T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप के Semi Final में Team India, Australia के खिलाफ जीत के 5 अहम किरदार

ICC Men's T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-8 मुकाबले में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली. टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 24 रनों से हराया. बड़े स्कोर वाले इस मैच में टीम इंडिया के जीत के कई अहम कारण रहे. इसमें रोहित शर्मा के विस्फोटक बल्लेबाजी, अर्शदीप सिंह की गेंदबाजी, ट्रेविस हेड का विकेट, अक्षर पटेल की किफायती गेंदबाजी अहम रही.

India vs Australia in T20 World Cup (Photo/@BCCI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 जून 2024,
  • अपडेटेड 9:22 AM IST

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच गई है. सुपर-8 के मुकाबले में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हराया. पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 205 रन बनाए. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 181 रन ही बना सकी और टीम इंडिया ने ये मुकाबला 24 रनों से जीत लिया. रोहित शर्मा ने विस्फोटक बल्लेबाजी की. उनको प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. इस मैच में टीम इंडिया की तरफ से हर खिलाड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बदला लेने वाले इस मैच में टीम इंडिया की जीत की क्या 5 वजहें रहीं, चलिए आपको बताते हैं.

रोहित शर्मा का विस्फोटक पारी-
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के सबसे बड़े हीरो कप्तान रोहित शर्मा रहे. उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की. उनकी बल्लेबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने विशाल स्कोर खड़ा किया. जिसके दबाव में ऑस्ट्रेलिया की टीम बिखर गई. रोहित शर्मा ने 41 गेंदों में 92 रनमों की पारी खेली. इस दौरान विस्फोटक बल्लेबाज ने 8 छक्के और 7 चौके लगाए. इस पारी की वजह से ही टीम इंडिया 205 रन बना पाई. रोहित शर्मा की आक्रामक पारी की बदौलत सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे और हार्दिक पंड्या खुलकर खेल पाए.

अर्शदीप सिंह की गेंदबाजी-
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में अर्शदीप सिंह अच्छी गेंदबाजी की. अर्शदीप ने पहले ही ओवर में ऑस्ट्रेलिया की टीम को झटका दिया. सिंह ने पहले ही ओवर में डेविड वॉर्नर को 6 रन के स्कोर पर चलता कर दिया. इस विकेट की बदौलत ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी की रफ्तार कम हो गई और ज्यादा तेजी से रन नहीं बना सकी. बाद में अर्शदीप ने 2 और बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. पूरे मैच में उन्होंने 4 ओवर में 37 रन देकर 3 खिलाड़ियों को आउट किया.

ट्रेविस हेड का विकेट-
वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में ट्रेविस हेड ने टीम इंडिया के अरमानों पर पानी फेर दिया था. टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-8 मुकाबले में एक बार फिर हेड टीम इंडिया की जीत के सामने खड़े नजर आए. वह तेजी से रन बना रहे थे. जब तक वो क्रीज पर मौजूद थे, लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया की टीम एक बार फिर भारत को मायूस करेगी. लेकिन जब कप्तान रोहित शर्मा ने 17वें की कमान जसप्रीत बुमराह को थमाया तो मैच का पासा पलट गया. बुमराह ने इस ओवर की तीसरी गेंद पर ट्रेविस हेड को आउट कर दिया और टीम इंडिया को मैच में वापस ला दिया. हेड ने 43 गेंदों पर 76 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 4 छक्के और 9 चौके लगाए.

मार्श और मैक्सवेल का विकेट-
टीम इंडिया की जीत के एक हीरो कुलदीप यादव भी रहे. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के 2 बड़े खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा. कप्तान मिचेल मार्श आक्रामक होते जा रहे थे, उन्होंने 28 गेंदों में 37 रन बना लिए थे. कुलदीप ने 9वें ओवर की आखिरी गेंद पर मार्श को आउट किया. इसके बाद जब मैक्सवेल खतरनाक हो रहे थे तो 14वें ओवर की पहली गेंद पर कुलदीप यादव ने मैक्सवेल को पवेलियन भेजा. कुलदीप यादव ने ये दो अहम विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया की टीम को बैकफुट पर ढकेल दिया.

अक्षर पटेल की किफायती गेंदबाजी-
इस मैच में अक्षर पटेल को सिर्फ एक विकेट मिला. लेकिन उनकी किफायती गेंदबाजी ने टीम इंडिया की जीत रास्ता बनाया. अक्षर पटेल 13वां ओवर सबसे कमाल का रहा. इस ओवर में ट्रेविस हेड और मैक्सवेल के बल्ले पर ब्रेक लगा दिया था. इस ओवर में पटेल ने सिर्फ 3 रन दिए. इसका असर मैक्सवेल की बल्लेबाजी पर दिखा और कुलदीप यादव के अगले ओवर में वो आउट हो गए. इसी तरह से 15वें ओवर में अक्षर पटेल ने सिर्फ 6 रन दिए.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED