Ding The King: शतरंज की दुनिया का नया बादशाह, चीन का Ding Liren

नौ अप्रैल को शुरू हुई विश्व चैंपियनशिप के फाइनल गेम में रूस के इयान निपोमनिशी को हराकर चीन के डिंग लिरेन रविवार को शतरंज के नए विश्व चैंपियन बन गए हैं.

Ding Liren
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 मई 2023,
  • अपडेटेड 12:03 PM IST

Ding Liren के तौर पर चीन को शतरंज की दुनिया का नया बादशाह मिल गया है. चीन के डिंग लीरेन ने अपने प्रतिद्वंदी रूस के यान नेपोमनिशी (lan Nepomniachtchi) को विश्व शतरंज चैंपियनशिप के टाईब्रेक में 2.5-1.5 से हराकर खिताब अपने नाम किया. 

30 वर्षीय डिंग लिरेन, इतिहास में चीन के सबसे अधिक रेटिंग वाले शतरंज खिलाड़ी बन गए हैं. स्कोर 7-7 की बराबरी पर था, जिसके बाद टाई-ब्रेकर (रैपिड) खेले गए. पहले तीन गेम ड्रा रहे और चौथा मैच डिंग ने जीता. प्रतियोगिता की कुल पुरस्कार राशि 18 करोड़ रुपये है जिसमें विजेता डिंग को करीब 11 करोड़ और हारने वाले नेपो को 6 करोड़ रुपये मिलेंगे.

पिछले 10 सालों से कार्लसन जीत रहे थे खिताब
डिंग को खेल के फास्टर फॉर्मेट में नेपोमनियाचची से अधिक दर्जा दिया गया है, लेकिन जनवरी 2020 से आधिकारिक प्रतियोगिताओं में उन्होंने बहुत कम शतरंज खेला था. कार्लसन जिन्हें महान खिलाड़ियों में से एक माना जाता था ने 2013 से विश्व शतरंज चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया था और वह दुनिया के शीर्ष रेटेड खिलाड़ी बने रहेंगे. डिंग विश्व चैंपियन बनने वाले पहले चीनी ग्रैंडमास्टर हैं. नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन पिछले 10 सालों से यह खिताब जीत रहे थे लेकिन उन्होंने पिछले साल अपनी चैंपियनशिप डिफेंड करने से मना कर दिया था.

इससे पहले किसी भी चीनी खिलाड़ी ने पहले कभी प्रतियोगिता नहीं जीती थी, जिसमें पुरुष और महिलाएं प्रतिस्पर्धा कर सकें. लेकिन 1990 के दशक से चीन की महिलाओं का टूर्नामेंट में दबदबा रहा है. जू वेंजुन महिला शतरंज में मौजूदा विश्व चैंपियन हैं और अपने इस टाइटल को बनाए रखने के लिए जुलाई में हमवतन लेई टिंगजी से भिड़ेंगी.

 

Read more!

RECOMMENDED