ICC Test Ranking: Jasprit Bumrah को इंग्लैंड के खिलाफ धूम मचाने का मिला इनाम, दुनिया के बने Number-1 Test Bowler, ऐसा कर रचा इतिहास

Jasprit Bumrah ICC Rankings: आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने नंबर वन स्थान हासिल कर इतिहास रच दिया है. ऐसा करने वाले वह भारत के पहले फास्ट बॉलर बन गए हैं.  

Jasprit Bumrah
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 5:07 PM IST
  • 881 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ बुमराह नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज
  • बैंटिग में विराट कोहली हैं 7वें स्थान पर

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज हो रही. दो मैच खेले जा चुके हैं. इसी बीच इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने टेस्ट रैंकिंग जारी की है. इसमें भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने लंबी छलांग लगाकर इतिहास रच दिया है. वह 881 रेटिंग के साथ रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ नंबर एक की कुर्सी पर बैठ गए हैं. 

ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज
इंडिया का पहली बार कोई फास्ट बॉलर दुनिया का नंबर बन-1 टेस्ट गेंदबाज बना है. इसके साथ ही बुमराह ऐसे पहले गेंदबाज बन गए हैं, जो तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी-20) में नंबर वन रह चुके हैं. इंडिया से इससे पहले अश्विन, रविंद्र जडेजा और बिशन सिंह बेदी टेस्ट में नंबर एक बॉलर बने हैं. हालांकि वे तीनों ही स्पिनर हैं. बुमराह से पहले बल्लेबाजी में भारत के विराट कोहली तीनों प्रारूप में पहले स्थान पर रह चुके हैं. 

दूसरे टेस्ट मैच में इतने बल्लेबाजों को किया था आउट
भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में बुमराह ने अपनी तेज गेंदबाजी से गदर मचा दिया था. उन्होंने पहली पारी में 6 और दूसरी पारी में 3 विकेट हासिल किए थे. इसका इनाम आईसीसी की ताजा रैंकिंग में उन्हें मिला है. बुमराह अभी तक इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दो मैचों में 15 विकेट चटाकर शीर्ष पर हैं. 

ये हैं दुनिया के टॉप-10 गेंदबाज
बुमराह के बाद गेंदबाजी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के कागिसो रबाडा, भारत के अश्विन तीसरे नंबर पर, चौथे नंबर पर पैट कमिंस, पांचवें पर जोश हेजलवुड, छठवें पर प्रभात जयसूर्या, सातवें पर जेम्स एंडरसन, आठवें नंबर पर नाथन लियोन, नौवें पर जडेजा और 10वें नंबर पर ओली रॉबिन्सन मौजूद हैं. 

बल्लेबाजों में विलियम्सन पहले स्थान पर
आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में पहले स्थान पर न्यूजीलैंड के कैप्टन केन विलियम्सन हैं. ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को फायदा हुआ है. वह एक स्थान की छलांग के साथ दूसरे स्थान पर आ गए हैं. इंग्लैंड के जो रूट एक स्थान के नुकसान के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. कीवी बल्लेबाज डेरिल मिचेल चौथे और पाकिस्तान के बाबर आजम पांचवें स्थान पर बने हुए हैं. टीम इंडिया के किंग विराट कोहली को दूसरा टेस्ट नहीं खेलने का नुकसान हुआ है. वह एक स्थान नीचे आकर सातवें स्थान पर हैं. टीम इंडिया के कैप्टन रोहित शर्मा एक स्थान नीचे पहुंच गए हैं. वह सूची में 13वें नंबर पर हैं. आईसीसी की रैंकिंग यशस्वी जायसवाल को बड़ा फायदा हुआ है. वह 37 स्थानों की छलांग के साथ अब वे 29वें स्थान पर आ गए हैं. 

ऑलराउंडर्स में जडेजा का जलवा 
टीम इंडिया के धाकड़ ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का आईसीसी रैंकिंग में जलवा है. वह टेस्ट ऑलराउंडर की रैंकिंग में शीर्ष पर कायम हैं. इस सूची में भारत के अश्विन दूसरे और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन तीसरे स्थान पर हैं. इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में एक पायदान ऊपर चढ़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. भारत के अक्षर पटेल को भी एक स्थान का फायदा हुआ और वह पांचवें स्थान पर पहुंच गए. जो रूट छठे स्थान पर हैं.


 

Read more!

RECOMMENDED