BCCI ने डोमेस्टिक क्रिकेट की उन्नति के लिए उठाया बड़ा कदम, अब अच्छा प्रदर्शन करने वालों को दी जाएगी इनामी धनराशि

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य घरेलू सर्किट में उत्कृष्ट प्रदर्शन को पहचानना और उसकी सराहना करना है. उन्होंने इस फैसले के साथ बोर्ड के फैसले लेने वाले एपेक्स काउंसिल को भी धन्यवाद किया.

BCCI announces introduction of prize money for exceptional performers in domestic cricket (Representative image)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 27 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 7:55 AM IST

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने देश में डोमेस्टिक क्रिकेट के उत्थान के लिए बड़ा कदम उठाया है. बोर्ड ने फैसला लिया है कि डोमेस्टिक क्रिकेटर में प्लेयर ऑफ द मैच (Player of The Match) और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट (Player of The Tournament) का खिताब हासिल करने वालों को इनामी राशि दी जाएगी. 

यह पहल घरेलू क्रिकेट के कई स्तरों पर खिलाड़ियों को पुरस्कार देने के लिए शुरू की गई है. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर इस खबर की पुष्टि की. पुरस्कार राशि सभी महिला और जूनियर क्रिकेट टूर्नामेंटों में दी जाएगी. सीनियर पुरुष टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी इनामी राशि देने की शुरुआत की जाएगी. 

क्या बोले जय शाह?
जय शाह ने लिखा, “हम अपने घरेलू क्रिकेट कार्यक्रम के तहत सभी महिला और जूनियर क्रिकेट टूर्नामेंट में प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के लिए पुरस्कार राशि की शुरुआत कर रहे हैं. इसके अलावा सीनियर पुरुषों के लिए विजय हजारे और सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में प्लेयर ऑफ द मैच के लिए पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी." 
 

उन्होंने कहा, "इस पहल का उद्देश्य घरेलू सर्किट में उत्कृष्ट प्रदर्शन को पहचानना और उसकी सराहना करना है. इस कोशिश में उनके अटूट समर्थन के लिए एपेक्स काउंसिल को हार्दिक धन्यवाद. साथ मिलकर हम अपने क्रिकेटरों के लिए ज्यादा फायदेमंद माहौल तैयार कर रहे हैं. जय हिंद." 

कौनसे हैं बीसीसीआई के टूर्नामेंट?
बीसीसीआई पुरुषों के लिए जूनियर स्तर पर अंडर-16 (विजय मर्चेंट ट्रॉफी), अंडर-19 (कूच बिहार ट्रॉफी) और अंडर-23 (सीके नायडू ट्रॉफी) टूर्नामेंट आयोजित करता है. महिलाओं के लिए भी अंडर-15, अंडर-19 और अंडर-23 टूर्नामेंट आयोजित किए जाते हैं. बीसीसीआई इन टूर्नामेंटों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों को सालाना इनाम दिया करता था. लेकिन प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट को पुरस्कार राशि देने की की परंपरा पहली बार शुरू की जा रही है. 

पुरस्कारों की शुरूआत से उम्मीद की जा सकती है कि खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ेगा और वे अपने खेल को ऊपर उठाने के लिए प्रोत्साहित होंगे. भारत का घरेलू कैलेंडर 5 सितंबर को दलीप ट्रॉफी के साथ शुरू होगा. इसके बाद अक्टूबर में ईरानी कप खेला जाएगा. भारत की प्रमुख प्रथम श्रेणी प्रतियोगिता रणजी ट्रॉफी 11 अक्टूबर से शुरू होगी. सैयद मुश्ताक अली 23 नवंबर को शुरू होने वाली है जिसके बाद 21 दिसंबर से विजय हजारे ट्रॉफी खेली जाएगा. 

डोमेस्टिक क्रिकेट पर मेहरबान बोर्ड
बीसीसीआई हाल के समय में डोमेस्टिक क्रिकेट के प्रोत्साहन के लिए कई कदम उठाता रहा है. अप्रैल 2023 में बोर्ड ने घरेलू टूर्नामेंटों के लिए पुरस्कार राशि में इजाफे की घोषणा की थी. इसमें रणजी ट्रॉफी विजेताओं को उस साल 5 करोड़ रुपये का नकद इनाम मिलेगा. उपविजेता और हारने वाले सेमीफाइनलिस्टों को क्रमशः तीन करोड़ रुपये और एक करोड़ रुपये मिलेंगे. 

ईरानी कप का नकद पुरस्कार भी दोगुना कर दिया गया है. विजेताओं को 25 लाख रुपये के बजाय 50 लाख रुपये मिलेंगे. दलीप ट्रॉफी के विजेताओं को एक करोड़ रुपये जबकि विजय हजारे ट्रॉफी में चैंपियंस को एक करोड़ रुपये दिए गए. इस बीच, सीनियर महिला वन डे ट्रॉफी के विजेता और उपविजेता को क्रमशः 50 लाख रुपये और 25 लाख रुपये मिले. 

Read more!

RECOMMENDED