BCCI समय से पहले या भारत के बाहर करा सकता है IPL 2024, लोकसभा चुनाव और टी-20 विश्व कप बड़ी वजह, जानिए कैसे

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग का क्रेज पूरे देश में है. अगले साल होने वाले आईपीएल को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. BCCI आईपीएल के 2024 सीजन को जल्दी कराने की तैयारी में है. इतना ही नहीं इसे विदेश में भी कराया जा सकता है.

आईपीएल 2023 के कप पर चेन्नई सुपर किंग्स ने जमाया था कब्जा (फाइल फोटो)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 30 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 4:53 PM IST
  • दो बार लोकसभा चुनाव के कारण IPL को कराया जा चुका है विदेश में 
  • साउथ अफ्रीका ने 2009 में आईपीएल की मेजबानी की थी

Lok Sabha Elections and T-20 World Cup: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 का आयोजन समय से पहले या भारत के बाहर कराया जा सकता है. जी हां, भारत में होने वाले लोकसभा चुनाव और टी-20 विश्व कप को लेकर ऐसा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) कर सकता है. 

अगले साल जून में खेला जाएगा टी-20 विश्व कप  
हालिया रिपोर्ट के मुताबिक टी-20 विश्व कप 2024 का आयोजन चार से 30 जून के बीच किया जाएगा. ऐसे में बीसीसीआई के पास इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का अगला सीजन आयोजित करने के लिए सीमित विंडो है. जिसके बाद आईपीएल 2024 के शेड्यूल में बड़ा बदलाव होने की संभावना है. 

मई में हो सकते हैं चुनाव
आईपीएल के आयोजन में एक और बड़ी समस्या लोकसभा चुनाव हैं. आईपीएल 2024 के 22 मार्च को शुरू होने और 19 मई को खत्म होने की संभावना है. चूंकि भारत के आम चुनाव मई में अलग-अलग चरणों में शुरू होंगे, इसलिए संभावना है कि बीसीसीआई आईपीएल मैचों को भारत के बाहर आयोजित कराए.

विंडो को बढ़ाने की संभावना कम
आईपीएल का आखिरी सीजन 31 मार्च को शुरू हुआ और फाइनल 29 मई को खेला गया था. लेकिन अगले सीजन के दौरान दो महत्वपूर्ण आयोजनों को देखते हुए, बीसीसीआई विंडो को बढ़ाने में असफल रहेगा. वहीं बोर्ड को आईपीए विंडो 2-3 दिनों तक छोटी करने के लिए भी मजबूर होना पड़ सकता है. आईपीएल 2023 में 58 दिन की विंडो थी. लेकिन आईसीसी के कम से कम दो सप्ताह के ब्रेक के अनिवार्य नियम को देखते हुए बीसीसीआई को फाइनल 19 मई को खत्म करना ही होगा.

मार्च-मई की विंडो है खाली
आईसीसी ने आईपीएल के लिए मार्च-मई की विंडो खाली रखी है. इसलिए, बीसीसीआई किसी और समय आईपीएल को शेड्यूल नहीं कर सकता है. 11 मार्च को भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद खिलाड़ी आईपीएल में चले जाएंगे. टी-20 वर्ल्ड कप से पहले भारत श्रीलंका से भी खेलेगा. इसलिए, टूर्नामेंट रीशेड्यूल करने के लिए समय भी नहीं है.

जरूरत पड़ी तो जल्दी कराया जा सकता है मैच
बीसीसीआई सूत्रों ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो आईपीएल को अगले साल मार्च में जल्दी कराया जा सकता है. साथ ही इसका समापन मई महीने के बीच में किया जा सकता है. हालांकि अभी हमारा पूरा ध्यान इस साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 पर है. आईपीएल के लिए काफी समय बचा है. देखते हैं कि आगे किस तरह से चीजें होती हैं. 

विदेश में भी करा सकते हैं टूर्नामेंट
विदेश में आईपीएल कराने को लेकर बीसीसीआई सूत्र ने कहा कि इससे पहले भी हम चुनाव और टूर्नामेंट दोनों को अच्छे से मैनेज कर चुके हैं. 2014 में आईपीएल पूरी तरह से भारत में आयोजित किया था. यदि जरूरत पड़ी तो IPL 2024 को विदेश में भी कराया जा सकता है. मौजूदा परिस्थिति के हिसाब से फैसला किया जाएगा. हालांकि हमारी पहली प्राथमिकता टूर्नामेंट को भारत में ही कराने की रहेगी. टी-20 विश्व कप से पहले खिलाड़ियों को आराम करने के लिए मौका दिया जाएगा.

लोकसभा चुनाव के कारण दो बार बाहर हुआ मैच
अब तक दो बार लोकसभा चुनाव के कारण IPL को भारत से बाहर कराया जा चुका है. 2009 लोकसभा चुनाव के कारण आईपीएल की मेजबानी साउथ अफ्रीका ने की थी. इसके बाद 2014 में लोकसभा चुनाव के कारण IPL को दो हिस्सों में कराया गया था. तब आधा टूर्नामेंट भारत में हुआ था, जबकि बाकी मैच UAE में कराए गए थे. 

भारत से बाहर कहां हो सकता है आईपीएल 2024
यदि बीसीसीआई पूरे टूर्नामेंट को भारत में आयोजित नहीं कर सका तो यूएई कुछ मैचों के लिए संभावित वेन्यू हो सकता है. इसी तरह, दूसरा बड़ा फैसला प्लेऑफ स्टेज या टूर्नामेंट के दूसरे हॉफ को वेस्टइंडीज-यूएसए में शिफ्ट करना हो सकता है. चूंकि अमेरिका और वेस्टइंडीज टी-20 विश्व कप 2024 की संयुक्त मेजबानी करेंगे, ऐसे में ये खिलाड़ियों को वहां की परिस्थितियों के साथ तालमेल बिठाने का अच्छा मौका देगा. आईपीएल 2023 सीजन में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स टीम चैम्पियन बनी थी. उसने फाइनल में गुजरात टाइटन्स को हराकर  5वीं बार खिताब जीता था. 


 

Read more!

RECOMMENDED