FIFA World Cup: मोरक्को को हराकर लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचा फ्रांस, अर्जेंटीना से होगी खिताबी भिड़ंत

FIFA World Cup 2022: 18 दिसंबर को वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच खेला जाएगा. दूसरे सेमीफाइनल में फ्रांस ने मोरक्को को 2-0 से हराया. फाइनल में गोल्डन बूट के लिए लियोनेल मेसी और किलियन एम्बापे के बीच मुकाबला होगा. दोनों स्टार खिलाड़ियों ने इस वर्ल्ड कप में अब तक 5-5 गोल दागे हैं.

वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच होगा (Photo/fifa.com)
शशिकांत सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 15 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 3:20 AM IST
  • सेमीफाइनल में फ्रांस ने मोरक्को को 2-0 से हराया
  • फाइनल में अर्जेंटीना और फ्रांस की होगी भिड़ंत

फीफा वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में फ्रांस ने मोरक्को को हरा दिया और लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बना लिया है. डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस ने सेमीफाइनल में मोरक्को को 2-0 से मात दी. अब वर्ल्ड के फाइनल में फ्रांस का मुकाबला मेसी की अगुवाई वाली टीम अर्जेंटीना से होगा. फाइनल मुकाबला 18 दिसंबर को खेला जाएगा.

फ्रांस ने किए दो गोल-
फ्रांस ने मैच शुरू होने के कुछ मिनटों में गोल दाग दिया और मैच में अपना पलड़ा भारी कर लिया. 5वें मिनट में ही थियो हर्नांडेज ने गोल दागकर फ्रांस को 1-0 से बढ़त दिला दी. खेल के 79वें मिनट में फ्रांस की तरफ से दूसरा गोल दागा गया. ये गोल रैंडल कोलो मुआनी ने दागा और फ्रांस की बढ़त 2-0 की हो गई.

मोरक्को का इतिहास रचने का सपना अधूरा रह गया-
मोरक्को की टीम वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में खेलने वाली पहली अफ्रीकन टीम बनी थी. अगर मोरक्को की टीम जीतती तो फाइनल में खेलने वाली पहली अफ्रीकन टीम होने का इतिहास बनाती. लेकिन फ्रांस ने मोरक्को के सपने पर पानी फेर दिया. मोरक्को की टीम सेमीफाइनल में हार गई है और इतिहास रचने की चूक गई है. हालांकि मोरक्को की टीम सेमीफाइनल खेलने का इतिहास रच चुकी है.

फ्रांस की टीम चौथी बार फाइनल में-
वर्ल्ड कप के इतिहास में फ्रांस की टीम ने 4 बार फाइनल में जगह बनाई है. सबसे पहले फ्रांस ने साल 1998 में फाइनल में पहुंची और वर्ल्ड कप पर कब्जा किया. जबकि दूसरी बार फ्रांस की टीम साल 2006 में भी फाइनल में पहुंची थी. लेकिन खिताब जीतने से चूक गई. फ्रांस को साल 2018 में भी फाइनल खेलने का मौका मिला था और टीम ने वर्ल्ड कप जीत लिया था. एक बार फिर डिफेंडिंग चैंपियन को वर्ल्ड कप फाइनल खेलने का मौका मिला है.

अर्जेंटीना की टीम छठी बार फाइनल में-
अर्जेंटीना की टीम छठी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है. जहां उसका मुकाबला फ्रांस से होगा. सबसे पहले अर्जेंटीना की टीम साल 1930 में फाइनल में पहुंची थी, जहां उसे उरुग्वे की टीम ने हराया था. साल 1978 में अर्जेंटीना का टीम ने नीदरलैंड को हराकर वर्ल्ड कप जीता था. साल 1986 में भी अर्जेंटीना ने वेस्ट जर्मनी को हराकर वर्ल्ड कप जीता था. इसके बाद साल 1990 में भी अर्जेंटीना की टीम फाइनल में पहुंची थी. इस बार वेस्ट जर्मनी ने अर्जेंटीना को हराकर पिछला हिसाब बराबर किया था. साल 2014 में जर्मनी और अर्जेंटीना के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला गया था. इस बार भी जर्मनी की टीम ने अर्जेंटीना को हराया था. एक बार फिर अर्जेंटीना की टीम 18 दिसंबर को फाइनल खेलने उतरेगी.

फाइनल में मेसी Vs एम्बापे की जंग-
फाइनल में गोल्डन बूट की जंग भी दिलचस्प होगी. अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी और फ्रांस के किलियन एम्बापे के बीच गोल्डन बूट के लिए मुकाबला देखने को मिलेगा. फ्रांस के स्टार खिलाड़ी किलियन एम्बापे बोल्डन बूट की जंग में सबसे आगे हैं. 23 साल के एम्बापे ने 5 गोल किए हैं. उधर, अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी ने भी 5 गोल किए हैं. 

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED