Chris Gayle Record: आज ही के दिन साल 2013 में क्रिस गेल ने खेली थी ऐतिहासिक पारी, 17 छक्के और 13 चौकों संग बनाए थे नाबाद 175 रन

वेस्ट इंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल और उनके चाहने वालों के लिए 23 अप्रैल का दिन बेहद खास है. जी हां, इसी दिन साल 2013 में आईपीएल के एक मैच में आरसीबी की तरफ से खेलते हुए गेल ने नाबाद 175 रन बनाए थे.

क्रिस गेल (फाइल फोटो)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 12:46 PM IST
  • गेल ने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ बनाए थे नाबाद 175 रन 
  • ब्रैंडन मैक्कुल के 158 रनों का तोड़ा था रिकॉर्ड 

विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल का जब दिन होता है तो वह किसी भी गेंदबाज को नहीं बख्शते हैं. चाहे गेंद यॉर्कर हो या स्विंग वह मैदान के बाहर ही जाकर गिरती है. गेल का बल्ला कई बार मैदान पर 'आग' उगल चुका है. आज ही के दिन 23 अप्रैल को उन्होंने ऐसी ऐतिहासिक पारी खेली थी कि आजतक कोई उस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाया. आइए आईपीएल 2013 में खेली गई गेल की उस पारी के बारे में एक बार फिर से जानते हैं. 

मैदान पर आते ही छा गए क्रिस गेल 
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) का मुकाबला पुणे वॉरियर्स से था. जब आरसीबी की तरफ से गेल बल्लेबाजी करने उतरे तो किसी को नहीं पता था कि आज वे रनों की बरसात करने वाले हैं. मैच में क्रिस गेल ने 66 गेंदों में नाबाद 175 रन बना डाले. इस दौरान उन्होंने 13 चौके और 17 छक्के लगाए. गेल की इसी पारी की बदौलत विराट कोहली की आरसीबी टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 263 रन का स्कोर खड़ा किया. जवाब में पुणे की टीम महज 133 रन ही बना पाई और बैंगलौर ने ये मैच 130 रन के बड़े अंतर से जीत लिया.

कई रिकॉर्ड बना डाले
गेल ने इस मैच में एक साथ कई रिकॉर्ड बना डाले. 175 रन नॉटआउट आईपीएल और सभी टी-20 इतिहास का सबसे बड़ा निजी स्कोर है. गेल ने ब्रैंडन मैक्कुल के 158 रन के रिकॉर्ड को तोड़ा था. क्रिस गेल ने रिकॉर्ड 30 गेंदो में शतक पूरा किया. आईपीएल एक पारी में 17 छक्के का रिकॉर्ड भी गेल के नाम है. आईपीएल इतिहास में 263 रन किसी भी टीम का सबसे बड़ा स्कोर है.

दो विकेट भी किए थे हासिल 
क्रिस गेल ने इस मैच में गेंदबाजी भी की थी. उन्होंने पांच रन देकर दो विकेट हासिल किए थे. यानी वह गेल का दिन था. गेल के इस दिन के खेल को आज भी उनके चाहने वाले याद करते हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED