FIFA World Cup 2022: एमबापे ने सिर्फ गोल्डन बूट ही नहीं बल्कि जीता करोड़ों फुटबॉल प्रेमियों का दिल

फीफा विश्व कप 2022 के फाइनल में फ्रांस के Kylian Mbappe ने दिखा दिया कि उनका नाम दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में क्यों शुमार है ? वह मैदान पर अपनी तेजी से हर खिलाड़ी पर भारी पड़े. इन्होंने इस विश्वकप में हार के बावजूद अपने खेल से करोड़ों फुटबॉल प्रेमियों का दिल जीत लिया.

Kylian Mbappe (photo twitter)
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 19 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 12:23 PM IST
  • फीफा वर्ल्ड कप में 10 गोल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने एमबापे
  • फाइनल मुकाबले से पहले एमबापे और मेसी दोनों के नाम 5-5 गोल थे

लियोनेल मेसी (Lionel Messi) की कप्तानी में अर्जेंटीना ने फीफा विश्व कप 2022 का खिताब भले ही जीत लिया है लेकिन फाइनल में फ्रांस के स्टार प्लेयर किलियन एमबापे  (Kylian Mbappe) ने अपने खेल से दिखा दिया कि उनका नाम दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में क्यों शुमार है ? इन्होंने इस विश्वकप में न सिर्फ गोल्डन बूट जीता बल्कि करोड़ों फुटबॉल प्रेमियों का दिल भी जीत लिया.

मैच के 79वें मिनट तक अर्जेंटीना की टीम 2-0 से आगे थी. उस समय ऐसा लग रहा था कि मेसी की कप्तानी वाली टीम आसानी से वर्ल्डकप अपने नाम कर लेगी. लेकिन फिर एमबापे ने दो मिनट में दो गोल दाग सबको हैरान कर दिया. निर्धारित 90 मिनट तक दोनों टीम्स 2-2 की बराबरी पर थी. जिसके बाद ये गेम एक्स्ट्रा टाइम में गया. यहां भी दोनों टीम्स ने 1-1 गोल कर मैच के स्कोरलाइन को 3-3 कर दिया. आखिरकार इस मैच का नतीजा पेनल्टी शूटआउट में आया. जिसमें फ्रांस को हार मिली. लेकिन एमबापे  ने इस मुकाबले में शानदार हैट्रिक लगाते हुए कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए. 2018 में रूस में खेले गए विश्व कप फाइनल में जब क्रोएशिया का सामना फ्रांस से हुआ था तब एमबापे ने गोल कर अपनी टीम को विजेता बनाया था.

फाइनल में एमबापे ने तीन गोल दागे
एमबापे के नाम इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा आठ गोल रहे. इसके साथ ही उन्होंने टूर्नामेंट का गोल्डन बूट अपने नाम कर लिया है. फाइनल मुकाबले से पहले एमबापे और मेसी दोनों के नाम 5-5 गोल थे.फाइनल में मेसी ने दो और एमबापे ने तीन गोल दागे और इस तरह एमबापे ने गोल्डन बूट जीत लिया. विश्व कप के फाइनल में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी भी एमबापे बन गए हैं. इनके नान कुल चार गोल हो चुके हैं. उन्होंने इससे पहले साल 2018 के विश्व कप फाइनल में भी एक गोल किया था. फ्रांस टीम अगर ये विश्व कप जीत जाता तो वह फुटबॉल इतिहास में लगातार दो विश्वकप जीतने वाली तीसरी टीम बन जाती. सबसे पहले इटली ने 1934 और 1938 में खिताब जीता था. ब्राजील ने 1958 और 1962 में लगातार दो बार विश्व कप जीता था.

बेजोड़ खेल दिखाने के बाद भी जन्मदिन का तोहफा नहीं दे पाए
एमबापे किसी विश्व कप के फाइनल में हैट्रिक लगाने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले ये कारनामा साल 1966 विश्व कप में इंग्लैंड के लिए ज्योफ हर्स्ट ने किया था. फीफा वर्ल्ड कप में 10 गोल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं. 23 साल 363 दिन की उम्र में उन्होंने अपने करियर के 10 गोल पूरे किए. इससे पहले यह रिकॉर्ड जर्मनी के गर्ड मुलर के नाम था. एमबापे का 20 दिसंबर को जन्मदिन है. वह विश्वकप में बेजोड़ खेल दिखाने के बाद भी जन्मदिन का तोहफा नहीं दे पाए. 


 

Read more!

RECOMMENDED