IND vs NZ Semi Final: सेमीफाइनल में टीम इंडिया की ये है सबसे बड़ी कमजोरी, इस खतरे को जीत लिया तो फाइनल का टिकट पक्का

ICC ODI World Cup 2023: वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा. ये मुकाबला 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा. लीग स्टेज में टीम इंडिया ने सभी मुकाबले जीते हैं. जबकि न्यूजीलैंड की टीम को 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.

वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा खतरा क्या है
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 नवंबर 2023,
  • अपडेटेड 10:01 AM IST

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. ये मुकाबला 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. टीम इंडिया ने लीग स्टेज में क्लीन स्वीप किया है. वर्ल्ड कप में अब तक टीम इंडिया के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया है. जबकि न्यूजीलैंड की टीम को सिर्फ 5 मैचों में जीत मिली है. टीम को 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. वर्ल्ड कप के इस नॉकआउट मुकाबले से पहले भले ही टीम इंडिया का पलड़ा न्यूजीलैंड के खिलाफ भारी लग रहा है. लेकिन टीम इंडिया की कुछ कमजोर कड़ी है. जिसका फायदा विरोधी टीम को हो सकता है. चलिए आपको टीम इंडिया की उन कमजोरियों के बारे में बताते हैं.

टीम इंडिया की कमजोर कड़ी-
इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है. टीम लगातार जीत रही है. लेकिन ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या के चोटिल होने के बाद भारत को 5 गेंदबाजों के साथ उतरना पड़ रहा है. अगर सेमीफाइनल में किसी एक गेंदबाज ने भी ज्यादा रन दिए तो रोहित शर्मा के पास कोई बैकअप विकल्प नहीं है. नीदरलैंड के खिलाफ रोहित शर्मा और विराट कोहली ने भी गेंदबाजी की. लेकिन ये एक अच्छा विकल्प नहीं कहा जा सकता है.

सूर्यकुमार को नहीं मिला ज्यादा मौका-
इस टूर्नामेंट में भारत के बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है. रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, अय्यर और केएल राहुल ने खूब रन बनाए हैं. जडेजा ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है. लेकिन सूर्य कुमार यादव को ज्यादा गेम टाइम नहीं मिला है. सूर्य कुमार ने वर्ल्ड कप में अब तक 5 मैच खेले हैं. लेकिन उन्होंने सिर्फ 75 गेंदों का सामना किया है. अगर सूर्य कुमार को ज्यादा खेलने का मौका मिलता तो उनका आत्मविश्वास बढ़ता. सूर्य कुमार ने अब तक 5 मैचों में 87 रन बनाए हैं.

वानखेड़े में बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को खतरा-
वानखेड़े में टॉस जीतने वाली टीम का फायदा मिलेगा. अगर टीम पहले बल्लेबाजी करती है तो बाद में गेंदबाजी करने पर टीम को फायदा मिल सकता है. दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम को स्विंग और सीम मूवमेंट से निपटना पड़ेगा. अगर टीम इंडिया पहले गेंदबाजी करती है तो बाद में बल्लेबाजों को ट्रेंट बोल्ड, लॉकी फर्ग्यूसन और टिम साउदी से निपटना होगा.

वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया ने आखिरी मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ खेला था. टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 357 रनों का स्कोर खड़ा किया था. इसके जवाब में श्रीलंका की टीम 55 रन पर सिमट गई थी. इस वर्ल्ड कप में वानखेड़े स्टेडियम में अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच खेला गया था. जिसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम ने 291 रन बनाए थे. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 91 रन पर 7 विकेट खो दिए थे और संघर्ष करती नजर आ रही थी. हालांकि ग्लेन मैक्सवेल के चमत्कारी दोहरे शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने मैच जीत लिया था.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED