Cricket Prize Money: ICC टूर्नामेंट में महिला खिलाड़ियों को पुरुषों के समान मिलेगी प्राइज मनी, भारतीय महिला खिलाड़ियों को कितनी मिलती है फीस

ICC Prize Money: आईसीसी ने महिला खिलाड़ियों को प्राइज मनी को लेकर बड़ा फैसला किया है. आईसीसी टूर्नामेंट में महिला खिलाड़ियों को पुरुष खिलाड़ियों के बराबर प्राइज मनी मिलेगी. बीसीसीआई ने ये पॉलिसी अक्टूबर 2022 में लागू किया था.

आईसीसी टूर्नामेंट में महिला खिलाड़ियों को पुरुषों के बराबर प्राइज मनी मिलेगी (Photo/Instagram)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 12:13 PM IST

आईसीसी ने महिला खिलाड़ियों को लेकर ऐतिहासिक फैसला किया है. बोर्ड ने महिला खिलाड़ियों को पुरुषों के बराबर प्राइज मनी देने का निर्णय लिया है. बोर्ड ने साउथ अफ्रीका के डरबन में आयोजित सालाना बैठक में सभी आईसीसी टूर्नामेंट के लिए प्राइज मनी को लेकर ये बड़ा फैसला किया. ये नियम साल 2030 में लागू किया जाना था, लेकिन आईसीसी ने तय समय से पहले ही अपनी प्रतिबद्धता को पूरा कर लिया है. आपको बता दें कि बीसीसीआई ने पिछले साल ही महिलाओं को पुरुषों के बराबर मैच फीस देने का नियम लागू किया था.
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इसको लेकर खुशी जताई. उन्होंने ट्वीट किया कि मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि लैंगिक समानता और समावेशिता की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया गया है. मैं इस महत्वपूर्ण प्रयास को हासिल करने में मदद करने के लिए साथी बोर्ड सदस्यों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं.

तय समय से पहले ICC ने लागू किया नियम-
क्रिकेट में महिलाओं को पुरुषों के बराबर प्राइज मनी देने की कोशिश साल 2017 से चल रही थी और इसे साल 2030 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा था. लेकिन बोर्ड ने अपनी प्रतिबद्धता को तय समय से पहले ही पूरा कर लिया है. अब आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप जीतने पर आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप जीतने के समान ही प्राइज मनी मिलेगी. टी20 विश्वकप और अंडर 19 के लिए भी ये नियम लागू होगी.

पुरुषों और महिलाओं की प्राइज मनी में अंतर-
वनडे वर्ल्ड कप 2019 में पुरुष विजेता टीम इंग्लैंड को 28.4 करोड़ रुपए मिले थे, जबकि उपविजेता न्यूजीलैंड की टीम को 14.2 करोड़ रुपए मिले थे. महिला प्राइज मनी खिलाड़ियों मिलने वाली रकम से काफी ज्यादा है. आईसीसी महिला वनडे वर्ल्ड कप 2017 में विजेता को 5 करोड़ रुपए मिले थे. जबकि साल 2022 वनडे वर्ल्ड कप में विजेता को 10 करोड़ रुपए का इनाम मिला था. आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2020 और 2023 में विजेता और उपविजेताओं को एक ही प्राइज मनी मिली थी. विजेता टीम को 8.2 करोड़ रुपए मिले थे, जबकि उपविजेता टीम को 4.1 करोड़ रुपए मिले थे.

BCCI ने पहले से लागू किया है समान फीस नियम-
अक्टूबर 2022 में बीसीसीआई ने ऐतिहासिक फैसला किया था और महिला और पुरुष खिलाड़ियों को बराबर मैच फीस देने की पॉलिसी लागू की थी. भारतीय महिला खिलाड़ियों को टेस्ट मैच खेलने के लिए 15 लाख रुपए, वनडे मैच के लिए 6 लाख रुपए और टी20 मुकाबलों के लिए 3 लाख रुपए फीस मिलती है. महिला-पुरुष खिलाड़ियों को समान मैच फीस देने की शुरुआत न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने शुरू की थी.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED