भारतीय क्रिकेट में दीप्ति शर्मा रचा में इतिहास, युजवेंद्र चहल को भी पीछे छोड़ा, टी20 मैचों में 100 विकेट लेने वाली पहली भारतीय गेंदबाज बनीं

भारतीय स्पिनर दीप्ति शर्मा के टी-20 इंटरनेशनल में 100 विकेट पूरे हो गए. वह टी20 फार्मेट में 100 विकेट लेनी वाली पहली भारतीय महिल खिलाड़ी हैं. इस मामले में उन्होंने पूनम यादव (98 विकेट) को पीछे छोड़ दिया है.

Deepti Sharma
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 1:18 PM IST

भारतीय महिला टीम की स्टार खिलाड़ियों में से एक दीप्ति शर्मा बल्ले के साथ गेंदबाजी में भी बेहतरीन हैं. इसी की बदौलत उन्होंने एक और इतिहास रच दिया है. दीप्ति शर्मा T20I क्रिकेट में 100 विकेट के मील के पत्थर को छूने वाली पहली भारतीय गेंदबाज बन गई हैं. 25 वर्षीय दीप्ति ने T20 विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह असाधारण उपलब्धि हासिल की है. दिलचस्प यह है कि दीप्ति टी20 में 100 विकेट लेने वाली सिर्फ भारतीय महिला खिलाड़ी नहीं, बल्कि पुरुष खिलाड़ियों में भी सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज बनी हैं. अफी फ्लेचर सबसे छोटे प्रारूप में दीप्ति की 100वीं शिकार बनीं क्योंकि वीमेन इन ब्लू ने अपने वेस्टइंडीज समकक्ष को 118 के कुल योग तक सीमित कर दिया.

यूपी वारियर्स ने खरीदा
दीप्ति के बाद उनकी साथी खिलाड़ी पूनम यादव दूसरे नंबर पर हैं. जिनके खाते में 98 विकेट है. वहीं भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल पुरुषों के टी20 में पहले नंबर पर विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं. उनके नाम 91 विकेट हैं. दीप्ति ने अपने शानदार प्रदर्शन से भारत के लिए दूसरे मैच में प्लेयर ऑफ द मैच का ख़िताब अपने किया. हाल ही में हुई महिला प्रीमियर लीग की नीलामी में दीप्ति को लखनऊ की फ्रेंचाइजी यूपी वारियर्स ने 2.6 करोड़ रुपये में खरीदा था.

कौन बना नंबर 1?
इसी के साथ दीप्ति अब महिला क्रिकेट में ओवरऑल विकेट टैली की सूची में नौवें स्थान पर हैं और इस बाधा को तोड़ने में उन्हें सिर्फ 87 पारियां लगीं. वेस्टइंडीज की गेंदबाज अनीसा मोहम्मद 125 विकेट लेकर चार्ट में सबसे आगे हैं.

यूपी वॉरियरज़ ऑलराउंडर भी टी20 विश्व कप मैच बनाम वेस्टइंडीज में तीन विकेट लेकर गेंदबाजों में से एक थी. वेस्टइंडीज पूरी तरह से नियंत्रण में नजर आ रहा था, लेकिन कुछ तेज विकेटों ने उसकी गति को बाधित कर दिया. शेमेन कैंपबेल और स्टेफनी टेलर की साझेदारी मैच को दूर ले जा रही थी, लेकिन दीप्ति ने कैंपबेल का विकेट लिया और तीन गेंदों के बाद टेलर के बेशकीमती विकेट के साथ पारी को तोड़ दिया.

दीप्ति ने लिए तीन विकेट
भारतीय गेंदबाजों ने कसी हुई लाइन और लेंथ से गेंदबाजी की और टी20 विश्व कप के अपने दूसरे मैच में जीत हासिल करने की जिम्मेदारी बल्लेबाजों की होगी. भारत ने टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान को हराने के बाद अपने दूसरे मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ भी जीत दर्ज कर सेमीफाइनल के करीब पहुंच गई है. वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट खोकर 118 रन बनाए थे. भारत की तरफ से सबसे अधिक दीप्ति शर्मा ने तीन विकेट लिए. भारत ने 6 विकेट से यह मैच आसानी से जीत लिया. भारत की तरफ से ऋचा घोष (44) और कप्तान हरमनप्रीत कौर (33) ने शानदार जिताऊ पारी खेली.

 

Read more!

RECOMMENDED