India Squad For Zimbabwe T20Is:  BCCI ने टी-20 सीरीज के लिए Team India का किया ऐलान, Shubhman Gill बने कप्तान, Rohit-Virat सहित ये खिलाड़ी बाहर 

India Squad For Tour of Zimbabwe Announced: BCCI की सेलेक्शन कमेटी ने IPL 2024 में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम में जगह दी है. इनमें रियान पराग, अभिषेक शर्मा, तुषार देशपांडे और नीतीश रेड्डी जैसे नाम शामिल हैं.

Shubhman Gill (File Photo: PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 24 जून 2024,
  • अपडेटेड 7:30 PM IST
  • आईपीएल 2024 में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को मिला इनाम
  • रियान पराग, अभिषेक शर्मा, नीतीश रेड्डी को टीम में मिली जगह

India vs Zimbabwe Squad: टी-20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) में टीम इंडिया (Team India) का शानदार सफर जारी है. इस टूर्नामेंट के बाद भारतीय टीम जिम्बाब्वे के दौरे पर जाएगी. जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलेगी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने जिम्बाब्वे दौरे के लिए सोमवार शाम भारतीय टीम की घोषणा कर दी है. 

सिलेक्शन कमेटी ने जिम्बाब्वे के आगामी दौरे के लिए 15 सदस्यीय टीम का चयन किया है. सीरीज का पहला टी-20 मैच 6 जुलाई 2024 को हरारे में खेला जाएगा. भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की जगह शुभमन गिल (Shubhman Gill) को दिया गया है. आइए जानते हैं टीम में कौन-कौन खिलाड़ी शामिल हैं और किनकी छुट्टी हुई है?  

इन खिलाड़ियों को मिला मौका
BCCI की सेलेक्शन कमेटी ने आईपीएल 2024 (IPL 2024) में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम में जगह दी है. इनमें रियान पराग, अभिषेक शर्मा, तुषार देशपांडे और नीतीश रेड्डी जैसे नाम शामिल हैं. पराग ने आईपीएल के पिछले सीजन में 500 से ज्यादा रन बनाए थे. नीतीश रेड्डी को अगले ऑलराउंडर के तौर पर देखा जा रहा है.

उन्होंने आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद टीम के लिए उम्मदा पारी खेली थी. पंजाब से आने वाले अभिषेक शर्मा ने पिछले एक साल में तूफानी बैटिंग से सबका ध्यान खींचा है. उन्हें पहली बार टीम में मौका मिला है. विकेटकीपिंग के लिए संजू सैमसन के साथ ध्रुव जुरेल को रखा गया है. ऋतुराज गायकवाड़ की भी टीम में वापसी हुई है. जिम्बाब्वे दौरे के लिए चुनी गई भारतीय स्क्वॉड में तेज गेंदबाज मुकेश कुमार सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं.  

इन खिलाड़ियों को दिया गया है आराम
टी-20 विश्व कप 2024 के भारतीय टीम में शामिल 15 में से 13 खिलाड़ियों को जिम्बाब्वे दौरे के लिए नहीं चुना गया है. विश्व कप स्क्वॉड से सिर्फ यशस्वी जायसवाल और संजू सैमसन को ही इस दौरे के लिए चुना गया है. शुभमन गिल, आवेश खान, रिंकू सिंह और खलील अहमद को टी-20 विश्व कप के लिए ट्रैवलिंग रिजर्व के रूप में चुना गया था और वह मुख्य टीम का हिस्सा नहीं थे. गिल, रिंकू, आवेश और खलील को भी टीम में जगह मिली है. गिल को सीधे कप्तान बनाया गया है. रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव जैसे सीनियर प्लेयर्स को आराम दिया गया है.

जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम 
शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेट कीपर), ध्रुव जुरेल (विकेट कीपर), नीतीश रेड्डी, रियान पराग, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे.

जिम्बाब्वे दौरे पर कब-कब खेला जाएगा मैच 
1. पहला टी-20: 6 जुलाई 2024, हरारे
2. दूसरा टी-20: 7 जुलाई 2024 , हरारे
3. तीसरा टी-20: 10 जुलाई 2024, हरारे
4. चौथा टी-20: 13 जुलाई 2024, हरारे
5. पांचवां टी-20: 14 जुलाई 2024, हरारे

 

Read more!

RECOMMENDED