बनारस की गलियों में खेला क्रिकेट, अब दुनिया को दिखा रहा दम, जानिए सूर्य कुमार यादव की बचपन से लेकर शादी तक की कहानी

सूर्यकुमार यादव टी20 वर्ल्ड कप 2022 में शानदार प्रदर्शन कर रहे है. अपनी बेहतरीन खेल के चलते सूर्यकुमार यादव आईसीसी की बैटिंग की लिस्ट में पहले स्थान पर आ गए हैं. सूर्य कुमार की इस उपलब्धि से उनके पैतृक गांव में जश्न का माहौल है.

Surya Kumar Yadav
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 3:33 PM IST
  • सूर्य कुमार के पहले कोच इनके चाचा
  • कॉलेज के दिनों में ही दिल दे बैठे थे सूर्य कुमार

सूर्यकुमार यादव आईसीसी की बैटिंग की लिस्ट में पहले स्थान पर आ गए हैं. इसके साथ ही सूर्यकुमार टी20 में दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज बन गए हैं. जिसके चलते सूर्य कुमार के पैतृक गांव हथौड़ा में जश्न का माहौल है. इतना ही नहीं गांव के साथ ही गाजीपुर के लोग भी काफी गर्व महसूस कर रहे हैं. एक समय ऐसा जब सूर्यकुमार को क्रिकेट और बैडमिंटन दोनों ही काफी पसंद था, लेकिन आखिर में उन्होंने क्रिकेट को चुना. जिसमें उन्होंने काफी नाम भी कमा रहे हैं. 

बचपन में खेलते थे बैडमिंटन
सूर्य कुमार यादव बचपन में बैडमिंटन खेला करते थे. इसके साथ ही उनका रुझान क्रिकेट की तरफ भी था. सूर्य कुमार यादव कुछ घंटों के बैडमिंटन के प्रैक्टिस करने के बाद घर वापस लौट आते थे, लेकिन उनका मन खेलों में ही लगा रहता था. बाद में सूर्य कुमार में क्रिकेट का चुनाव किया. सूर्य कुमार पूरे दिन बैटिंग, फील्डिंग, बॉलिंग और फिजिकल फिटनेस पर ध्यान देते थे. सूर्यकुमार ने मुंबई के आजाद मैदान में क्रिकेट की प्रैक्टिस किया है. इसके साथ ही वेंगसरकर क्रिकेट अकादमी से भी प्रैक्टिस किया है. 

चाचा की मदद से सीखा क्रिकेट
सूर्यकुमार यादव के पहले गुरु उनके चाचा विनोद यादव है. जिन्होंने उन्हें वाराणसी गलियों से मैदान तक का सफर तय करने में काफी मदद किया. विनोद यादव से ही सूर्यकुमार क्रिकेट का ककहरा सीखा है. एक इंटरव्यू में विनोद कुमार ने बताया था कि सूर्य कुमार ने अपना आदर्श हमेशा सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग को माना है. 

महंगी और तेज गाड़ियों के हैं शौकीन
सूर्य कुमार यादव की हाल के दिनों में आमदनी बढ़ी है. हाल के दिनों में उन्होंने करोड़ों की कमाई की है. सूर्यकुमार को पिच पर तेज खेलने के साथ ही तेजी से चलने वाली गाड़ियों का भी शौक है. सूर्यकुमार ने हाल ही में अपने कार कलेक्शन में Mercedes-Benz GLE Coupe को शामिल किया है. जिसकी कीमत करीब 2.15 करोड़ रुपए है. इसके साथ ही उनके पास 90 लाख रुपए की Range Rover Velar, और 60 लाख रुपए कीमत की Audi A6 गाड़ी भी है. 

साल 2012 में IPL में किया डेब्यू
सूर्य कुमार यादव ने 2012 में आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए IPL में डेब्यू किया था. सूर्य कुमार यादव अभी तक IPL में 123 मैचों की 108 पारियों में 136.78 की स्ट्राइक रेट और 30.05 की औसत से 2644 रन बना चुके हैं. IPL में इनके नाम 16 अर्धशतक दर्ज है और उनका बेस्ट स्कोर 82 रन है. 

श्रीलंका के खिलाफ खेला पहला अंतरराष्ट्रीय मैच
इंटरनेशनल टी20 में बेहतर प्रदर्शन के चलते उन्हें  2021 में ही टीम इंडिया की वनडे टीम में जगह मिली. सूर्य कुमार अभी तक कुल 13 वनडे मैचों की 12 पारियों में 98.84 की स्ट्राइक रेट और 34.0 की औसत से 340 रन बनाए है. उनका बेस्ट स्कोर 64 रन है. 

कॉलेज के दिनों में ही दिल दे बैठे थे सूर्य कुमार
सूर्य कुमार यादव ने 2016 में देविशा से शादी की थी. देविशा पेशे से डांस टीचर है. सूर्य कुमार की देविशा से मुलाकात मुंबई के आरए पोद्दार कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स में हुई थी. यहां से देविशा ग्रेजुएशन किया है. दोनों की बीच कॉलेज की दोस्ती पहले प्यार में बदली फिर शादी में बदल गई. देविशा ने सूर्यकुमार के नाम का टैटू अपनी पीठ पर बनवाया है. 


 

Read more!

RECOMMENDED