अंडर-19 गर्ल्स सिंगल्स केटेगरी में वर्ल्ड नंबर 1 बनने वाली पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी हैं तसनीम मीर, सिंधु और साइना भी नहीं हासिल कर पाई थीं यह मुकाम

यह भारतीय बैडमिंटन के लिए अच्छा समय है. क्योंकि बुधवार को जारी नई सूची में युवा तसनीम मीर रैंकिंग में नंबर 1 स्थान पर पहुंच गई हैं. 16 वर्षीया तसनीम बीडब्ल्यूएफ अंडर -19 गर्ल्स सिंगल केटेगरी में पहली भारतीय हैं जो विश्व में नंबर 1 बनी हैं. तसनीम से पहने इस ख़िताब को कोई और भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी हासिल नहीं कर सका है.

Tasnim Mir
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 13 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 12:55 PM IST
  • 2021 में जीते तीन टूर्नामेंट
  • पहले सिर्फ लड़कों को मिला यह सम्मान

यह भारतीय बैडमिंटन के लिए अच्छा समय है. क्योंकि बुधवार को जारी नई सूची में युवा तसनीम मीर रैंकिंग में नंबर 1 स्थान पर पहुंच गई हैं. 16 वर्षीया तसनीम बीडब्ल्यूएफ अंडर -19 गर्ल्स सिंगल केटेगरी में पहली भारतीय हैं जो विश्व में नंबर 1 बनी हैं. 

तसनीम से पहने इस ख़िताब को कोई और भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी हासिल नहीं कर सका है. ओलंपिक पदक विजेता साइना नेहवाल और पीवी सिंधु भी जूनियर सर्किट में यह कारनामा नहीं कर सकीं थीं. लेकिन तसनीम ने यह कर दिखाया.

2021 में जीते तीन टूर्नामेंट:  

गुजरात की रहने वाली तसनीम मीर मेहसाणा के एएसआई इरफान मीर की बेटी हैं. उनकी इस कामयाबी पर डीजीपी, गुजरात ने भी उन्हें ट्विटर पर बधाई दी है. 

तसनीम मीर ने 4 जूनियर अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट जीते हैं. जिनमें से 3 - बल्गेरियाई जूनियर चैंपियनशिप, एल्प्स इंटरनेशनल और बेल्जियम जूनियर 2021 में ही हुए हैं. और सभी टूर्नामेंट में उनका फॉर्म शानदार रहा है। महज 16 साल की उम्र में, तसनीम का BWF जूनियर रैंकिंग में पहला स्थान प्राप्त करना बहुत ही बड़ी बात है. 

पहले सिर्फ लड़कों को मिला यह सम्मान: 

तसनीम से पहले जूनियर केटेगरी में सिर्फ तीन लड़के खिलाड़ियों को यह सम्मान मिला है- आदित्य जोशी, सिरिल वर्मा और लक्ष्य सेन. लेकिन अब तसनीम से यह मुकाम हासिल करके लड़कियों के लिए मिसाल कायम की है. और इस बात से पता चलता है कि वह भविष्य में भी भारत का नाम रोशन करती रहेंगी. 

अब उनका पूरा फोकस सीनियर सर्किट में अपनी जगह बनाने पर है. जिस तरह तसनीम आगे बढ़ रही हैं उससे उम्मीद लगाई जा रही है कि वह भारतीय बैडमिंटन की पोस्टर गर्ल्स साइना नेहवाल और पीवी सिंधु की तरह देश का सिर ऊँचा करेंगी.

 


 

Read more!

RECOMMENDED