Team India New Coach: टीम इंडिया के हेड कोच के लिए Gautam Gambhir देंगे इंटरव्यू, BCCI के सामने रखी थी 5 शर्तें... जानिए इसके बारे में

Team India New Coach: गौतम गंभीर टीम इंडिया के कोच बन सकते हैं और उनका नाम लगभग तय माना जा रहा है. आज वह 3 सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति को इस पद के लिए इंटरव्यू देंगे. बता दें कि गंभीर ने BCCI के सामने 5 शर्तें रखी थी, और रिपोर्ट्स के अनुसार BCCI ने उन शर्तों को मान भी लिया है.

Gautam Gambhir (Photo-Gambhir/X)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 जून 2024,
  • अपडेटेड 10:19 AM IST

भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच के लिए गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) का नाम सबसे आगे चल रहा है. आज यानी 28 जून को वह जूम कॉल पर इस पद के लिए इंटरव्यू देंगे. टीम के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का कार्यकाल टी20 विश्व कप के बाद समाप्त हो रहा है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने मई में इस पद के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए थे. इसके बाद 3000 से ज्यादा आवेदकों ने आवेदन किया था. शुरू में वीरेंद्र सहवाग, लक्ष्मण और कई पूर्व विदेशी क्रिकेटरों का नाम भी कोच के लिए चर्चा में था लेकिन अब गौतम गंभीर सबसे मजबूत दावेदार हैं. उन्होंने BCCI के सामने अपनी शर्तें भी रखी है और रिपोर्ट्स के अनुसार BCCI शर्तों को मान भी गया है.

केकेआर (KKR) के मौजूदा मेंटर हैं गंभीर

गौतम गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स के मौजूदा मेंटर हैं और इस बार केकेआर ने फाइनल अपने नाम किया है. बता दें कि केकेआर ने 2024 को मिलाकर तीन बार फाइनल जीता है जिसमें दो बार गंभीर टीम के कप्तान और एक बार मेंटर थे. आज 3 सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति को गंभीर इंटरव्यू देंगे. इस इंटरव्यू के बाद सीएसी बीसीसीआई को सिफारिश करेगी और सब ठीक रहा तो बोर्ड आधिकारिक घोषणा करेगा.

गंभीर ने रखी थी ये शर्तें

गौतम गंभीर ने बीसीसीआई के सामने कुछ शर्तें रखी थी जिसे बोर्ड ने स्वीकार कर लिया है. इसके बाद ही गंभीर ने इस पद के लिए हामी भरी है. गंभीर की शर्तों की बात करें तो उन्होंने कहा था कि टीम इंडिया पर पूरा कंट्रोल चाहिए. सपोर्ट कोचिंग स्टाफ चुनने की आजादी चाहिए. CT25 सीनियर प्लेयर्स का आखिरी मौका होगा. टेस्ट की टीम इंडिया पूरी तरह अलग होगा. 2027 वर्ल्ड कप के लिए रोडमैप तैयार है. बता दें कि नए कोच का कार्यकाल जुलाई 2024 से शुरू होगा और 31 दिसंबर 2027 तक चलेगा. 

रिकी पोंटिंग और जस्टिन लैंगर के नाम पर क्या बोले शाह

हेड कोच के लिए रिकी पोंटिंग और जस्टिन लैंगर के नाम की भी चर्चा थी. लेकिन खबर आई कि रिकी पोंटिंग और जस्टिन लैंगर ने कोच पद के लिए मिले प्रस्तावों को ठुकरा दिया है. इसके बाद बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि न तो मैंने और न ही बीसीसीआई ने किसी पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर को कोच के लिए संपर्क किया था. ऐसे में जो खबर फैल रही है वो पूरी तरह से गलत है. उन्होंने कहा था कि कोच के लिए हमें ऐसे व्यक्ति की तलाश है जो भारतीय क्रिकेट को समझता है. 

 

Read more!

RECOMMENDED