Neetu David World Records: 31 ओवर, 12 मेडन, 53 रन, 8 विकेट... नीतू डेविड ने England के खिलाफ टेस्ट मैच में रचा था इतिहास, आज भी कायम है रिकॉर्ड... जानें उस मैच की पूरी कहानी

ICC Hall of Fame: भारतीय महिला क्रिकेटर नीतू डेविड को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है. 47 साल के नीतू डेविड ने भारत के लिए 10 टेस्ट मैच और 97 वनडे मैच खेले हैं. साल 1995 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में नीतू डेविड ने एक पारी में 8 खिलाड़ियों आउट किया था. उनका ये रिकॉर्ड आज भी कायम है. इस रिकॉर्ड को कोई भी खिलाड़ी तोड़ नहीं पाया है.

Neetu David (Photo/Getty Images)
शशिकांत सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 17 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 4:14 PM IST

इंटरनेशनल किक्रेट काउंसिल (ICC) ने दुनिया के तीन दिग्गज खिलाड़ियों को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में जगह दी है. इसमें साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स, इंग्लैंड के एलिस्टेयर कुक और भारत की नीतू डेविड का नाम शामिल है. यह उपबल्धि हासिल करने वाली 47 साल की नीतू डेविड दूसरी भारतीय महिला क्रिकेटर हैं.

नीतू डेविड का रिकॉर्ड आज भी कायम-
नीतू ने 10 टेस्ट और 97 वनडे मैच खेले हैं. उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 141 विकेट चटकाए हैं और भारत की दूसरी सबसे सफल गेंदबाज हैं. नीतू वनडे में 100 विकेट लेने वाली देश की पहली महिला क्रिकेटर हैं. नीतू ने 17 साल की उम्र में साल 1995 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला इंटरनेशनल मैच खेला था. इसी साल यानी साल 1995 में उन्होंने जमशेदपुर में इंग्लैंड के खिलाफ एक पारी में 8 विकेट लिए थे, जो आज भी इंटरनेशनल क्रिकेट में एक रिकॉर्ड है. इस रिकॉर्ड को कोई भी महिला खिलाड़ी तोड़ नहीं पाई है. चलिए आपको उस मैच की पूरी कहानी बताते हैं, जिसमें नीतू डेविड ने ये इंटरनेशनल रिकॉर्ड बनाया था.

जमशेपुर में खेला गया था टेस्ट मैच-
भारतीय महिला टीम ने यह टेस्ट मैच साल 1995 में इंग्लैंड के खिलाफ जमशेदपुर में खेला गया था. यह टेस्ट मैच 24 नवंबर को शुरू हुआ था. इंग्लैंड की कप्तान करेन स्मिथिस (Karen Smithies) ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम ने 2 रन से जीत दर्ज की थी. लेकिन ये मैच भारतीय गेंदबाज नीतू डेविड की वजह से याद रखा जाता है. इस मैच में नीतू डेविड ने एक रिकॉर्ड बनाया था, जो आज भी कायम है.

इंग्लैंड की पहली पारी-
इंग्लैंड की बल्लेबाज जैनेट ब्रिटिन और हेलेन प्लिमर ने पारी की शुरुआत की. इंग्लैंड का पहला विकेट 32 रन के स्कोर पर उस समय गिरा, हेलेन प्लिमर को 13 रन के स्कोर पर अंजुम चोपड़ा ने आउट किया. इसके बाद इंग्लैंड की टीम के विकेट लगातार अंतराल पर गिरते रहे और पूरी टीम 196 रन पर सिमट गई. जैनेट ब्रिटिन ने 44 रन की पारी खेली. इसके अलावा जो चेम्बरलेन 39 रन और जेन स्मिट ने 20 रन बनाए. कप्तान करेन स्मिथिस ने 21 रनों की पारी खेली.

भारत की तरफ से संगीता दबीर ने 4 विकेट लिए और प्रमिला भट्ट को 2 विकेट मिले. स्टार गेंदबाज नीतू डेविड ने एक खिलाड़ी को आउट किया. अंजुम चोपड़ा और श्यामा शॉ को एक-एक विकेट मिला.

भारत की पहली पारी-
इंग्लैंड के 196 रन के जवाब में भारतीय खिलाड़ियों न 263 रन बनाए. संगीता दबीर ने 60 रन और श्याम शॉ ने 54 रनों की पारी खेली. उनके अलावा अंजू जैन ने 42 रन और रेणु मार्ग्रेट ने 27 रन बनाए.

इंग्लैंड की दूसरी पारी और नीतू का रिकॉर्ड-
इस टेस्ट मैं की दूसरी पारी में इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही. जैनेट ब्रिटिन सिर्फ एक रन बनाकर आउट हो गई. इसके बाद इंग्लैंड की टीम के विकेट लगातार गिरते रहे. इसमें सबसे योगदान नीतू डेविड का रहा. नीतू ने एक के बाद एक खिलाड़ियो को पवेलियन भेजा. इंग्लैंड की पूरी टीम 194 रन पर ऑलआउट हो गई.

नीतू डेविड ने इस मैच में इतिहास रच दिया था. नीतू ने 8 खिलाड़ियों को आउट किया. नीतू का ये रिकॉर्ड आज भी कायम है. आज तक किसी भी खिलाड़ी ने एक पारी में इतने विकेट हासिल नहीं किए हैं. नीतू डेविड ने 31.3 ओवर की गेंदबाजी की. इस दौरान उन्होंने 12 ओवर मेडन फेंका. नीतू ने कुल 53 रन दिए और 8 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा.

भारत की 2 रन से हार-
भले ही नीतू डेविड ने इतिहास रच दिया, लेकिन भारत को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा. दूसरी पारी टीम इंडिया को 128 रन का टारगेट मिला. लेकिन पूरी टीम 125 रन पर ऑलआउट हो गई. इस तरह से भारत को 2 रन से हार काा सामना करना पड़ा. भारत की तरफ से अंजुम चोपड़ा ने 31 रन और संगीता दबीर ने 25 रन बनाए.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED