IND vs AUS 3rd Test: आज ऑस्‍ट्रेलिया को हराने उतरेगी टीम इंडिया, इंदौर में किसने की है सर्वश्रेष्‍ठ बल्लेबाजी और किसकी गेंदों ने बरपाया कहर, यहां जानें पूरी डिटेल

India vs Australia 3rd Test Match: तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर टीम इंडिया बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा करना चाहेगी. इंदौर के Holkar Stadium पर विराट कोहली का रिकॉर्ड बहुत अच्छा है. आइए मैच के बारे में पूरी डिटेल जानते हैं.

एक मैच के दौरान टीम इंडिया (फोटो ट्विटर)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 28 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 12:30 AM IST
  • होलकर क्रिकेट स्‍टेडियम पर बुधवार सुबह 09:30 बजे से शुरू होगा मैच
  • रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने अभी तक कोई टेस्ट मैच नहीं हारा है

इंदौर के होलकर स्‍टेडियम पर एक मार्च से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा मैच खेला जाना है. चार मैचों की सीरीज में दो में जीत दर्ज कर भारतीय टीम बढ़त बनाए हुए है. तीसरे मैच में भी ऑस्‍ट्रेलिया को धूल चटाने के लिए टीम इंडिया तैयार है.  रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने अभी तक कोई भी टेस्ट मैच नहीं हारा है. राहुल को तीसरे और चौथे टेस्ट में से बाहर रखा गया है. ऐसे में गिल टीम के साथ जुड़ गए हैं और रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते हुए नजर आएंगे. 

दोहरा शतक ठोक चुके हैं विराट
होलकर स्‍टेडियम के ग्राउंड पर काफी चौके-छक्‍के लगते हैं. विराट कोहली को इंदौर के हीरो के तौर पर जाना जाता है. इस पिच पर सबसे पहला दोहरा शतक विराट के बल्‍ले से ही आया था. ऐसे में टेस्‍ट में तीन साल के शतक के सूखे को भी विराट इसी ग्रांउड पर खत्‍म कर सकते हैं. 

मयंक बना चुके हैं 243 रन
मयंक अग्रवाल मौजूदा वक्‍त पर टीम इंडिया से बाहर हैं लेकिन आखिरी बार जब यहां मुकाबला खेला गया था तब वो रोहित शर्मा के साथ टीम इंडिया की ओपनिंग किया करते थे. मयंक ने इस मैच में 243 रनों की पारी खेली थी. 

किसने की है सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी
इंदौर की पिच स्पिनर्स को मदद करती है. हालांकि यहां इससे पहले हुए टेस्‍ट मैच में मोहम्‍मद शमी चमके थे. पहली पारी के दौरान शमी ने तीन विकेट निकाले थे जबकि दूसरी पारी में वो चार विकेट अपने नाम करने में सफल रहे. रविचंद्रन अश्विन ने पहली पारी में दो और दूसरी पारी में तीन विकेट अपने नाम किए थे. 

इससे पहले टेस्‍ट मैच नवंबर 2019 में खेला था
भारत की टीम ने होलकर स्‍टेडियम पर इससे पहले टेस्‍ट मैच 14 नवंबर 2019 से खेला था. बांग्‍लादेश की टीम भारत दौरे पर आई हुई थी. इंदौर में टेस्‍ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया. बांग्‍लादेश के कप्‍तान मोमिनुल हक ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. भारत की टीम ने इस मैच में पारी और 130 रनों से जीत दर्ज की थी. 

भारत की संभावित प्लेइंग 11
रोहित शर्मा (कैप्टन), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जयदेव उनादकट, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज.

ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग 11
मैट रेनशॉ, उस्मान ख्वाजा, मारनस लाबुस्चगने, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), ट्रैविस हेड, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एलेक्स केरी (विकेट कीपर), मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन, टोड मर्फी, स्कॉट बोलैंड/लांस मॉरिस.

मैच डिटेल्स
दिनः बुधवार, मार्च 01, 2023
समयः 09:30 बजे सुबह
जगहः  होलकर क्रिकेट स्‍टेडियम, इंदौर 

पिच का मिजाज
मैच के लिए लाल मिट्टी का इस्तेमाल पिच पर किया जाएगा. जोकि तेज गेंदबाजी को मदद करती है. लेकिन लाल मिट्टी की एक खास बात होती है कि ये चौथे और पांचवें दिन टूटने लगती है. यानी जैसे-जैसे मैच आगे जाएगा को पिच में दरार आती जाएंगी. जिसका फायदा स्पिनर्स को मिलना शुरू हो जाएगा. हालांकि दूसरे दिन के बाद ज्यादा फायदा तो तेज गेंदबाजों को ही मिलेगा. इस बीच में भारत को आराम से बल्लेबाजी करनी होगी. 


 

Read more!

RECOMMENDED