देश की अगली 'मैरी कॉम' सरजूबाला देवी करेंगी पेशेवर बॉक्सिंग में डेब्यू, 4 बार रह चुकी हैं नेशनल चैंपियन

सरजूबाला देवी को देश की अगली मैरी कॉम के रूप में जाना जाता है. पहले वह 48 भारवर्ग में खेलती थीं, लेकिन उन्होंने अब इसे 51 भारवर्ग में बदल दिया है.

बॉक्सर सरजूबाला देवी
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 2:19 PM IST
  • पेशेवर सर्किट में अपना डेब्यू करने जा रही हैं सरजूबाला देवी
  • 2016 के रियो ओलंपिक में किया था भारत का प्रतिनिधित्व

सरजूबाला देवी, एक ऐसा नाम जिन्होंने अपने दम पर एशियाई खेलों में पदक जीतने के सपने को साकार किया. सरजूबाला के नाम कई उपलब्धियां हैं और अब वह पेशेवर सर्किट में अपना डेब्यू करने के लिए तैयार हैं. सरजूबाला अपने पहले मुकाबले में 26 फरवरी को दुबई में 51 किग्रा वर्ग में तंजानिया की कायाज लुलु गैथाबी से भिड़ेंगी. 

सरजूबाला देवी का जन्म 1 मार्च 1993 को हुआ था. वह एक भारतीय महिला मुक्केबाज हैं और उन्होंने 2016 के रियो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया था. इसके साथ ही तुर्की में आयोजित युवा विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में सर्वश्रेष्ठ मुक्केबाज के रूप में सम्मानित होने के बाद, ओलंपिक गोल्ड क्वेस्ट (OGQ) ने 2012 में सरजूबाला देवी के लिए समर्थन की घोषणा की. 

देशी की अगली मैरी कॉम 

सरजूबाला देवी को देश की अगली मैरी कॉम के रूप में जाना जाता है. पहले वह 48 भारवर्ग में खेलती थीं, लेकिन उन्होंने अब इसे 51 भारवर्ग में बदल दिया है. इस बदलाव के बाद भी उन्होंने शानदार खेल राष्ट्रीय महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप 2018 में गोल्ड मेडल का दावा किया था. इतना ही नहीं उन्होंने पटियाला में 7वीं युवा महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप और 14वीं सीनियर महिला बॉक्सिंग प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ बॉक्सर का पुरस्कार भी जीता. 

गरीब घर से ताल्लुक रखती हैं सरजूबाला 

सरजूबाला एक किसान की बेटी हैं, वह एक गरीब घर से ताल्लुक रखती हैं. वह बचपन से ही मैरी कॉम की सफलता की कहानियों से प्रेरित हुईं, जिसके बाद उन्होंने 2005 में बॉक्सिंग स्कूल में प्रवेश लिया और इसके दो साल बाद ही वह स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ट्रेनिंग सेंटर में शामिल हो गईं थी. 

जूनियर नेशनल में सिल्वर जीतने से पहले उन्होंने 2006 और 2008 में सब-जूनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीती. उन्होंने 2011 में वर्ल्ड यूथ चैंपियनशिप जीती और बाद में उसी साल सीनियर नेशनल चैंपियनशिप जीती. उसने 2011 में 11वीं सीनियर महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में भी भाग लिया था. 

मुक्केबाजी के क्षेत्र में सरजूबाला देवी की उपलब्धियां : 

साल  इवेंट  जगह  उपलब्धियां
2006 

सब जूनियर वुमन नेशनल चैंपियनशिप

भारत गोल्ड मेडल
2008

सब जूनियर वुमन नेशनल चैंपियनशिप    

भारत  गोल्ड मेडल
2009

जूनियर वुमन नेशनल चैंपियनशिप    

गोवा सिलवर मेडल
2010

नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप

भोपाल गोल्ड मेडल
2010

यूथ वुमन नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप

गुहाटी

बेस्ट बॉक्सर

2011 नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप    
 
भोपाल गोल्ड मेडल
2011 यूथ नेशनल चैंपियनशिप
 
भारत गोल्ड मेडल
2011

यंग वुमन नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप

पटियाला बेस्ट बॉक्सर
2011 एआईबीए वर्ल्ड यूथ बॉक्सिंग चैंपियनशिप  
 
अंतलिया  गोल्ड मेडल
2013

सीनियर वूमेन बॉक्सिंग कंपटीशन

खटीमा बेस्ट बॉक्सर
2014

वुमन वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप    

कोरिया  सिलवर मेडल 

ये भी पढ़ें: 

Read more!

RECOMMENDED