Cricket Banned Italy: इटली की इस जगह पर क्रिकेट पर लगा बैन, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

Cricket Banned: इटली के मोनफाल्कोन शहर (Monfalcone Italy) में क्रिकेट पर बैन लगा दिया गया है. शहर की मेयर ने ये फैसला लिया है. यदि शहर में कोई क्रिकेट (Cricket Banned) खेलता है तो उसको 10 हजार रुपए का फाइन देना होगा.

Cricket Banned in Italy (Photo Credit: Getty Images)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 5:03 PM IST
  • मोनफाल्कोन इटली का छोटा-सा शहर है
  • मेयर ने क्रिकेट पर बैन लगाया है

Cricket Banned: क्रिकेट (Cricket) दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले खेलों में से एक है. इसकी बढ़ती लोकप्रियता को देखकर हर देश इस खेल से जुड़ना चाहते हैं. हाल में ही अमेरिका की क्रिकेट टीम भी वर्ल्ड कप में दिखाई दी थी.

आईसीसी (ICC) क्रिकेट को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रही है. लॉस एंजेलिस ओलंपिक 2028 (Los Angeles Olympics 2028 Cricket) में क्रिकेट को शामिल किया गया है. वहीं इटली के एक शहर में क्रिकेट पर बैन लगा दिया गया है. क्रिकेट पर बैन लगाने की वजह जानकर हर कोई हैरान है.

क्रिकेट खेलने पर बैन
इटली में एड्रियाटिक कोस्ट के पास एक शहर है, मोनफाल्कोन. इटली के इस शहर की मेयर ने क्रिकेट खेलने पर बैन लगाया है. मोनफाल्कोन शहर की मेयर एन्ना मारिया सिसंट का मानना है कि उन्होंने इस शहर के कल्चर को बचाने के लिए ये फैसला लिया है. 

बांग्लादेशी प्रवासियों से खतरा
इटली के मोनफाल्कोन शहर की कुल आबादी लगभग 30 हजार है. इस शहर में हर तीसरा व्यक्ति विदेशी है. साल 1990 के बाद से विदेशी प्रवासी मोनफाल्कोन में आने शुरू हुए. इनमें से ज्यादातर लोग बांग्लादेशी मुसलमान हैं.

द गार्जियन के अनुसार, मोनफाल्कोन शहर सरकार की फिनफैंटिएरी कंपनी का घर है. ये कंपनी बड़े क्रूज और शिप बनाने के लिए फेमस है. इस कंपनी में कई बांग्लादेशी प्रवासी काम करते हैं. 

मेयर एन्ना मारिया सिसंट को ये इस शहर की बड़ी समस्या लगती है. उन्होंने बीबीसी को बताया कि बांग्लादेशी मुसलमान इटली के लोगों के साथ रहने लायक नहीं हैं.

क्रिकेट के लिए फंड्स नहीं
शहर की मेयर एन्ना मारिया सिसंट ने बीबीसी को बताया- हमारा इतिहास और विरासत खत्म हो रही है. ऐसा लगता है कि अब इसका कोई मतलब नहीं है. सब कुछ बदतर होता जा रहा है.

मोनफाल्कोन की मेयर ने दावा किया कि वो शहर और ईसाई मूल्यों को बचाने का काम कर रही हैं. बांग्लादेशी मुसलमानों ने इस शहर के लिए कुछ नहीं किया है. सिसिंट ने कहा कि शहर के पास क्रिकेट पिच बनाने के फंड नहीं हैं.

10 हजार का जुर्माना
मोनफाल्कोन की मेयर एन्ना मारिया ने बताया कि क्रिकेट से लोगों को चोट लग सकती है. मेयर ने कहा कि इस शहर के बाहर कोई भी क्रिकेट खेल सकता है. अगर शहर के अंदर कोई भी क्रिकेट खेलते हुए पाया जाता है तो उस पर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा.

बांग्लादेशियों को किया जा रहा टारगेट
इस बारे में बांग्लादेशी प्रवासियों ने कहा कि उनको टारगेट किया जा रहा है. उन्होंने बताया- मेयर को लगता है कि बंगाली इटली का इस्लामीकरण करने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन हम तो बस अपने काम से मतलब रखते हैं. 

बांग्लादेशी प्रवासियों ने कहा- हम किसी को परेशान नहीं करते हैं. हम टैक्स भी देते हैं लेकिन वे हमें यहां रहने नहीं देना चाहते. उन्होंने बताया कि यदि हम चले गए तो शिपयार्ड को एक शिप बनाने में पांच साल लग जाएंगे.

कई शहरों में क्रिकेट बैन
इटली में सिर्फ मोनफाल्कोन शहर ने ही क्रिकेट को बैन नहीं किया है बल्कि इससे पहले कई शहरों में ऐसा हो चुका है. हिन्दुस्तान टाइम्स के मुताबिक,  साल 2017 में बोलजानो शहर में मेयर ने पब्लिक पार्क में क्रिकेट पर बैन लगाया था. 

मेयर ने पार्क में क्रिकेट पर बैन इसलिए लगाया था क्योंकि क्रिकेट बॉल से दो साल के बच्चे को चोट लग गई थी. इसके अलावा ब्रेशिया ने भी सार्वजनिक जगहों पर क्रिकेट खेलने पर बैन लगाया था.

Read more!

RECOMMENDED