IND vs SA: साउथ अफ्रीका को हरा सीरीज बराबर करना चाहेगा भारत, केपटाउन में तिरंगा लहराने के लिए रोहित ब्रिगेड को रचना होगा इतिहास, जानें कैसा है रिकॉर्ड

India vs South Africa 2nd Test: टीम इंडिया को न्यूलैंड्स स्टेडियम में टेस्ट मैच जीतने के लिए बल्लेबाजी, गेंदबाजी से लेकर फील्डिंग तक में बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा. कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की ओपनिंग जोड़ी को ठोस शुरुआत देनी होगी.

Team India
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 02 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 10:56 PM IST
  • 3 जनवरी को दोपहर दो बजे से शुरू होगा मुकाबला
  • तेज गेंदबाजों के लिए मददगार है न्यूलैंड्स की पिच

Cape Town Test Records: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैच की सीरीज का आखिरी मुकाबला केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान में 3 जनवरी 2024 को दोपहर दो बजे से शुरू होगा. सीरीज का पहला मैच जीतकर मेजबान टीम ने 1-0 की बढ़त बनाई हुई है. टीम इंडिया की नजरें दूसरे टेस्ट को अपने नाम कर सीरीज का अंत 1-1 की बराबरी पर करने पर होगी. केपटाउन में टीम इंडिया का रिकॉर्ड बहुत खराब रहा है. यहां तिरंगा लहराने के लिए रोहित ब्रिगेड को इतिहास रचना होगा. आइए जानते हैं यहां कैसा है रिकॉर्ड्स और क्या कहती है पिच रिपोर्ट?

भारत ने न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेले हैं छह टेस्ट मैच
भारत ने दक्षिण अफ्रीका के साथ 1992 से टेस्ट सीरीज खेलना शुरू किया है. उस समय से लेकर आज तक भारतीय टीम ने न्यूलैंड्स स्टेडियम में छह टेस्ट मैच खेले हैं, लेकिन एक में भी उसे जीत नसीब नहीं हुई है. टीम इंडिया को 4 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है, वहीं दो मैच ड्रॉ रहे हैं. भारत आखिरी बार जनवरी 2022 में केपटाउन में खेलने उतरा था जब मेजबान टीम ने 7 विकेट से धूल चटाई थी. केपटाउन में भारत का हाईएस्ट स्कोर 414 रनों का है, वहीं लोएस्ट स्कोर 135 का है.

अब तक खेले गए हैं 59 टेस्ट मैच
न्यूलैंड्स में अब तक 59 टेस्ट मैच खेले गए हैं. यहां 14 बार ऐसा हुआ है कि टीमें 100 रन का आंकड़ा भी नहीं छू सकी हैं. इस मैदान का न्यूनतम स्कोर 35 रन रहा है. 1899 में इंग्लैंड के खिलाफ प्रोटियाज टीम इस आंकड़े पर ढेर हो गई थी. चार बार और ऐसा हुआ है, जब टीमें यहां 50 रन तक भी नहीं पहुंच पाई हैं. वैसे यहां हाई स्कोरिंग मुकाबले भी रहे हैं. 16 बार यहां टीमों ने 500 रन का आंकड़ा पार किया है. इस मैदान का सर्वोच्च स्कोर 651 रन है, जो दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च 2009 में खेले गए टेस्ट मैच में बनाया था.

चमत्कारिक प्रदर्शन की जरूरत
केपटाउन में खेले जाने वाले अंतिम टेस्ट मैच में टीम इंडिया को चमत्कारिक प्रदर्शन की जरूरत होगी. खासतौर पर कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की ओपनिंग जोड़ी को ठोस शुरुआत देनी होगी. बीते 12 वर्षों में इस मैदान पर खेले गए तीन टेस्ट मैचों में भारतीय ओपनिंग जोड़ी ने एक भी शतकीय साझेदारी नहीं निभाई है. रोहित ने शनिवार को नेट पर मुकेश कुमार की गेंदों पर जमकर पसीना भी बहाया है. उन्होंने 45 मिनट से अधिक समय तक मुकेश की ही गेंदों पर अभ्यास किया.

भारतीय खिलाड़ियों में सचिन के नाम सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड 
बात इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीयों की करें तो, मौजूदा स्क्वॉड से विराट कोहली ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जो टॉप-10 में मौजूद हैं. किंग कोहली के बल्ले से केपटाउन में 2 मुकाबलों में 35.25 की औसत के साथ 141 रन निकले हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर यहां पर 79 रनों का रहा है. केपटाउन में भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, उन्होंने 4 मैचों में यहां 489 रन बनाए थे.

सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज
केपटाउन में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाजों की करें तो टॉप-10 में मौजूदा स्क्वॉड से जसप्रीत बुमराह ही शामिल हैं. बुमराह ने यहां खेले 2 मैचों में 10 विकेट चटकाए हैं. वह लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं, वहीं अश्विन 2 मैचों में 3 विकेट के साथ 12वें नंबर पर हैं. इस लिस्ट के टॉप पर जवागल श्रीनाथ 12 विकटों के साथ मौजूद हैं. 

कालिस के सबसे ज्यादा रन, स्टेन विकेट लेने में टॉप पर
इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड जैक्स कालिस के नाम दर्ज है. उन्होंने यहां 22 टेस्ट मैचों में 2181 रन बनाए हैं. यहां सबसे ज्यादा शतक (9) भी जैक्स कालिस ने ही जड़े हैं. वहीं, सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज स्टीफन फ्लेमिंग (262 रन) रहे हैं. सबसे ज्यादा विकेट चटकाने में डेल स्टेन (74) पहले पायदान पर हैं.

केपटाउन पिच रिपोर्ट
सेंचुरियन पिच के समान ही केप टाउन की विकेट तेज गेंदबाजों को अधिक मदद प्रदान करती है. न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड की पिच पर घास होगी, जिससे तेज गेंदबाजों को स्विंग और उछाल मिलेगा. लेकिन आखिरी दो दिन मैच में स्पिनरों को भी समर्थन मिलने की संभावना है. इस पिच पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना सही फैसला होगा. ऐसे में मैच में टॉस की अहम भूमिका होगा.

टीमें इस प्रकार हैं
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, रवींद्र जडेजा, श्रीकर भरत, अभिमन्यु ईश्वरन, मुकेश कुमार, आवेश खान.

दक्षिण अफ्रीका : डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, टोनी डी जोरजी, टेम्बा बावुमा (कप्तान), कीगन पीटरसन, डेविड बेडिंघम, काइल वेरिन (विकेटकीपर), मार्को जेन्सन, गेराल्ड कोएत्जी, कैगिसो रबाडा, नंद्रे बर्गर, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, वियान मुल्डर, ट्रिस्टन स्टब्स. 


 

Read more!

RECOMMENDED