T-20 World Cup 2022 : टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल मैच को लेकर आईसीसी ने बदले नियम, अब डकवर्थ लुइस के आधार पर फैसला 10 ओवर खेले जाने पर होगा

आईसीसी ने टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल और फाइनल मैच को लेकर नियम में कई बदलाव किए हैं. पहले जहां  बारिश या अन्य किसी कारण से मैच पूरा नहीं हो पाता था और दोनों टीमें कम से कम 5-5 ओवर खेल चुकी होती थीं तो मैच का फैसला डकवर्थ लुइस के नियम के आधार पर कर दिया जाता था. वहीं अब कम से कम 10 ओवर खेले जाएंगे तभी डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर फैसला किया जाएगा. एक बार टॉस होने के बाद टीम में कोई बदलाव नहीं होगा.

आईसीसी.
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 04 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 9:31 PM IST
  • एक बार टॉस होने के बाद टीम में कोई बदलाव नहीं होगा
  • रिजर्व-डे में वह मैच वहीं से शुरू होगा, जहां पर रुका था

आईसीसी ने टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल और फाइनल मैच को लेकर नियम में कई बदलाव किए हैं. पहले जहां  बारिश या अन्य किसी कारण से मैच पूरा नहीं हो पाता था और दोनों टीमें कम से कम 5-5 ओवर खेल चुकी होती थीं तो मैच का फैसला डकवर्थ लुइस के नियम के आधार पर कर दिया जाता था. वहीं अब कम से कम 10 ओवर खेले जाएंगे तभी डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर फैसला किया जाएगा. यानि अब पांच की जगह 10 ओवर का मैच होने के बाद ही ये नियम लागू किया जाएगा. यदि बारिश हुई और मैच को रोक दिया गया तो रिजर्व-डे में वह मैच वहीं से शुरू होगा, जहां पर रुका था. अगर रिजर्व-डे पर भी मैच नहीं हो पाया और बारिश की भेंट चढ़ गया तो ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता मान लिया जाएगा. एक बार टॉस होने के बाद टीम में कोई बदलाव नहीं होगा. यह नियम सेमीफाइनल मैच के दौरान लागू होगा.

13 नवंबर को खेला जाएगा फाइनल
टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का पहला सेमीफाइनल 9 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा. दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला एडिलेड में 10 नवंबर को शेड्यूल किया गया है. फाइनल मैच 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर होना निश्चित है. भारतीय समयानुसार सभी मैच दिन में 1.30 बजे से खेले जाएंगे.

 

Read more!

RECOMMENDED