Cricket World Cup: इस नाना के लिए खुशियां लेकर आएगा भारत-पाकिस्तान का मैच, पहली बार मिलेंगे नवासी से

लियाकत खान की बेटी सामिया की शादी साल 2019 में दुबई में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली से हुई थी. अपनी शादी के बाद सामिया का भारत आना नहीं हो पाया.

Representational Image
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 03 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 2:42 PM IST
  • चार साल पहले दुबई में हुई थी शादी
  • नवासी के पहली बार देखने का उत्साह

हरियाणा के नूंह जिले के रिटायर्ड ब्लॉक डेवलपमेंट अफसर लियाकत खान 14 अक्टूबर को अहमदाबाद में भारत-पाकिस्तान विश्व कप मैच का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और इसका कारण सिर्फ क्रिकेट नहीं है. इस मेगा इवेंट का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मैच लियाकत खान के लिए बहुत बड़ी खुशी लेकर आने वाला है. दरअसल, इस मैच के दौरान उन्हें पहली बार अपनी दो साल की नातिन को गोद में लेने का मौका मिलेगा. 

दरअसल, लियाकत खान की बेटी सामिया की 2019 में दुबई में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली से शादी हुई थी. शादी के बाद इन चार सालों में सामिया का भारत आना नहीं हुआ और इस कारण लियाकत अपनी दो साल पहले जन्मी नवासी से भी न मिल सके. चंदेनी गांव में रहने वाले 63 वर्षीय लियाकत ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि साल 2021 में उनकी पत्नी पाकिस्तान गई थीं जब सामिया प्रेग्नेंट थीं. लेकिन उम्मीद है कि अब वे अहमदाबाद में फिर मिलेंगे. 

नसीम शाह की जगह हसन अली को मौका 
आपको बता दें कि वर्ल्ड कप को लेकर पहले से ही पाकिस्तान टीम की भारत यात्रा के बारे में सवाल उठ रहे थे. जब वह मामला शांत हुआ तो पता चला कि हसन अली को अस्थायी विश्व कप टीम में नामित नहीं किया गया. लेकिन पिछले महीने एशिया कप के दौरान नसीम शाह के चोटिल होने के बाद ही अली को नामित किया गया. और अब इस नाना की खुशी का कोई ठिकाना नहीं है. 

लियाकत का कहना है कि जिंदगी में वह रूमी के विचारों को फॉलो करते हैं.उन्होंने रूमी को रोहतक में अपने कॉलेज के दिनों के दौरान पढ़ा था. रूमी का कहना था, 'अपने दिल की सुनो, भीड़ की नहीं'. इसलिए जब उनकी बेटी ने हसन अली के बारे में बताया तो उन्होंने इस पर विचार किया. उनकी बेटी एमिरेट्स एयरलाइन में फ्लाइट इंजीनियर के रूप में काम कर रही थी और एक दोस्त के जरिए उसकी मुलाकात दुबई में हसन से हुई. सामिया ने हसन के बारे में लियाकत को बताया और उन्हें कभी अपनी बेटी के फैसले पर संदेह नहीं हुआ. 

लियाकत का कहना है कि अगर वह अपने फैसले बेटी पर थोप दें तो शिक्षा का क्या मतलब है? उनकी बेटी शिक्षित है, स्वतंत्र है. जब तक वह खुश है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उसकी शादी किससे हो रही है. 

विराट कोहली हैं फेवरेट 
क्रिकेट की बात करें तो लियाकत को विराट कोहली पसंद हैं. उनका कहना है कि उन्होंने सुनील गावस्कर, कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, मोहम्मद अज़हरुद्दीन को देखा है, लेकिन वह विराट कोहली के फैन हैं. उन्हें नहीं लगता कि इस युग में विराट कोहली से बेहतर कोई है. उन्हें विश्वास है कि विराट विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बनेंगे. लियाकत कहते हैं कि जब वह हसन से मिलेंगे तो उनसे अनुरोध करेंगे कि वह उन्हें भारत के खिलाड़ियों से भी मिलवाने में मदद करें.  वह विराट के साथ फोटो कराना चाहते हैं. 

खान का कहना है कि ऐसा कोई दिन नहीं जाता जब वह भारत और पाकिस्तान के बीच बेहतर संबंधों के लिए प्रार्थना नहीं करते. उनकी यही गुजारिश रहती है कि दोनों मुल्कों के रिश्ते सुधर जाएं. और, किसी भी माता-पिता की तरह, वह चंदेनी में अपने घर पर अपनी बेटी, दामाद और नवासी के आते रहने की उम्मीद करते हैं. 

वह भारत और पाकिस्तान के बीच और अधिक क्रिकेट सीरीज चाहते हैं. उन्हें उम्मीद है कि हसन किसी दिन दिल्ली में खेलेंगे और वह अपने घर पर उनकी मेजबानी कर सकेंगे. उनकी बेटी उनके घर आकर रह सकेगी. उनका यही सपना है. 

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)

 

Read more!

RECOMMENDED