ODI World Cup Records: सबसे ज्यादा छक्के, सबसे तेज शतक, सचिन से लेकर वॉर्नर तक... वर्ल्ड कप में India और Afghanistan के बीच खेले गए मैच में टूटे कई रिकॉर्ड्स

ICC ODI World Cup 2023: दिल्ली में खेले गए वर्ल्ड कप के 9वें मैच में भारत ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हराया. इस मैच में रोहित शर्मा ने 63 गेंदों में शतक बनाया और वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए. इसके साथ ही रोहित ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया.

वर्ल्ड कप 2023 में भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गए मैच में कई रिकॉर्ड्स टूटे (Photo/Twitter)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 10:39 AM IST

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में भारत और अफगानिस्तान के बीच मुकाबला खेला गया. इस मैच में टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हराया. पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम ने 272 रन का स्कोर खड़ा किया. रोहित शर्मा की 131 रनों की विस्फोटक पारी की बदौलत टीम इंडिया ने 273 रन का लक्ष्य 35 ओवर में ही हासिल कर लिया. रोहित शर्मा ने इस पारी के लिए 84 गेंदों का सामना किया. इस दौरान उन्होंने 5 छक्के और 16 चौके लगाए. इस मुकाबले के दौरान कई रिकॉर्ड्स टूटे. चलिए आपको उनके बारे में बताते हैं.

वर्ल्ड कप में सबसे अधिक शतक का रिकॉर्ड-
रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया. अब तक रोहित शर्मा वर्ल्ड कप में 7 शतक लगा चुके हैं. रोहित ने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा. तेंदुलकर ने 6 शतक बनाए थे. जबकि रिकी पोंटिंग और कुमार संगकारा ने वर्ल्ड कप में 5-5 शतक लगाए हैं.

वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी-
रोहित शर्मा वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. रोहित शर्मा ने 63 गेंदों में शतक बनाया है. उन्होंने कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. कपिल देव ने साल 1983 वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 72 गेंदों में शतक बनाया था.

छक्का या चौका, एक रन से मैच का फैसला... वर्ल्ड कप  के उस मैच का पूरा किस्सा जानिए

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के का रिकॉर्ड-
अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. रोहित शर्मा ने क्रिस गेल को पीछे छोड़ा. रोहित शर्मा अब तक 554 छक्के लगा चुके हैं. जबकि क्रिस गेल 553 छक्के लगाए हैं. इस लिस्ट में शाहिद अफरीदी 476 छक्कों के साथ तीसरे नंबर पर हैं. ब्रेंडन मैकुलम ने 398 छक्के लगाए हैं.

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय-
रोहित शर्मा वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. रोहित शर्मा ने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. रोहित शर्मा ने अब तक 19 मैचों में 28 छक्के लगाए हैं. जबकि सचिन ने 45 मैचों में 27 छक्के लगाए हैं. सौरभ गांगुली इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 21 मैचों में 25 छक्के लगाए हैं. जबकि सहवाग ने 22 मैचों में 18 छक्के और एमएस धोनी ने 29 मैचों में 15 छक्के लगाए हैं.

वर्ल्ड कप में सबसे तेज 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड-
वर्ल्ड कप में सबसे तेज 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड डेविड वार्नर के नाम है. डेविड वार्नर ने 19 पारियों में एक हजार रन बनया है. रोहित शर्मा ने भी 19 पारियों में ही 1000 रन पूरा किया. इस तरह से उन्होंने सबसे तेज एक हजार बनाने वाले डेविड वार्नर के रिकॉर्ड की बराबरी की.

सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी का रिकॉर्ड-
रोहित शर्मा वर्ल्ड कप में भारत के सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. रोहित शर्मा ने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. रोहित शर्मा ने 19 पारियों में 1000 रन बनाया है. जबकि सचिन तेंदुलकर ने 20 पारियों में एक हजार रन बनाया था. इस लिस्ट में सौरभ गांगुली तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 21 पारियों में एक हजार रन बनाया है.

वर्ल्ड कप में शतक बनाने वाले सबसे उम्रदराज कप्तान-
रोहित शर्मा के नाम एक और रिकॉर्ड जुड़ गया है. रोहित शर्मा वर्ल्ड कप में शतक लगाने वाले सबसे उम्रदराज कप्तान बन गए हैं. रोहित ने 36 साल 164 दिन की उम्र में शतक बनाया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम दर्ज था. उन्होंने 36 साल 95 दिन की उम्र में साल 2011 में शतक बनाया था.

वर्ल्ड कप चेज में भारतीय प्लेयर का सबसे बड़ा स्कोर-
रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप में चेज करते हुए किसी भी भारतीय खिलाड़ी का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया है. रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ 131 रन बनाए हैं. इससे पहले ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था. सचिन ने साल 1996 वर्ल्ड कप में केन्या के खिलाफ चेज करते हुए 127 रनों की पारी खेली थी.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED