Indian Cricket Team: Hardik Pandya या सूर्यकुमार यादव? कौन होगा भारतीय टीम का अगला टी-20 कप्तान

Indian Cricket Team: टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट से रोहित शर्मा(Rohit Sharma) के रिटायरमेंट के बाद अब टीम की बागडोर कौन संभालेगा? इसको लेकर हार्दिक पंडया(Hardik pandya) और सूर्यकुमार यादव(Suryakumar Yadav) के नाम पर चर्चा चल रही है. टी-20 फॉरमेट में कप्तान चुनने में नए हेड कोच गौतम गंभीर की अहम भूमिका होगी.

Indian Cricket Team(Photo Credit: Getty Image)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 17 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 10:37 AM IST

Indian Cricket Team: टी-20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया. इसके बाद टी-20 में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी की रेस में हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव का नाम सामने आया है.

भारतीय टीम को जुलाई के अंत में श्रीलंका दौरे पर श्रीलंका के खिलाफ तीन टी-20 मैच खेलने हैं. श्रीलंका के खिलाफ होने वाली ये टी-20 सीरीज भारतीय क्रिकेट टीम के नए हेड कोच गौतम गंभीर की पहली सीरीज होगी.

हार्दिक पंड्या टी-20 में इंडियन क्रिकेट टीम के वॉइस-कैप्टन रहे हैं. वर्ल्ड कप के कई मैचों में हार्दिक पंड्या ने भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया है.

हार्दिक पंडया ही टी-20 टीम के इकलौते और अच्छे विकल्प थे लेकिन हार्दिक पंड्या के फिटनेस रिकॉर्ड को देखते हुए सूर्यकुमार कुमार यादव का नाम सामने आया है. टी-20 फॉरमेट का कप्तान चुनने में हेड कोच गौतम गंभीर की भी अहम भूमिका रहेगी.

हार्दिक पहले बन सकते थे कप्तान
रोहिता शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम 2022 के टी-20 वर्ल्ड कप में बाहर हुई थी. इसके बाद बीसीसीआई ने इस फॉरमेट के लिए रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाने का मन बना लिया था लेकिन हार्दिक की खराब परफॉरमेंस की वजह से सेलेक्टर्स को अपना मन बदलना पड़ा.

इसके बाद इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व फॉस्ट बॉलर अजीत अगरकर ने चयन समिति का जिम्मा संभाला. अगरकर ने रोहित शर्मा को टी-20 में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी के लिए समर्थन किया.

सूर्यकुमार ने किया इंप्रेस
वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद रोहित शर्मा आराम कर रहे थे और हार्दिक पंड्या चोट से ठीक हो रहे थे. ऐसे में कुछ मैचों की कप्तानी सूर्यकुमार यादव को दी गई. सूर्यकुमार यादव ने अपनी सफल कप्तानी से सबको इंप्रेस किया.

इस बारे में बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा- यह एक नाजुक मामला है. दोनों पक्षों को लेकर बहस चल रही है. किसी एक को लेकर कोई एकमत नहीं है. हार्दिक का फिटनेस एक मुद्दा है लेकिन उन्होंने आईसीसी टूर्नामेंट में अहम भूमिका निभाई है. सूर्यकुमार यादव के लिए हमें टीम से अच्छा फीडबैक मिला है. उनकी कप्तानी शैली को ड्रेसिंग रूम में सभी ने स्वीकार कर लिया है.

फिटनेस रिकॉर्ड
दोनों खिलाड़ियों की फिटनेस की बात करें तो दिलचस्प बात ये है कि इस साल की शुरूआत में सूर्यकमार यादव ने हर्निया और टखने की सर्जरी करवाई थी. बाद में आईपीएल के दौरान सूर्यकुमार यादव ने मैदान पर वापसी की थी.

बोर्ड में फैसला लेने वालों को लगा कि भारतीय टीम की अगुवाई के लिए हार्दिक पंड्या अच्छे ऑप्शन हैं. इसलिए हार्दिक पंड्या को वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का वॉइस कैप्टन बनाया गया.

श्रीलंका सीरीज

इसी बीच हार्दिक पंड्या ने बीसीसीआई को बताया कि पर्सनल रीजन के चलते वो श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे.

आपको बता दें कि भारतीय टीम 26 जुलाई से 29 जुलाई तक 3 टी-20 मैच की सीरीज खेलेगी. इसके बाद भारत 2 अगस्त से 7 अगस्त तक तीन वनडे मैच की सीरीज भी खेलेगी.

बताया जा रहा है कि टीम के नए हेड कोच गौतम गंभीर ने रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह से श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज खेलने का आग्रह किया है. फिलहाल, रोहित शर्मा और विराट कोहली अपनी फैमिली के साथ विदेश यात्रा पर हैं. 

Read more!

RECOMMENDED