Cricket World Cup History: 2011 वर्ल्ड कप के उस टाई मैच की कहानी, जो India और England के बीच खेला गया था

ICC ODI World Cup 2011: वर्ल्ड कप का 11वां मैच इंग्लैंड और भारत के बीच खेला गया था. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 338 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. लेकिन इंग्लैंड की टीम भी पीछे नहीं रही. इंग्लैंड ने भी 50 ओवर में 338 रन बनाए. इस तरह से ये मैच टाई हो गया था. टीम इंडिया के सचिन तेंदुलकर और इंग्लैंड के कप्तान स्ट्रॉस ने शतकीय पारी खेली थी.

वर्ल्ड कप 2011 में इंग्लैंड और भारत के बीच खेला गया मैच टाई हो गया था
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 11:16 AM IST

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का खुमार फैंस के सिर चढ़कर बोल रहा है. फैंस हर उस मैच को याद रखते हैं, जिसमें कुछ अलग होता है. ऐसा ही एक मैच साल 2011 वर्ल्ड कप के दौरान भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था. उस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया था. हर किसी को लग रहा था कि अब टीम इंडिया इस मैच को आसानी से जीत जाएगी. लेकिन इंग्लैंड का एक बल्लेबाज टीम इंडिया के सामने खड़ा हो गया. स्ट्रॉस की तूफानी पारी की बदौलत वो मैच टाई हो गया. चलिए आपको साल 2011 वर्ल्ड कप के उस मैच की पूरी कहानी बताते हैं.

6 बॉल में 14 रन की जरूरत, मैच टाई-
27 फरवरी को भारत और इंग्लैंड के बीच मुकाबला खेला गया था. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 338 रन बनाए थे. इसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने भी 338 रन बनाए. इंग्लैंड को जीत के लिए आखिरी 6 बॉल पर 14 रन की जरूरत थी. इंग्लैंड के पास 2 विकेट बचे थे. कप्तान धोनी ने मुनाफ पटेल को गेंद थमाई. मुनाफ पटेल की शुरुआती 2 गेंदों में 3 रन मिले. लेकिन तीसरी गेंद पर अजमल शहजाद ने छक्का जड़ दिया. चौथी गेंद पर बाई से एक रन मिला. जबकि 5वीं गेंद पर स्वान ने दौड़कर 2 रन बना लिए. अंतिम गेंद पर इंग्लैंड को जीत के लिए 2 रन की जरूरत थी. लेकिन ग्रीम स्वान सिर्फ एक रन ही बना सके. इस तरह से इंग्लैंड ने मैच टाई करा दिया.

सचिन और स्ट्रॉस की धमाकेदार पारी-
टीम इंडिया की तरफ से सचिन तेंदुलकर ने धमाकेदार 120 रन की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 5 छक्के और 10 चौके लगाए. इस धमाकेदार पारी के लिए सचिन ने सिर्फ 115 गेंदों का सामना किया. टीम इंडिया ने 338 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया. लेकिन इंग्लैंड की तरफ से कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस मोर्चा संभाला. स्ट्रॉस ने 158 रन की विस्फोटक पारी खेली. उन्होंने इसके लिए 145 गेंदों का सामना किया. इस दौरान स्ट्रॉस ने एक छक्का और 18 चौके लगाए. स्ट्रॉस की इस पारी की बदौलत इंग्लैंड मुकाबले में बना रहा और ये मैच टाई हो गया.

टीम इंडिया ने खड़ा किया विशाल स्कोर-
वर्ल्ड कप 2011 का 11वां मैच भारत और इंग्लैंड के बीच बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था. इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीता था और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर ने पारी की शुरुआत की. 46 रन के स्कोर पर टीम इंडिया का पहला विकेट गिरा. इसके बाद गौतम गंभीर मैदान पर उतरे. सचिन और गंभीर ने मिलकर टीम का स्कोर 180 रन तक पहुंचा दिया. इस स्कोर पर टीम इंडिया को दूसरा झटका लगा. गौतम गंभीर 51 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद युवराज सिंह ने सचिन तेंदुलकर का साथ दिया. टीम का स्कोर 236 रन था तो सचिन तेंदुलकर 120 रन की पारी खेलकर आउट हुए. युवराज सिंह ने 58 रन बनाए. जबकि कप्तान धोनी 31 रन और युसूफ पठान 14 रन बनाकर आउट हुए. टीम इंडिया 49.5 ओवर में 338 रन पर ऑलआउट हो गई.

इंग्लैंड की शुरुआत भी अच्छी रही-
339 रन के बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत अच्छी रही. कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस और केविन पीटरसन ने सधी हुई शुरुआत दी. दोनों ने टीम का स्कोर 68 रन तक पहुंचाया. लेकिन इस स्कोर पर इंग्लैंड को पहला झटका लगा. केविन पीटरसन 31 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद ट्रॉट क्रीज पर आए. लेकिन वो भी ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए. वो 16 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद इयान बेल ने स्ट्रॉस के साथ मिलकर मोर्चा संभाला. दोनों ने टीम का स्कोर 281 रन तक पहुंचा दिया. इंग्लैंड को जीत नजर आने लगी थी. लेकिन इस स्कोर पर इयान बेल 69 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद इंग्लैंड की टीम का विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हुआ और तब तक नहीं रूका, जब तक मैच टाई नहीं हो गया. इंग्लैंड की टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 338 रन बनाए.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED