ICC Test Ranking: Ashwin और Jadeja की बादशाहत कायम, kohli-Bumrah को हुआ फायदा, ऐसी है टेस्ट प्लेयर्स की ताजा रैंकिंग

Virat Kohli को इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेले बिना ही एक स्थान का फायदा हुआ. वह छठवें स्थान पर पहुंच गए हैं. टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर केन विलियमसन का नाम दर्ज हैं, जिनके पास 864 अंक हैं.

Ashwin and Jadeja
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 31 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 11:58 PM IST
  • बल्लेबाजों में विराट कोहली को हुआ फायदा
  • 767 रेटिंग अंक के साथ कोहली पहुंचे टॉप-5 की दहलीज पर 

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बुधवार को टेस्ट प्लेयर्स की ताजा रैंकिंग जारी की है. इसमें दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का जलवा बरकरार है. वह गेंदबाजों में शीर्ष स्थान पर कायम हैं. बल्लेबाज विराट कोहली बैटिंग में टॉप-5 की दहलीज पर पहुंच गए हैं. कोहली को एक स्थान का फायदा हुआ है और अब वह छठे पर आ गए हैं. उनके 767 रेटिंग अंक हैं. कोहली इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के शुरुआती मुकाबलों में नहीं खेल रहे हैं. उन्होंने निजी कारणों से अपने नाम वापस ले लिया था. कप्तान रोहित शर्मा 12वें नंबर पर हैं. उनके 729 अंक हैं.

बुमराह एक पायदान चढ़कर चौथे स्थान पर
इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में भारत की 28 रन की हार के दौरान मैच में छह विकेट चटकाने वाले अश्विन के 853 रेटिंग अंक हैं. जसप्रीत बुमराह को हैदराबाद टेस्ट में शानदार प्रदर्शन के बाद एक स्थान का फायदा हुआ है. बुमराह 825 अंक के साथ चौथे स्थान पर हैं. उन्होंने पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 6 विकेट चटकाए थे. 

जडेजा भी शीर्ष 10 में शामिल
टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग की बात करें तो में शीर्ष 10 में अश्विन और बुमराह के अलावा तीसरे भारतीय बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा हैं. वह छठे स्थान पर काबिज हैं. जडेजा टेस्ट ऑलराउंडर की रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं. हालांकि, उन्हें इंग्लैंड के जो रूट से कड़ी चुनौती मिल सकती है जो हैदराबाद टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करने के साथ ही चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. 

कौन पहुंचा किस स्थान पर
टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों में टॉप पर न्यूजीलैंड के केन विलियमसन का नाम दर्ज हैं, जिनके पास 864 अंक हैं.  इंग्लैंड के जो रूट (832 अंक) और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (818 अंक) क्रमशः दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं. न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल (786 अंक) चौथे स्थान पर हैं. पाकिस्तान के बाबर आजम (768 अंक) 10वें स्थान से पांचवें पर पहुंच गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (765) सातवें नंबर पर हैं. वह दो पायदान ऊपर आए हैं.

पोप को भी हुआ फायदा
पोप के इंग्लैंड टीम के साथी बेन डकेट ने भी अपनी रैंकिंग में सुधार किया और भारत के खिलाफ 35 और 47 रन की पारी खेलने के बाद पांच पायदान के फायदे के साथ 22वें स्थान पर पहुंच गए. ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा गाबा में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में अर्धशतक के बाद दो स्थान के सुधार के साथ आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं.

गिल-अय्यर को हुआ नुकसान
आईसीसी की बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में श्रेयस अय्यर 6 स्थान नीचे खिसक कर 48वें नंबर पर पहुंच गए हैं. उनके 534 रेटिंग अंक हैं. दूसरी तरफ शुभमन गिल 52वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्हें तीन स्थान का नुकसान हुआ है. उनके 509 रेटिंग अंक हैं.


 

Read more!

RECOMMENDED