच: 53 विकेट: 104
टी-20 इंटरनेशनल: 52
विकेट : 64

 

Read more!

RECOMMENDED