FIFA World Cup 2022: कप पर कब्जा जमाने के लिए तैयार अर्जेंटीना और फ्रांस, जानें जीत के संयोग और हेड टू हेड रिकॉर्ड्स

कतर में चल रहे फीफा वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला रविवार को खेला जाएगा. अर्जेंटीना और फ्रांस की टीमें कप पर कब्जा जमाने के लिए उतरेंगी. करोड़ों फुटबॉल प्रेमी इस मैच का इंतजार कर रहे हैं. आइए जानते हैं जीत के कुछ संयोग और हेड टू हेड दोनों टीमों का रिकॉर्ड्स.

फाइनल में अर्जेंटीना और फ्रांस में होगी टक्कर (फोटो ट्विटर)
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 16 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 6:05 PM IST
  • फीफा वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला रविवार को खेला जाएगा
  • रिकॉर्ड्स के मुताबिक अर्जेंटीना टीम का पलड़ा है भारी 

कतर में चल रहे फीफा वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला रविवार को खेला जाएगा. अर्जेंटीना और फ्रांस की टीमें कप पर कब्जा जमाने के लिए उतरेंगी. करोड़ों फुटबॉल प्रेमी इस मैच का इंतजार कर रहे हैं. आइए जानते हैं जीत के कुछ संयोग और हेड टू हेड दोनों टीमों का रिकॉर्ड्स.
 
अर्जेंटीना के पास मौका
अर्जेंटीना की टीम विश्व कप 2022 में सऊदी अरब के खिलाफ पहला मैच हार गई थी. फिर उसने वापसी की और फाइनल में जगह बनाई. 2010 में स्पेन के साथ भी ऐसा हुआ था. फिर स्पेन ने वापसी की और खिताब पर कब्जा कर लिया. अब अर्जेंटीना के पास स्पेन जैसी उपलब्धि हासिल करने का संयोग बन रहा है.

पेनाल्टी पर गोल करने से चूक गए थे
अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी ग्रुप दौर के तीसरे मैच में पोलैंड के खिलाफ पेनाल्टी पर गोल करने से चूक गए थे. इससे पहले 1978 और 1986 में जब अर्जेंटीना की टीम चैंपियन बनी थी तो तीसरे मैच में ही उसके खिलाड़ी पेनाल्टी पर गोल नहीं कर पाए थे. 1978 में हंगरी के खिलाफ तीसरे मैच में अर्जेंटीना के मारियो केम्पेस पेनाल्टी पर गोल नहीं कर पाए थे. फिर 1986 में डिएगो माराडोना ग्रुप दौर के तीसरे मैच में बुल्गारिया के खिलाफ पेनाल्टी चूक गए थे. अब देखना है कि इस बार अर्जेंटीना की टीम तीसरे मैच में पेनाल्टी चूकने के बाद चैंपियन बनती है या नहीं.

1986 में भी बना था संयोग
इस बार मोरक्को की टीम अपने ग्रुप-एफ में पहले, बेल्जियम तीसरे और कनाडा चौथे स्थान पर रही. ऐसा 1986 में भी हुआ था. तब मोरक्को ग्रुप-एफ में पहले, बेल्जियम ग्रुप-बी में तीसरे और कनाडा टीम ग्रुप-सी में चौथे स्थान पर रही थी. 1986 में अर्जेंटीना चैंपियन बनी थी. अब देखना है कि इस बार अर्जेंटीना को इस संयोग का लाभ मिलता है या नहीं.

कल्ब से कनेक्शन
अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी अभी क्लब स्तर पर फ्रांस के पेरिस सेंट जर्मेन की टीम के सदस्य है. वह एक साल पहले इससे जुड़े हैं.  2002 में चैंपियन बनने वाली ब्राजील टीम के स्टार खिलाड़ी रोनाल्डिन्हो भी पेरिस सेंट जर्मेन और 2018 में खिताब जीतने वाली फ्रांस टीम के स्टार फुटबॉलर किलियन एम्बाप्पे भी पेरिस सेंट जर्मेन के खिलाड़ी थे. दोनों के साथ एक खास बात यह थी कि क्लब के साथ करार करने के अगले सीजन में ही वह विश्व चैंपियन बन गए. रोनाल्डिन्हो 2001 में पेरिस सेंट जर्मेन से जुड़े और 2002 में उनकी टीम ब्राजील चैंपियन बन गई. किलियन एम्बाप्पे 2017 में पेरिस सेंट जर्मेन में आए और 2018 में फ्रांस विश्व चैंपियन बन गया. 

फीफा विश्व कप में तीन बार हो चुकी है भिड़ंत
फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच हेड टू हेड मुकाबलों की बात करें तो अभी तक दोनों टीमों के बीच कुल 12 मुकाबले खेले गए हैं, जहां अर्जेंटीना ने छह मैचों में जीत दर्ज की है. वहीं दूसरी ओर फ्रांस को सिर्फ तीन मैचों में ही जीत नसीब हुई है जबकि तीन मैच ड्रॉ हुए हैं. फीफा विश्व कप की बात करें तो फ्रांस और अर्जेंटीना अभी तक सिर्फ तीन बार ही आमने-सामने हुए हैं. फीफा विश्व कप में दोनों टीमों के बीच खेले गए इन तीन मुकाबलों में से अर्जेंटीना ने दो और फ्रांस ने एक मैच जीता है. साल 2018 में खेले गए फीफा विश्व कप के प्री-क्वार्टर फाइनल में फ्रांस ने अर्जेंटीना को 4-3 से हराया था और फिर बाद में क्रोएशिया के साथ खेले गए फाइनल मुकाबले में फ्रांस ने 4-2 से जीत दर्ज कर दूसरी बार वर्ल्ड कप जीता था.

लीग मुकाबले में फ्रांस और अर्जेंटीना को मिल चुकी है हार
फीफा वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में पहुंचने वाली दोनों टीमों ने इस टूर्नामेंट में जबरदस्त प्रदर्शन किया है. टूर्नामेंट के लीग मुकाबलों में सभी टीमों ने 3-3 मैच खेले थे, जहां अर्जेंटीना और फ्रांस दोनों ही टीमों को 1-1 मैच में हार का सामना करना पड़ा था. अर्जेंटीना को जहां सऊदी अरब के हाथों 2-1 से हार का मुंह देखना पड़ा था तो वहीं दूसरी ओर फ्रांस को ट्यूनीशिया के हाथों 1-0 की शिकस्त का सामना करना पड़ा था. हालांकि, इस हार के बाद दोनों में से किसी भी टीम ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और नॉक आउट मुकाबलों में सभी तीनों मैच में जीत दर्ज करते हुए फाइनल में अपनी जगह बनाई.

 

Read more!

RECOMMENDED