FIFA World Cup 2022: वर्ल्ड कप में तीसरे नंबर पर रही क्रोएशिया की टीम, मोरक्को को 2-1 से हराया

FIFA World Cup 2022: वर्ल्ड कप में तीसरे नंबर के लिए क्रोएशिया और मोरक्को की टीम के बीच मुकाबला खेला गया. क्रोएशिया की टीम ने तीसरा स्थान हासिल किया. पिछले 11 वर्ल्ड कप में लगातार तीसरे नंबर पर यूरोपीय टीम रही है. क्रोएशिया के ग्वार्दियोल ने अपने देश के लिए वर्ल्ड कप में सबसे कम उम्र में गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

वर्ल्ड कप में तीसरे नंबर पर रही क्रोएशिया की टीम (Photo/Twitter)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 17 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 11:31 PM IST
  • तीसरे नंबर पर रही क्रोएशिया की टीम
  • साल 1998 में तीसरे नंबर पर थी क्रोएशिया की टीम

फीफा वर्ल्ड कप में तीसरे नंबर के लिए लड़ाई में क्रोएशिया ने मोरक्को को हरा दिया. क्रोएशिया की टीम ने मोरक्को को 2-1 से शिकस्त दी. क्रोएशिया की टीम वर्ल्ड रैंकिंग में 12वें नंबर है, जबकि मोरक्को की टीम 22वें नंबर पर है. क्रोएशिया की टीम को 223 करोड़ रुपए मिलेंगे. जबकि चौथे नंबर पर रहने वाली टीम 206 करोड़ रुपए मिलेंगे.

क्रोएशिया ने 2 गोल किए-
खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम में क्रोएशिया और मोरक्को के बीच तीसरे स्थान के लिए मुकाबला खेला गया. इस मैच में तीन गोल किए गए. दो गोल क्रोएशिया की टीम ने किया, जबकि मोरक्को की तरफ से एक गोल किया गया. मुकाबला शुरू होते ही 7वें मिनट क्रोएशिया के ग्वार्दियोल ने हेडर से बेतहरीन गोल किया और टीम को 1-0 से बढ़त दिला दी. 
क्रोएशिया की खुशी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाई. सिर्फ 2 मिनट बाद 9वें मिनट में मोरक्को ने पलटवार किया. मोरक्को के अशरफ दारी ने हेडर से गोल करके मुकाबला 1-1 की बराबरी पर ला दिया. जल्द ही क्रोएशिया की तरफ से एक बार फिर सफल हमला किया गया. हाफ टाइम से पहले 42वें मिनट में मिस्लाव ओरसिच ने गोल दाग दिया और टीम को 2-1 से बढ़त दिला दी.

दूसरे हाफ में कोई गोल नहीं-
दूसरे हाफ का खेल शुरू हुआ तो क्रोएशिया की टीम 2-1 से बढ़त बनाई हुए थी. दोनों टीमों ने खूब कोशिश की. लेकिन कोई गोल नहीं हो सकता. आखिर में फाइनल नतीजा यही रहा. इस तरह से क्रोएशिया की टीम ने 2-1 से मुकाबला जीत लिया. 

11 वर्ल्ड कप से तीसरे नंबर पर यूरोपीय टीम-
वर्ल्ड कप में तीसरे नंबर पर रहने का रिकॉर्ड यूरोपीय टीमों के पास है. पिछले 10 वर्ल्ड कप से लगातार तीसरे नंबर पर यूरोपीय टीम का कब्जा रहा है. इस बार भी क्रोएशिया ने इस रिकॉर्ड को कायम रखा है और लगातार 11वीं बार यूरोपीय टीम तीसरे नंबर पर आई है. साल 1978 में आखिरी बार यूरोप से बाहर की टीम ने तीसरा स्थान हासिल किया था. लैटिन अमेरिकी टीम ब्राजील ने तीसरा स्थान हासिल किया था. उसके बाद से तीसरे नंबर पर लगातार यूरोपीय देशों का दबदबा रहा है.

2 वर्ल्ड कप में क्रोएशिया का शानदार प्रदर्शन-
साल 2018 और 2022 के वर्ल्ड कप में क्रोएशिया की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है. दोनों वर्ल्ड कप को मिलाकर क्रोएशिया ने सिर्फ 2 मैच गंवाए हैं. क्रोएशिया की टीम ने 6 मैच जीते हैं और 6 मैच ड्रॉ रहे हैं. साल 2018 वर्ल्ड कप के फाइनल में फ्रांस की टीम ने क्रोएशिया को 4-2 से हरा दिया था और इस बार सेमीफाइनल में अर्जेंटीना की टीम ने 3-0 से हराया है.

ग्वार्दियोल ने बनाया रिकॉर्ड-
ग्वार्दियोल ने क्रोएशिया के लिए वर्ल्ड कप में गोल करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं. ग्वार्दियोल की उम्र 20 साल 328 दिन है. इससे पहले ये रिकॉर्ड इविचा ओलिच के नाम था. ओलिच ने साल 2002 में 22 साल 267 दिन की उम्र में गोल किया था. ओलिच ने इटली के खिलाफ गोल करके रिकॉर्ड बनाया था.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED