T20 World Cup: India की जीत के बाद Pakistan के पास Super-8 में पहुंचने का है चांस, जानिए क्या-क्या हो सकते हैं समीकरण

ICC Men's T20 World Cup 2024: वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने USA को हरा दिया है. भारत की इस जीत से पाकिस्तान की टीम ने राहत की सांस ली है. पाकिस्तान के पास अभी भी सुपर-8 में पहुंचने के कुछ रास्ते खुले हैं. हालांकि इसके लिए पाकिस्तान को दूसरी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना पड़ेगा. वर्ल्ड कप में 3 मैचों में पाकिस्तान 2 मैच हार चुका है.

Pakistan Team (Photo/PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 जून 2024,
  • अपडेटेड 8:57 AM IST

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अमेरिका के खिलाफ हार के बाद पाकिस्तान की टीम पर सुपर-8 में ना पहुंचने का खतरा मंडराने लगा था. लेकिन टीम इंडिया ने जब USA को हराया तो पाकिस्तानी टीम और फैंस ने थोड़ी राहत की सांस ली होगी. टीम इंडिया ने अमेरिका को 7 विकेट से हराकर सुपर-8 में जगह पक्की कर ली है. अगर अमेरिका की टीम इस मुकाबले में टीम इंडिया को हरा देती तो पाकिस्तान को सुपर-8 से बाहर होना पड़ता. लेकिन अब पाकिस्तान के लिए टूर्नामेंट के अगले दौर में पहुंचने का रास्ता खुला है. चलिए आपको बताते हैं कि पाकिस्तान कैसे सुपर-8 में जगह बना सकता है.

पाकिस्तान के लिए क्या है चांस-
ग्रुप ए में पाकिस्तान की टीम ने तीन मैचों में सिर्फ एक मैच में जीत हासिल की है और उसके पास 2 प्वाइंट हैं. पाकिस्तान को एक मैच आयरलैंड के खिलाफ 16 जून को खेलना है. इस स्थिति में पाकिस्तान की टीम अपने दम पर सुपर-8 में नहीं पहुंच सकती है. पाकिस्तान को दूसरी टीमों के प्रदर्शन पर निर्भर रहना पड़ेगा.

अगर अमेरिका की टीम आयरलैंड को हरा देता है और पाकिस्तान की टीम आयरलैंड को हरा देती है तो पाकिस्तान सुपर-8 में पहुंच जा सकता है. क्योंकि पाकिस्तान का नेट रन रेट अच्छा है.

अगर रविवार को पाकिस्तान और आयरलैंड का मैच वॉशआउट हो जाता है और अमेरिका अपना मैच हार जाता है तो भी पाकिस्तान की टीम सुपर-8 में पहुंच सकती है.

सुपर-8 में पहुंच गई हैं 3 टीमें-
टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-8 में तीन टीमों ने जगह बना ली है. ग्रुप बी से ऑस्ट्रेलिया, ग्रुप डी से साउथ अफ्रीका और ग्रुप ए से टीम इंडिया सुपर-8 में पहुंच गई है. ग्रुप ए में टीम इंडिया ने अपने तीनों मैचों में जीत हासिल की है और 6 अंकों के साथ टॉप पर बनी हुई है. जबकि ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया की टीम तीनों मैच जीतकर टॉप पर है. ग्रुप डी में साउथ अफ्रीका की टीम तीनों मैच जीतकर 6 अंकों के साथ टॉप पर है. जबकि ग्रुप सी में अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज ने अपने दोनों मैच जीते हैं और 4-4 अंक हासिल किए हैं.

अमेरिका के पास इतिहास रचने का मौका-
टी20 वर्ल्ड कप में अमेरिका की टीम के पास इतिहास रचने का मौका है. अगर अमेरिका की टीम आयरलैंड को हरा देती है तो वो सुपर-8 में पहुंच जाएगी. अमेरिका क्रिकेट का इतिहास में पहली बार ऐसा होगा, जब उनकी टीम टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-8 तक पहुंचेगी.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED