IPL 2024: तिलक की पारी पर मैक्गर्क पड़े भारी, मुंबई को 10 रन से हराकर दिल्ली ने चेन्नई को भी पछाड़ा

दिल्ली और मुंबई जब पिछली बार आमने-सामने आए थे तब वानखेड़े स्टेडियम में घरेलू टीम ने 234 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. लेकिन इस बार मुंबई की बल्लेबाजी दिल्ली पर भारी नहीं पड़ सकी. और इसका सबसे बड़ा कारण फ्रेजर-मैक्गर्क रहे.

Delhi Capitals batter Jake Fraser-McGurk (Photo/PTI)
शादाब खान
  • नई दिल्ली,
  • 27 अप्रैल 2024,
  • अपडेटेड 8:39 PM IST
  • दिल्ली ने मुंबई को 10 रन से हराया
  • दर्ज किया अपना सबसे बड़ा आईपीएल स्कोर

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और मुंबई इंडियन्स (Mumbai Indians) जब पिछली बार आईपीएल 2024 में आमने-सामने आए थे तब मुंबई ने 234 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिल्ली के छक्के छुड़ा दिए थे. इस बार मुंबई 20 ओवर में 247 रन तक पहुंचने में सफल रही, लेकिन यह उसे जीत दिलाने के लिए काफी नहीं था.

कारण यह कि मेजबान दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जेक फ्रेजर-मैक्गर्क की आतिशी बल्लेबाजी के दम पर 257 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. यह स्कोर मुंबई के लिए इतना बड़ा साबित हुआ कि तिलक वर्मा (32 गेंद, 63 रन), हार्दिक पांड्या (24 गेंद, 46 रन) और टिम डेविड (17 गेंद, 37 रन) के साहसी योगदान भी मुंबई को जीत नहीं दिला सके.

फ्रेजर-मैक्गर्क बने दिल्ली की जीत का कारण
दिल्ली और  मुंबई जब इससे पहले आईपीएल 2024 में आमने-सामने आए थे तब मुंबई ने दिल्ली के सामने 234 रन का लक्ष्य रखा था. इसके जवाब में दिल्ली ट्रिस्टन स्टब्स (25 गेंद, 71 रन) की लाजवाब पारी के बावजूद 205 रन तक ही पहुंच सकी थी. पिछली बार दिल्ली की बल्लेबाजी में जो कमी रह गई थी, वह इस बार फ्रेजर-मेकगर्क ने पूरी की. 

मेकगर्क पहली ही गेंद से मेहमान टीम पर हावी रहे और आठवें ओवर में आउट होने से पहले 84 रन बना गए. दक्षिण ऑस्ट्रेलिया से आने वाले इस विस्फोटक बल्लेबाज ने मात्र 27 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके और छह छक्के जड़े. दूसरे छोर पर खड़े अभिषेक पोरेल के ज्यादा कुछ किए बिना दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 45 गेंद में 114 रन जोड़ डाले. 

इसके अलावा शाई होप ने 17 गेंद पर 41 रन बनाए, जबकि  स्टब्स ने 25 गेंद पर 48 रन बनाकर दिल्ली को 257 के स्कोर तक पहुंचा डाला, जो इस फ्रेंचाइजी का आईपीएल में सबसे बड़ा स्कोर है. 

पांड्या-तिलक ने जगाई मुंबई की उम्मीद
लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियन्स की शुरुआत बिल्कुल भी उम्मीदों के अनुसार नहीं रही. मेहमान टीम ने छह ओवर में 65 रन पर तीन विकेट गंवा दिए, जिसमें सूर्यकुमार यादव का बहुमूल्य विकेट भी शामिल रहा. इसके बाद कप्तान पांड्या और युवा बल्लेबाज तिलक ने पारी को संभाला. पांड्या ने न सिर्फ तिलक के साथ 71 रन की साझेदारी की, बल्कि आने वाले बल्लेबाज टिम डेविड के लिए ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का स्टेज भी सेट कर दिया.

डेविड के साथ-साथ तिलक ने भी तूफानी बल्लेबाजी करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. अंतिम ओवरों में मुंबई जीत के करीब पहुंची नजर आ रही  थी, लेकिन मुकेश कुमार ने खतरनाक दिख रहे डेविड को पवेलियन लौटाया. आखिरी ओवर में जब मुंबई को 25 रन चाहिए थे तब पहली  गेंद पर तिलक के रनआउट के साथ मेहमान टीम की बची-खुची उम्मीदें भी खत्म हो गईं. नौंवे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे ल्यूक वुड ने एक छक्का जरूर लगाया लेकिन वह सिर्फ मुंबई की हार के अंतर को कम कर सका.


अंक तालिका में चेन्नई से आगे निकली दिल्ली
दिल्ली अब 10 मैचों में 10 अंकों के साथ अंक तालिका में चेन्नई को पछाड़ चुकी है. चेन्नई के पास अभी सिर्फ आठ अंक हैं, हालांकि उसने दिल्ली से दो कम मैच खेले हैं. दिल्ली का अगला मुकाबला सोमवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) से होगा, जबकि मुंबई मंगलवार को लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) से भिड़ेगी.
 

 

Read more!

RECOMMENDED