Cricket World Cup History: वर्ल्ड कप के उस मैच की कहानी जानिए, जिसमें Dilip Vengsarkar को लगे थे 7 टांके

Cricket World Cup 1983: 5 अक्टूबर से क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का आगाज होने वाला है. दुनियाभर की टीमों का भारत पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है. देश का माहौल क्रिकेट मय होने लगा है. आज यहाँ हम आपको साल 1983 में खेले गए वर्ल्ड कप का एक किस्सा बता रहे हैं, जिसमें भारत में कर्नल नाम से फेमस क्रिकेटर दिलीप वेंगसरकर जख्मी हो गए थे.

वर्ल्ड कप 1983 के एक मैच में दिलीप वेंगसरकर के जबड़े में गंभीर चोट लगी थी (Photo/Twitter)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 29 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 11:54 AM IST

इंग्लैंड में साल 1983 में खेले गए क्रिकेट वर्ल्ड कप में एक ऐसा हादसा हुआ था, जिसमें भारत के दिग्गज बल्लेबाज दिलीप वेंगसरकर चोटिल हो गए थे. उनके जबडे़ में 7 टांके लगाने पड़े थे. इस चोट की वजह से वेंगसरकर पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे. अस्पताल के बेड से ही वो बाकी के मैच देख पाए थे.

क्या हुआ था उस मैच में-
दरअसल साल 1983 का वर्ल्ड कप इंग्लैंड में खेला गया था. उस साल पहली बार टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप जीता था. लेकिन उस टूर्नामेंट में एक मैच ऐसा भी था, जिसमें एक भारतीय खिलाड़ी को 7 टांके लगाने पड़े थे. ये मुकाबला भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था. टीम इंडिया के 2 विकेट जल्दी गिर गए थे. इसके बाद बल्लेबाजी दिलीप वेंगसरकर और मोहिंदर अमरनाथ ने मोर्चा संभाला. दिलीप वेंगसरकर 32 रन के निजी स्कोर पर खेल रहे थे. वेस्टइंडीज की तरफ से मैल्कम मार्शल गेंदबाजी कर रहे थे. मार्शल की एक तेज गेंद वेंगसरकर के जबड़े पर लगी. फौरन उनको मैदान से बाहर ले जाया गया. इस चोट की वजह से वर्ल्ड कप में वेंगसरकर का सफर खत्म हो गया. 

जबड़े में लगे थे 7 टांके-
इस हादसे के बाद दिलीप वेंगसरकर को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. उनके जबड़े में 7 टांके लगाए गए. पूरे वर्ल्ड कप में वो अस्पताल में भर्ती रहे. अस्पताल के बेड से ही वेंगसरकर ने वर्ल्ड कप में भारत के मुकाबलों को देखा था. वेंगसरकर को आज भी इसका मलाल रहता है. वो जिम्बाब्वे के खिलाफ उस ऐतिहासिक पारी के भी गवाह नहीं बन पाए थे, जिसमें कपिल ने 175 रनों की तूफानी पारी खेली थी और टीम इंडिया को जीत दिलाई थी.

वेंगसरकर का 1983 वर्ल्ड कप में योगदान-
वर्ल्ड 1983 में दिलीप वेंगसरकर का योगदान 2 मैचों तक ही सीमित रहा. जिस मैच में उनको चोट लगी थी, उसके पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनको टीम में चुना गया था. लेकिन उसमें उन्होंने कुछ खास नहीं किया था. वेंगसरकर ने उस मैच में सिर्फ 5 रन बनाए थे. जबकि वेस्टइंडीज के खिलाफ 32 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे, लेकिन तभी उनको चोट की वजह से मैदान से बाहर जाना पड़ा. हालांकि टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप के फाइनल में वेस्टइंडीज को हराकर खिताब पर कब्जा किया था और भारत पहली बार क्रिकेट का वर्ल्ड चैंपियन बना था.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED