FIFA World Cup 2022: तीसरी बार चैंपियन बना अर्जेंटीना, फाइनल में फ्रांस को हराया

FIFA World Cup 2022: अर्जेंटीना ने फीफा वर्ल्ड कप जीत लिया है. फाइनल मुकाबले में पेनल्टी शूटआउट से विजेता का फैसला हुआ. अर्जेंटीना ने फ्रांस को 4-2 से हराया. इससे पहले एक्स्ट्रा टाइम तक मैच खेला गया. लेकिन दोनों टीमों ने 3-3 से बराबरी पर रही. एक्स्ट्रा टाइम तक मेसी ने 2 गोल किए. जबकि फ्रांस के एम्बापे ने 3 गोल दागे.

वर्ल्ड कप के फाइनल में अर्जेंटीना ने 2-0 की बढ़त बनाई (Photo/fifa.com)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 12:03 AM IST
  • अर्जेंटीना बना वर्ल्ड चैंपियन
  • फाइनल में फ्रांस को हराया

FIFA World Cup 2022 का फाइनल मुकाबला कतर के लुसैल स्टेडियम पर रविवार को अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच खेला जा रहा है. पहले हाफ का खेल खत्म होने तक अर्जेंटीना ने 2-0 की बढ़त बना ली है. मैच देखने के लिए विश्व के कोने-कोने से करोड़ों फुटबॉल प्रेमी पहुंचे हैं. सभी की निगाहें लियोनेल मेसी (Lionel Messi) और काइलियन एम्बाप्पे (Kylian Mbappe)पर लगी हुई हैं.

अर्जेंटीना के खिलाड़ी

लियोनेल मेस्सी

लियोनेल मेसी: लियोनेल मेसी अब तक पांच गोल और तीन असिस्ट के साथ फीफा विश्व कप 2022 गोल्डन बूट जीतने के लिए नंबर 1 स्थान पर हैं. अपना दूसरा और आखिरी विश्व कप फाइनल खेलने जा रहे लियोनेल मेस्सी पर अपने देश की उम्मीदों का दारोमदार होगा. आठ साल पहले वह खिताबी मुकाबले में चूक गए थे लेकिन उन जख्मों को अब दोबारा हरा नहीं होने देना चाहेंगे. अर्जेंटीना के लिए डिएगो माराडोना के बाद मेस्सी का ही नंबर आता है. विश्व कप जीतने पर वह माराडोना के समकक्ष हो जायेंगे. 

जुलियन एल्वारेज

जुलियन एल्वारेज : जुलियन एल्वारेज शानदार खेल दिखा रहे हैं. उन्होंने अब तक चार गोल दागे हैं. मैनचेस्टर सिटी की तरफ से खेलने वाले इस 22 वर्षीय खिलाड़ी का तेज दौड़ लगाने में कोई सानी नहीं है. सेमीफाइनल मैच के हीरो जूलियन अल्वारेज रहे. उन्होंने दो गोल दागकर अर्जेंटीना को फाइनल में पहुंचा दिया था.

एमिलियानो मार्टिनेज

एमिलियानो मार्टिनेज : अर्जेंटीना का यह गोलकीपर छह फुट चार इंच लंबा है. यदि फाइनल मैच पेनल्टी शूटआउट तक खिंचता है तो फिर मार्टिनेज की भूमिका अहम होगी. उन्होंने नीदरलैंड के खिलाफ क्वार्टर फाइनल और पिछले साल कोपा अमेरिका के सेमीफाइनल में पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभायी थी.

नहुएल मोलिना

नहुएल मोलिना : 24 वर्षीय नहुएल मोलिना अर्जेंटीना टीम के खास खिलाड़ी हैं. वह फुल बैक हैं. उनमें मजबूत डिफेंडर होने के सभी लक्षण मौजूद है. मोलिना ने हर मैच शानदार खेल दिखाया है. लुसैल स्टेडियम में खेले गए क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड के खिलाफ अर्जेंटीना को बढ़त दिलाई. फाइनल में फ्रांस से भिड़ने के लिए वह तैयार हैं.

एंजो फर्नांडीज

एंजो फर्नांडीज : एंजो फर्नांडीज ने विश्वकप की शुरुआत स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में की थी. इसके बाद अर्जेंटीना के मैक्सिको पर जीत में गोल करने के बाद वह टीम के मुख्य खिलाड़ी बन गये. वह अर्जेंटीना की मध्य पंक्ति के प्रमुख खिलाड़ी हैं. वह फाइनल मैच में जीत के लिए तैयार हैं.

फ्रांस के खिलाड़ी

काइलियन एम्बाप्पे

काइलियन एम्बाप्पे : फीफा विश्व कप में 23 साल के युवा फुटबॉलर काइलियन एम्बाप्पे का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है. अर्जेंटीना पर जीत के लिए वह तैयार हैं. वह अपनी तेजी और गोल करने में महारत के लिए जाने जाते हैं. पेरिस सेंट जर्मेन की तरफ से खेलने वाले 23 वर्षीय एम्बाप्पे विश्व कप में अभी तक मेस्सी के समान पांच गोल दाग चुके हैं. 

ह्यूगो लोरिस

ह्यूगो लोरिस : अर्जेंटीना पर जीत के साथ ही फ्रांस के कप्तान ह्यूगो लोरिस अपने नाम रिकॉर्ड बना लेंगे.  दो बार अपनी कप्तानी में विश्व कप जीतने की उपलब्धि वह हासिल कर लेंगे. वह अपने काम को अच्छी तरह से अंजाम देते हैं. फ्रांस की तरफ से सर्वाधिक मैच खेलने का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम पर है. वह विश्व कप जीतने के लिए अपनी जी-जान लगा देंगे.

एंटोनियो ग्रीजमैन

एंटोनियो ग्रीजमैन : 31 वर्षीय ग्रीजमैन इस विश्वकप में फ्रांस के लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित हुए हैं. एटलेटिको मैड्रिड के इस स्ट्राइकर ने अपने कौशल में रक्षात्मक गुण भी जोड़े हैं. फाइनल में मेस्सी के साथ उनका मुकाबला देखने लायक होगा. वह विश्वकप पर कब्जा जमाने के लिए तैयार हैं.

राफेल वरान

राफेल वरान : फ्रांस की रक्षापंक्ति की मजबूत कड़ी हैं 29 वर्षीय राफेल वरान. वह अपने करियर में चोटों से जूझते रहे हैं लेकिन अब अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए तैयार हैं. रियाल मैड्रिड को चार बार चैंपियंस लीग का खिताब दिलाने में उनकी भूमिका अहम रही है.

ऑरेलियन टचौमेनी

ऑरेलियन टचौमेनी : टचौमेनी पिछले चार साल से मध्य पंक्ति में पूरी निष्ठा के साथ खेल रहे हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ गोल करके पोग्बा जैसे करारे शॉट जमाने की अपनी काबिलियत का अच्छा नमूना पेश किया था. अर्जेंटीना को मध्य पंक्ति में उनसे पार पाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ेगी. ऑरेलियन टचौमेनी फाइनल मैच में अपना शत प्रतिशत देने के लिए तैयार हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED