Explainer: 11 अक्टूबर से शुरू होगा अंडर-17 महिला विश्व कप, जानिए क्या कुछ है तैयारी

शानदार कलिंगा स्टेडियम फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी के लिए तैयार है. इस टूर्नामेंट में कुल 32 मैच खेले जाएंगे. प्रतियोगिता पूरे भारत में तीन स्थानों पर आयोजित की जाएगी.

FIFA U-17 WOMEN’S WORLD CUP
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 12:40 PM IST
  • 11 अक्टूबर से भुवनेश्वर में है मैच
  • 12,000 स्टेडियम की क्षमता

FIFA U-17 महिला विश्व कप 11 अक्टूबर से भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेला जाना है. इस प्रतियोगिता में ग्रप ए में भारत और यूएसए की टीमों के बीच मुकाबला होगा. भारतीय टीम के कोच और टीम इस मुकाबले के लिए तैयार है. मुख्य कोच थॉमस डेनरबी ने कहा कि समय आ गया कि टीम करके दिखाए कि वो दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम है. हमारी टीम के पास गंवाने के लिए कुछ नहीं है.

फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप हर दो साल में खेला जाता है, जो अंडर-17 स्तर पर महिला फुटबॉल के लिए एक चैंपियन तय करता है. वैश्विक COVID-19 महामारी के कारण 2020 U-17 WWC के रद्द होने के बाद 2022 प्रतियोगिता 2018 के बाद पहला टूर्नामेंट है. इसके लिए 16 टीमों ने क्वालीफाई किया है. 16 देशों को चार टीमों के चार समूहों में बांटा गया.

कैसे बांटी गई टीमें?
इस स्टेडियम में ग्रुप-ए के पांच मैच होंगे. भारत, अमेरिका, मोरक्को और ब्राजील आपस में खेलेंगे. इसके अलावा नाइजीरिया और चिली के बीच खेले जाने वाले ग्रुप-बी का एक मैच भी यहीं खेला जाएगा. इस साल का टूर्नामेंट भारत के साथ-साथ मोरक्को और तंजानिया का भी डेब्यू है. यह किसी भी स्तर पर फीफा डब्ल्यूडब्ल्यूसी में तीनों देशों के लिए पहली उपस्थिति है. प्रत्येक ग्रुप में शीर्ष दो फिनिशर 21-22 अक्टूबर को क्वार्टर फाइनल में पहुंचेंगे. वहां से, यह 30 अक्टूबर को टूर्नामेंट के फाइनल में नॉकआउट राउंड ब्रैकेट है. प्रतियोगिता पूरे भारत में तीन स्थानों पर आयोजित की जाएगी.

क्या कुछ हैं तैयारियां?
यह टूर्नामेंट 30 अक्टूबर तक खेला जाएगा. ओडिशा के खेल सचिव विनील कृष्णा ने कहा, 'विश्व कप के लिए हमने फीफा के मानकों के अनुसार एक मुख्य पिच और प्राकृतिक घास के साथ चार अभ्यास मैदान तैयार किए हैं. हमने दो फुटबाल प्रशिक्षण केंद्र भी बनाए हैं. स्टेडियम की सीटों को नई कुर्सियों से बदल दिया गया है, लेकिन बैठने की क्षमता में इजाफा नहीं हुआ है, जो पहले की तरह 12,000 ही है.'

Date  Match Kickoff (ET) Venue(City), TV
Oct. 11 USA vs. India 10:30 a.m. Kalinga Stadium; Bhubaneswar  FS2, Universo
Oct. 14 USA vs. Brazil 7:00 a.m. Kalinga Stadium; Bhubaneswar FS2, Universo
Oct. 17 USA vs. Morocco 10:30 a.m. Pandit Jawaharlal Nehru Stadium, Goa

FS2, Telemundo Deportes App/Website/Streaming

 

सभी टूर्नामेंट मैच या तो FS2 या फॉक्स सॉकर प्लस पर प्रसारित किए जाएंगे. फैंस यूएस सॉकर के आधिकारिक फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम अकाउंट पर भारत के मैच की सभी गतिविधियों को देख सकते हैं. 

वहीं स्टेडियम में रोशनी की व्यवस्था पूरी तरह से नये सिरे से की गई है. खेल सचिव के अनुसार, मैदान के लिए बरमूडा घास को आयात किया गया है. उन्होंने जानकारी दी कि  स्टेडियम में नया वीआईपी बॉक्स बनाया गया है और ‘डगआउट’ को भी नये सिरे से तैयार किया गया है. पिछले दो-तीन वर्षों में स्टेडियम में कई चरणों में विकास के काम किये गये हैं.  टूर्नामेंट के 32 मैचों को भुवनेश्वर, नवी मुंबई और गोवा में खेला जायेगा। फाइनल नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जाएगा.


 

Read more!

RECOMMENDED