FIFA World Cup 2022: दूसरा सेमीफाइनल फ्रांस Vs मोरक्को आज, इतिहास रचने वाली मोरक्को की टीम से कितनी अलग है फ्रांस की टीम

France Vs Morocco: फीफा वर्ल्ड कप में इतिहास रचने वाली मोरक्को की टीम का मुकाबला टॉप 4 रैंकिंग की फ्रांस की टीम से है. ये मुकाबला कतर के अल बायेत स्टेडियम में देर रात साढ़े 12 बजे से खेला जाएगा. 60 हजार की क्षमता वाले स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच मुकाबला शानदार होगा.

वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में फ्रांस और मोरक्को का मैच आज खेला जाएगा (Photo/fifa.com)
शशिकांत सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 14 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 4:52 PM IST
  • वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला आज
  • देर रात साढ़े 12 बजे से शुरू होगा मुकाबला

फीफा वर्ल्ड कप 2022 का दूसरा सेमीफाइनल आज देर रात खेला जाएगा. इस वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करने वाली मोरक्को की टीम का मुकाबला वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप की टीम फ्रांस से है. फ्रांस और मोरक्को की टीम 15 साल बाद किसी मैच में आमने-सामने होंगी. भारतीय समय के मुताबिक देर रात साढ़े 12 बजे से इस मुकाबले का लुत्फ उठा सकते हैं.

फ्रांस Vs मोरक्को-
कतर में आयोजित वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला अल बायेत स्टेडियम में खेला जाएगा. इस स्टेडियम में 60 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है. फ्रांस और मोरक्को की टीम डेढ़ दशक बाद आमने-सामने होंगी.  कागजों में फ्रांस की टीम मजबूत है. फ्रांस की फीफा रैंकिंग 4 है, जबकि मोरक्को की टीम 22वें नंबर पर है. लेकिन कतर वर्ल्ड कप में मोरक्को की टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है. मोरक्को की टीम ने इस वर्ल्ड कप में अब तक सिर्फ एक गोल गंवाया है. अगर रिकॉड्स पर नजर डालें तो पिछले 4 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली सभी टीमों में ये रिकॉर्ड सबसे बेहतर है. 

कागज पर कौन भारी-
फ्रांस और मोरक्को के बीच अब तक 11 मैच खेले जा चुके हैं. जिसमें से फ्रांस ने 7 मैच जीते हैं, जबकि मोरक्को के खाते में सिर्फ एक जीत आई है. 3 मुकाबलों में कोई नतीजा नहीं निकला है. दोनों टीमों के बीच आखिरी मुकाबला 15 साल पहले हुआ था. ये मुकाबला ड्रॉ रहा था. दोनों टीमों ने 2-2 गोल किए थे. 

वर्ल्ड कप में फ्रांस का प्रदर्शन-
फीफा वर्ल्ड कप में फ्रांस की टीम ने शानदार शुरुआत की है. अपने पहले ही मुकाबले ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से मात दी थी. फ्रांस ने अपने दूसरे मुकाबले में डेनमार्क को 2-1 से हराया था और राउंड ऑफ में जगह बनाया था. फ्रांस की टीम ने अपने आखिरी मुकाबले को हलके में लिया. जिसका खामियाजा उनको भुगतना पड़ा. ट्यूनिशिया की कमजोर टीम ने फ्रांस को 1-0 से हरा दिया. राउंड ऑफ मुकाबले में फ्रांस की टीम ने पोलैंड को हराया और अंतिम 8 में जगह बनाई. फ्रांस ने पोलैंड को 3-1 से मात दी. अंतिम 8 में फ्रांस की टीम का मुकाबला इंग्लैंड जैसी ताकतवर टीम से था. लेकिन फ्रांस ने इंग्लैंड को 2-1 से हराया और सेमीफाइनल में जगह बना ली.

वर्ल्ड कप में मोरक्को की टीम का प्रदर्शन-
मोरक्को की टीम को इस वर्ल्ड कप में कमजोर समझा जा रहा था. लेकिन टीम ने शानदार प्रदर्शन किया. किसी ने भी इसकी कल्पना नहीं की थी कि मोरक्को की टीम सेमीफाइनल में जगह बनाएगी. मोरक्को की टीम का पहला मुकाबला क्रोएशिया के खिलाफ था, जो ड्रॉ रहा. जबकि दूसरे मुकाबले में मोरक्को की टीम ने अपने प्रदर्शन से सबको हैरान कर दिया. मोरक्को ने बेल्जियम जैसी दिग्गज टीम को 2-0 से मात दी. मोरक्को का शानदार प्रदर्शन यहीं नहीं रूका. टीम ने तीसरे मुकाबले में कनाडा को 2-1 से हराया. इसके साथ ही मोरक्को की प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की हो गई. मोरक्को ने एक बार फिर सबको चौकाया और स्पेन की टीम को 3-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली. क्वार्टर फाइनल में मोरक्को का मुकाबला रोनाल्डो जैसे दिग्गज खिलाड़ी वाली टीम पुर्तगाल से था. लेकिन इस बार भी मोरक्को ने अपने खेल से सबका दिल जीत लिया. मोरक्को ने पुर्तगाल को 1-0 से हरा दिया और इतिहास रच दिया. अब मोरक्को की टीम फीफा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली अफ्रीकन टीम बन गई है. अब सेमीफाइनल में मोरक्को का मुकाबला फ्रांस से है.

फ्रांस और मोरक्को टीम में कौन-
फ्रांस की टीम के पास कई स्टार खिलाड़ी हैं. किलियान एम्बापे स्टार स्ट्राइकर हैं. एम्बापे इस वर्ल्ड कप में गोल्डन बूट के दावेदार हैं और 5 गोल के साथ दौड़ में सबसे आगे हैं. जबकि रोमेन साईस की अगुवाई वाली मोरक्को की टीम एकजुटता और उत्साहित खिलाड़ियों के भरोसे है. मोरक्को की टीम की डिफेंडिंग बेहतरीन है. इसी की बदौलत मोरक्को की टीम सेमीफाइनल में पहुंची है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED