Team India's Semi-Final History: 3 मैचों में जीत, 4 में हार... World Cup के 7 सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने कब क्या किया, जानिए

Team India's Semi-Final Record: टीम इंडिया 8वीं बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची है. इससे पहले भारत 7 बार सेमीफाइनल मुकाबला खेला है. जिसमें से 3 बार टीम को जीत मिली है और 4 बार हार का सामना करना पड़ा है. टीम इंडिया ने 1983 और 2011 में वर्ल्ड चैंपियन बनी थी, जबकि एक बार फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था.

वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया का इतिहास
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 नवंबर 2023,
  • अपडेटेड 1:15 PM IST

टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंच गई है. इस बार भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड की टीम से होने वाला है. यह मुकाबला 15 नवंबर को दोपहर 2 बजे से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. ये 8वीं बार होगा, जब टीम इंडिया वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल में खेलेगी. टीम इंडिया ने अब तक सेमीफाइनल में 3 बार जीत दर्ज की है और 4 बार हार का सामना करना पड़ा है. चलिए आपको बताते हैं कि टीम इंडिया कब-कब सेमीफाइनल में पहुंची और उन मैचों को क्या नतीजे रहे.

साल 1983 में इंग्लैंड को हराया-
साल 1083 में टीम इंडिया पहली बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी. सेमीफाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला मेजबान इंग्लैंड से था. इस मैच में इंग्लैंड की टीम 213 रन ऑलआउट हो गई थी. टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया था और फाइनल में जगह बना ली थी. अमरनाथ को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था. उन्होंने 2 विकेट लिए थे. इसके अलावा उन्होंने 46 रनों की पारी भी खेली थी.

1987 में इंग्लैंड ने हराया था-
साल 1987 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी टीम इंडिया का मुकाबला इंग्लैंड से हुआ. इस बार भारत मेजबान था. इंग्लैंड की टीम ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 254 रन बनाए थे. इसके जवाब में टीम इंडिया 219 रनों पर ऑलआउट हो गई थी. इस तरह से इंग्लैंड ने 1983 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हार का बदला ले लिया था.

1996 में मैच में दर्शकों ने डाला था खलल-
साल 1996 में टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंची थी. इस बार टीम इंडिया का मुकाबला श्रीलंका से था. यह मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेला गया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम ने 8 विकेट पर 251 रन बनाए थे. इसके जवाब में टीम इंडिया बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरी. एक समय टीम इंडिया के 2 विकेट पर 98 रन थे. टीम इंडिया मजबूत स्थिति में थी. लेकिन इसके बाद जो हुआ, वो देखकर हर कोई हैरान रह गया था. टीम इंडिया का स्कोर 120 रन तक पहुंचा तो टीम के 8 खिलाड़ी पवेलियन लौट गए थे. इससे गुस्साए दर्शकों ने हंगामा खड़ा कर दिया. दर्शकों मैदान पर बोतले फेंकने लगे. दर्शक दीर्घा में आग लगा दी गई. मैच रद्द कर दिया गया और श्रीलंका को जीत दे दी गई. इस तरह से टीम इंडिया वर्ल्ड कप से बाहर हो गई थी.

2003 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में जीत-
साल 2003 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला केन्या से था. टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 270 रन बनाए थे. इसके जवाब में केन्या की टीम 179 रनों पर ढेर हो गई थी. भारत फाइनल में पहुंच गया था. लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में भारत को हरा दिया और टीम इंडिया का दूसरी बार वर्ल्ड कप जीतने का सपना तोड़ दिया.

2011 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को हराया-
साल 2011 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला पाकिस्तान से था. मोहाली में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 260 रन का स्कोर खड़ा किया. सचिन तेंदुलकर ने 85  रनों की पारी खेली थी. इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम 231 रनों पर ढेर हो गई.

2015 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने हराया था-
साल 2015 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से था. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 328 रनों का स्कोर खड़ा किया था. इसके जवाब में टीम इंडिया 233 रन पर ऑलआउट हो गई.

2019 वर्लड कप में न्यूजीलैंड ने हराया था-
साल 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला न्यूजीलैंड से था. न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 240 रन का टारगेट दिया था. लेकिन टीम इंडिया 221 रनों पर ऑलआउट हो गई थी. इस तरह से एक बार फिर टीम इंडिया का फाइनल खेलने का सपना टूट गया था.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED