ICC ODI Rankings: बस एक छलांग... और नंबर वन की कुर्सी पर Rohit Sharma हो जाएंगे काबिज... जानें टॉप 10 में कौन-कौन बल्लेबाज हैं शामिल 

Rohit Sharma vs Babar Azam: ICC की वनडे रैंकिंग में रोहित शर्मा पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आजम को कड़ी टक्कर दे रहे हैं. वह कभी भी नंबर वन की कुर्सी पर बैठ सकते हैं. वनडे रैंकिंग में शुभमन ​गिल को एक स्थान का नुकसान हुआ है. वह दूसरे स्थान से तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. विराट कोहली अब नंबर चार पर हैं. 

ICC ODI Rankings (File Photo: PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 8:38 PM IST
  • कई प्लेयर्स की रैंकिंग में भारी-उतार चढ़ाव 
  • ​गिल एक स्थान के नुकसान के साथ पहुंचे तीसरे स्थान पर

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने नई रैंकिंग जारी की है. इसमें टीम इंडिया (Team India) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को जबरदस्त फायदा हुआ है. वह वनडे रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. बस एक छलांग लगाते ही रोहित शर्मा नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हो जाएंगे. पाकिस्तान के बाबर आजम (Babar Azam) अभी पहले स्थान पर हैं. 

विराट कोहली चौथे नंबर पर काबिज 
बाबर आजम की रैंकिंग 824 है. रोहित शर्मा की रेटिंग अब बढ़कर 765 की हो गई है. रोहित ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में सर्वश्रेष्ठ 157 रन बनाने के बाद टीम के साथी शुभमन गिल को पीछे छोड़ दिया. टीम इंडिया के उपकप्तान शुभमन ​गिल (Shubhman Gill) को एक स्थान का नुकसान हुआ है.

वह दूसरे स्थान से तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. गिल की रेटिंग घटकर 763 हो गई है. धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) अब नंबर चार पर हैं. उनकी रेटिंग हालांकि हल्की सी घटी है. कोहली की रेटिंग अब 746 हो गई है. इतनी ही रेटिंग आयरलैंड के हैरी टैक्टर की है. वे भी कोहली के साथ संयुक्त रूप से नंबर चार पर हैं. 

श्रीलंका के पथुम निसंका को एक स्थान का फायदा 
न्यूजीलैंड के ​बल्लेबाज डेरिल मिचेल 728 की रेटिंग के साथ नंबर 6 पर  हैं. डेविड वार्नर 723 की रेटिंग के साथ नंबर 7 पर बने हुए हैं. श्रीलंकाई बल्लेबाज पथुम निसंका भारत-श्रीलंका सीरीज में 101 रन बनाने के कारण आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं. उनको एक स्थान का फायदा हुआ है. उनकी 708 की रेटिंग है. इंग्लैंड के डेविड मलान एक स्थान के नुकसान के साथ नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं. उनकी अब 707 की रेटिंग है. साउथ अफ्रीका के रॉसी वेंडर डुसें 701 की रेटिंग के साथ नंबर 10 पर हैं. 

अक्षर पटेल ने लगाई 13 स्थानों की छलांग
भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी अक्षर पटेल ने वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में 13 स्थानों की छलांग लगाई है. अक्षर के अलावा वाशिंगटन सुंदर की रैंकिंग में 10 स्थानों का सुधार देखने को मिला है.अक्षर पटेल आईसीसी की तरफ से जारी गई लेटेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में 13 स्थानों की छलांग लगाने के बाद अब सीधे 83वें नंबर पर पहुंच गए हैं.

अक्षर के अभी 415 रेटिंग प्वाइंट हैं. वाशिंगटन सुंदर 411 रेटिंग प्वाइंट के साथ 87वें नंबर पर हैं.अक्षर ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में 130 रेटिंग प्वाइंट के साथ 72वें नंबर पर मौजूद हैं.वनडे रैंकिंग में ऑलराउंडर में टॉप पर अफगानिस्तान टीम के स्टार खिलाड़ी मोहम्मद नबी मौजूद हैं जिनके अभी 320 रेटिंग प्वाइंट हैं.

टेस्ट रैंकिंग में जो रूट पहले स्थान पर 
टेस्ट रैंकिंग में Joe Root 872 अंक के साथ पहले स्थान पर हैं. 859 अंक के साथ दूसरे स्थान पर Kane Williamson और 768 अंक के साथ तीसरे स्थान पर बाबर आजम हैं. अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने अपने टेस्ट करियर की सर्वोच्च रेटिंग हासिल की है. बावुमा बल्लेबाजों की सूची में दो स्थान की छलांग लगाकर 16वें स्थान पर पहुंच गए. टेस्ट की गेंदबाजों रैंकिंग में केशव महाराज ने सात स्थानों का सुधार किया और अब वह 21वें स्थान पर हैं. 

टी-20 में सूर्या दूसरे स्थान पर 
आईसीसी की टी-20 बल्लेबाजी रैंकिंग में Travis Head 844 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं. भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव 805 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं. Phil Salt 797 अंक के साथ तीसरे स्थान पर हैं. 757 अंक के साथ यशस्वी जायसवाल चौथे और 755 अंक के साथ बाबर आजम पांचवें स्थान पर हैं.    


 

Read more!

RECOMMENDED